लाइव न्यूज़ :

जोड़ों का दर्द होगा छूमंतर, अपनाएं ये 5 उपाय, हड्डियां बनेंगी मजबूत और ताकतवर

By संदीप दाहिमा | Published: August 04, 2023 8:15 PM

Open in App
1 / 5
जोड़ों के दर्द से आराम पाने के लिए अदरक कमाल का मसाला है। इसके लिए सूखे अदरक को पीसकर पाउडर बना लें। अदरक पाउडर में छह चम्मच जीरा का पाउडर और तीन चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिक्स करें। रोजाना आधा चम्मच पाउडर को पानी के साथ सेवन करें। ऐसा प्रतिदिन दिन में तीन बार सेवन करने से आपको आराम मिल सकता है।
2 / 5
ऐसा मान जाता है कि सेब के सिरके में मैग्निशियम, कैल्शियम, पोटेशियम और फास्फोरस मौजूद होता है। इसके उपयोग से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। यह जोड़ों से यूरिक एसिड की अधिकता को कम करने में मदद करता है। इसके लिए कप में गुनगुना पानी लें और इसमें एक चम्मच विनेगर और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे सुबह खाली पेट प्रतिदिन पीने इस से जल्द ही राहत मिलेगी।
3 / 5
हल्दी के प्रति दिन सेवन करने से सूजन कम हो सकती है। गठिया से होने वाले सूजन पर भी असरदार है। हल्दी की जो कैप्सूल आती है वह 500 एमजी या 1000 की ले सकते हैं। आप हल्दी का जूस भी पी सकते हैं। इसके अलावा गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर सोने से पहले प्रतिदिन पिएं। इससे गठिया रोग से राहत मिलेगी।
4 / 5
गठिया रोग में सरसों तेल की मालिश अच्छी होती है। इससे जकड़न और दर्द दोनों से राहत मिलता है। यह प्राकृतिक उपचार है। जिसके खून का संचार भी अधिक होता है। इसके लिए सरसों तेल को हल्का गुनगुना करके इसे दर्द वाले हिस्से पर मसाज करें। आप चाहे तो इस में प्याज का रस भी मिला सकते हैं।
5 / 5
दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। जिससे यह गठिया के दर्द को जल्द दूर करने में मददगार होती है। इसके लिए एक कप गुनगुने पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब प्रतिदिन सुबह खाली पेट पिएं। ऐसा प्रतिदिन सेवन करने से गठिया के दर्द से राहत मिलती है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड को कंट्रोल करते हैं ये आयुर्वेदिक उपचार, स्वस्थ रहने के लिए आज से ही करें ये काम

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड कंट्रोल करने में मदद करते हैं ये योगासन, आसान है तरीका

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: आयोडीन की कमी से थायराइड पर पड़ता है बुरा असर, जानें कैसे

स्वास्थ्यThyroid Awarness Month: मामूली नहीं थायराइड की बीमारी, जानें इसके प्रकार और बचाव

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: महिलाओं में क्यों होती है थायराइड की समस्या? जानें इसके कारण

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यGym Tips: अपने वर्कआउट को ऐसे बनाएं ज्यादा प्रभावी, पर्सनल ट्रेनर के बिना भी बन सकती है बॉडी, फॉलो करें ये टिप्स

स्वास्थ्यकॉन्सेप्ट मेडिकल ने वार्षिक खेल उत्सव, मोमेंटम 4.0 के चौथे संस्करण का आयोजन किया

स्वास्थ्यGym tips for beginners: पहली बार जिम जा रहे हैं तो ये जरूर पढ़िए, थकान और इंजरी से बचे रहेंगे

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से कोई मौत नहीं, कोविड-19 के 188 नए केस, देखें राज्यवार आंकड़े

स्वास्थ्यजिम जाने से पहले और वर्कआउट के बाद क्या खाएं? यहां जानिए परफेक्ट प्री एंड पोस्ट वर्कआउट मील के बारे में