स्किन को सुंदर बनाएंगी ये 8 चीजें, झुर्रियों और सिकुड़ती त्वचा से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: December 11, 2019 07:11 AM2019-12-11T07:11:37+5:302019-12-11T07:11:37+5:30

Next

झुर्रियाँ और हाथ-पैरों की सिकुड़ती त्वचा का इलाज सिर्फ कॉस्मेटिक सर्जरी नहीं है, कुछ आसान उपाय करके आप अपनी त्वचा को फिर से जीवंत कर सकते हैं और उम्र से पहले दिखने वाले बुढ़ापे के लक्षणों से मुक्ति पा सकते हैं।

उम्र और त्वचा ऑक्सीडेटिव डीएनए क्षति नामक एक प्रक्रिया के कारण नजर आती है, जिसे रोका जा सकता है। ब्लूबेरी के नियमित सेवन से यह धीमा हो सकता है।

ऐसा माना जाता है कि चीनी का सेवन मानव शरीर में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करता है और काले घेरे, निर्जलीकरण और झुर्रियों को बढ़ावा देता है।

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो तकिये पर अपना चेहरा रखकर पेट के बल सोना पसंद करते हैं, तो हम आपको तुरंत अपनी आदत बदलने की कोशिश करनी चाहिए।

हर कोई जानता है कि कैल्शियम हड्डियों के लिए अच्छा है, लेकिन बहुत से लोग इस बात से परिचित नहीं हैं कि यह जल्दी बूढ़ा होने से बचाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ग्रीन टी एक ऐसी चीज है जो शरीर को अंदर और बाहर से निखारती है। ऐसा माना जाता है कि ये एंटीऑक्सिडेंट का बेहतर स्रोत है जिससे त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत होती है और आप युवा नजर आते हैं।

उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकने के लिए आपको गर्म पाने से नहाने से बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि लंबे समय तक गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है और इसे सूखा बनाता है।

उम्र बढ़ने में तेजी लाने में सूरज एक प्रमुख भूमिका निभाता है और जितना अधिक आप धूप में बाहर निकलते हैं, उतना ही आप अपने आप को जल्दी बूढ़ा होने का खतरा बना रहे हैं।