Skin Care: गर्मियों में चेहरे पर लगाएं ये 5 चीजें, मिलेगी ग्लोइंग स्किन

By संदीप दाहिमा | Published: July 15, 2022 10:45 PM2022-07-15T22:45:57+5:302022-07-15T22:59:53+5:30

Next

क्लींज, टोन, मॉइस्चराइज : ये तीन स्टेप आपको रूटीन में लाने चाहिए। दिन में एक बार, बेशक रात को सोने से पहले, लेकिन इन तीनों स्टेप्स को फॉलो जरूर करें। ऐसा करना स्किन के पोषक तत्वों को बनाए रखता है।

त्वचा के लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी है, लेकिन ध्यान रहे कि यह स्क्रब स्किन टाइप के अनुसार हो और अधिक हार्श ना हो। सप्ताह में कम से कम एक बार स्क्रब का इस्तेमाल करें ताकि समय-समय पर गहराई से स्किन के छोटे-छोटे दूषित कण बाहर निकल सकें।

ऐसे फेस पैक का इस्तेमाल करें जो आपके स्किन के हिसाब से हो। ध्यान दें कि आपकी स्किन ऑयली है। ड्राई है या कॉम्बिनेशन है। इस हिसाब से ही फेस पैक लें या घर पर खुद बनाएं। सप्ताह में कम से कम एक बार नेचुरल फेस पैक का इस्तेमाल करें।

मार्केट में कई सारी सीरम मौजूद हैं, इनमें से आपकी स्किन के हिसाब से सीरम चुनें और इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन अधिक सेंसिटिव हो तो आप क्रीमी सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं।

गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पी जाएं। चाहें तो इसमें सिरका की कुछ बूंदें भी मिला सकती हैं। यह पानी बॉडी में पीएच बैलेंस को बनाए रखता है, पाचन क्रिया को अन्दर से दुरुस्त बनाता है, मेटाबोलिज्म को कंट्रोल में रखता है। इन सबका पॉजिटिव असर स्किन पर दिखता है और कुछ ही दिनों में स्किन प्राकृतिक रूप से ग्लो करने लगती है।