पथरी के दर्द में तुरंत मिलेगा आराम, अपनाएं ये 8 घरेलू नुस्खे

By संदीप दाहिमा | Published: November 23, 2021 02:54 PM2021-11-23T14:54:14+5:302021-11-23T14:59:28+5:30

Next

हर्बल चाय का इस्तेमाल आमतौर पर शरीर को भीतर से साफ करने के लिए किया जाता है। किडनी स्टोन जैसी गंभीर समस्या के जोखिम को कम करने के लिए हर्बल टी का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है हर्बल चाय में ऐसे गुण होते हैं, जो किडनी पथरी के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं। हर्बल चाय किडनी स्टोन को ना सिर्फ बढ़ने से रोकती है बल्कि दर्द को भी कम कर सकती है।

अगर आपको कमर के निचले हिस्से में बहुत अधिक दर्द हो रहा है तो आप प्रभावित हिस्से में गर्म सिकाई कर सकते हैं। इसे करते वक्त ध्यान रखें कि कम्प्रेस को सही पोजीशन में रखें। इसके अलावा दर्द को कम करने के लिए आप हॉट बाथ भी ले सकते हैं।

नारियल पानी का सेवन करते हैं तो किडनी स्टोन के मरीजों को मदद मिल सकती है। नारियल पानी में फाइबर काफी मात्रा में होता है साथ ही इसमें एंटी लिथोजेनिक नामक एक खास तत्व पाया जाता है, जो किडनी स्टोन के दर्द से निजात दिलाने में कारगर माना जाता है।

तुलसी की पत्तियां कई एंटी ऑक्सीडेंट और गुणों से भरपूर होती है तुलसी की पत्तियों में कुछ ऐसी तत्व होते हैं, जो यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसकी वजह से किडनी स्टोन की समस्या से बचा जा सकता है तुलसी में एसिटिक एसिड भी होता है।

किडनी स्टोन को बाहर निकालने के लिए नींबू पानी बेहतर उपाय है। इसमें सिट्रेट नाम का तत्व कैल्शियम डिपॉजिट को तोड़ने का काम करता है। यह पथरी को बढ़ने से रोकता है। नींबू का पानी का सेवन करके आप किडनी पथरी के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

सबसे पहले आपको यह समझना जरूरी है कि किडनी कहां होती है। किडनियां सेम के आकार के अंग हैं (लगभग 11 सेमी x7 सेमी x3 सेमी) जो पेट के ऊपरी हिस्से में पीठ की मांसपेशियों के सामने होती हैं। वे शरीर के बाईं और दाईं ओर होती है।