फल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद, फलों को खाने का यह सबसे अच्छा समय है, जानिए हेल्थ पर क्या पड़ता असर

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 15, 2021 02:11 PM2021-12-15T14:11:04+5:302021-12-15T14:28:27+5:30

Next

हम सभी जानते हैं कि फल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, किसी भी भोजन से ज्यादा फल हमें अधिक पोषण और विटामिन देते हैं, लेकिन यह भी सीखना जरूरी है कि कौन सा फल किस समय खाना चाहिए, अगर हम सही समय पर फल खाते हैं तो ही हम करेंगे इसके सभी लाभ प्राप्त करने में सक्षम, और यहां हम आपको उस समय के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिसमें हमें फल खाना चाहिए।

सेबः 'एक सेब एक दिन और दवा से दूर! हम सभी ने यह सुना है और यह सच है। सेब विटामिन सी और पोटैशियम से भरपूर होता है इस फल में विटामिन के, विटामिन बी6, मैगनीज और कॉपर भी होता है (2)। लेकिन हमें पता होना चाहिए कि हमें सेब का सेवन किस समय करना चाहिए, नाश्ते में सेब खाने से यह कई विटामिन और खनिजों को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है, वहीं अगर आप रात में सेब खाते हैं तो यह पाचन समस्या का कारण बन सकता है क्योंकि सेब में उच्च मात्रा में मिनरल्स होते हैं। सोते समय पच सकता है।

केलाः पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत है। फल में विटामिन सी और विटामिन बी 6 भी होता है और सुबह के नाश्ते में केला खाने से आपके शरीर में चमत्कार हो सकता है। वजन घटाने की समस्या वाले लोगों के लिए केले को अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाना अच्छा होता है।

तरबूजः जीरो फैट, कोलेस्ट्रॉल या सोडियम फल है। यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए और सी सहित पोषक तत्वों से भी भरा होता है। इसलिए दिन में तरबूज खाना सबसे अच्छा है, और फल खाने के बाद 30-40 मिनट तक पानी पीने से बचें।

अनानस खाने से मोटापा, समग्र मृत्यु दर, मधुमेह और हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। वहीं भोजन के बीच में अनानास का सेवन नाश्ते के रूप में करना मानव शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

पपीतेः पपीते में उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई होते हैं। इस फल को रात में खाया जा सकता है, लेकिन भोजन के कम से कम 4-5 घंटे बाद फलों से बचना चाहिए।