नाश्ते में खाएं ये 2 चीजें, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: October 28, 2021 12:33 PM2021-10-28T12:33:55+5:302021-10-28T12:33:55+5:30

Next

ओट्स की खिचड़ी अगर आप ओट्स में हल्दी, काली मिर्च, लौंग, जीरा, सरसों के बीज डालकर इसकी खिचड़ी बनाकर खाते हैं, तप इससे आपके शरीर को स्वस्थ पोषक तत्व मिलते हैं। इन मसालों का उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए भी किया जाता है। इनमें एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो पुरानी बीमारियों को आपसे दूर रखते हैं। इससे आपका पेट देर तक भरा रहता है और शरीर की आंतरिक सफाई भी होती है। यह आपके चयापचय को बढ़ाकर वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करते हैं।

हेल्दी फैट अपनी इसकी खिचड़ी बनाने के लिए घी का इस्तेमाल करें। भारतीय भोजन तैयार करने के लिए ज्यादातर सरसों का तेल, नारियल तेल और घी का उपयोग किया जाता है। इनमें हेल्दी फैट होता है। अन्य तेल का इस्तेमाल आपके खाने में फैट की मात्रा को बढ़ा सकता है। इसके अलावा अपने भोजन को कम तेल में पकाने की कोशिश करें। हेल्दी फैट भूख बढ़ाने का काम करता है।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए ओट्स का सेवन बहुत लाभकारी है। नियमित रूप से ओट्स का सेवन करने वालों व्यक्तियों में बीपी की समस्या नहीं पाई जाती। इनमें पाया जाने वाला फाइबर ब्लड प्रेशर की समस्या कम करता है।

डायबिटीज से ग्रस्त रोगियों के लिए भी ओट्स का सेवन गुणकारी रहता है। चिकित्सकों के अनुसार लेमन ओट्स खाने से शुगर का स्तर कम होता है। नाश्ते में ओट्स खाने से जल्दी-जल्दी भूख लगने की समस्या भी नहीं होती व पेट साफ रहता है। पेट साफ रहने से किसी भी रोग के होने की आसार नहीं रहती।

ओट्स खाने से कब्ज के रोगियों को लाभ मिलता है। इसमें पाए जाने वाले अनसॉल्युबल फाइबर से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है व पाचन शक्ति बढ़ती है। ओट्स में कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स व मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। यह आपके नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखता है।

रोजाना ओट्स का सेवन करने वालों को दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम होता है। ओट्स में पाया जाने वाला 'बीटा ग्लूकैन' फाइबर से ब्लड कोलेस्ट्रॉल का लेवल सही रहता है। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट एवनेथ्रामाइड्स एलडीए कोलेस्ट्रॉल से फ्री रेडिकल्स की सुरक्षा करता है।

ओट्स में फाइबर व मैग्नीशियम पाया जाता है जो दिमाग में सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाता है। इसे खाने से मस्तिष्क शांत रहता है। ओट्स का सेवन करने वालों को नींद भी अच्छी आती है। आप इसमें ब्लूबेरी डालकर भी खा सकते हैं, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट व विटामिन सी पाया जाता है जो तनाव से लड़ने में मदद करता है।