पीलिया, कैंसर जैसी 10 खतरनाक बीमारियों का इलाज है ये पौधा, जानिए इस्तेमाल का तरीका

By संदीप दाहिमा | Published: June 29, 2019 05:59 AM2019-06-29T05:59:23+5:302019-06-29T05:59:23+5:30

Next

भृंगराज एक औषधि है, इसका दूसरा नाम एक्‍लिप्‍टा एल्‍बा है। ऐेतिहासिक रूप से, यह सबसे अधिक आयुर्वेदिक दवा के साथ जुड़ा हुआ है जो इलाज के किए पारंपरिक भारतीय तरीका है। इसका उपयोग शरीर के अंदर या बाहर होने वाली अनेक प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।

अनुसंधान से पता चला है कि यह पौधा लिवर में कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करता है। अनुसंधानकर्ता मानते हैं कि इस पौधे में पाए जाने वाले कार्बनिक अणु कैंसर कोशिकाओं के प्रसार के लिए डीएनए अणुओं को बाधित करते हैं। इस प्रकार एक साइटोटोक्सिक प्रभाव होता है और उन खतरनाक, उत्परिवर्तित कोशिकाओं को मारने में मदद मिलती है।

पीलिया को खतरनाक बीमारी माना जाता है। इससे लिवर का कामकाज प्रभावित होता है, जिससे त्वचा का मलिनकिरण होता है। लिक्विड को प्रभावी ढंग से संतुलित करने और इसके सामान्य कार्य को सुनिश्चित करने के लिए हजारों वर्षों से इस पौधे का उपयोग किया जाता है।

इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों की वजह से यह पौधा संक्रमण को रोकने और उपचार के लिए काफी प्रभावी है। मूत्र पथ के संक्रमण में प्रभावी रूप से काम करता है और असुविधा को कम कर सकता है। यह मूत्राशय के कामकाज को प्रभावित करने वाले बैक्टीरिया को बेअसर कर सकता है।

भृंगराज में उच्च मात्रा में आयरन होता है, इसके पत्तों से बना साधारण घर का बना सूप एनीमिया के इलाज में मदद करता है। इसका नियमित उपयोग एनीमिया के लिए सबसे अच्छे उपायों में से एक माना जाता है, इस प्रकार नियमित रूप से इसका उपयोग करें।

डायबिटीज जैसी शुगर की समस्या को कंट्रोल करने के लिए भृंगराज के बेहतर परिणाम देखे गए हैं। भृंगराज में मौजूद सक्रिय अणु आपके शरीर में ग्लूकोज को नियंत्रित करने और कम करने में मदद करते हैं, जो डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण है।