खांसी और बलगम का देसी इलाज : इन 5 नुस्खों से गले के दर्द से मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: January 25, 2022 04:20 PM2022-01-25T16:20:21+5:302022-01-25T16:27:00+5:30

Next

यह एक गले में खराश से निपटने का सबसे आम तरीका है। यह सुरक्षित और तत्काल राहत प्रदान करता है और गले में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने में भी प्रभावी है। इसे तैयार करने के लिए, एक कप गर्म पानी लें और उसमें 1/2 टीस्पून नमक मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाएं और गरारे करें।

शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह सूजन को कम करके और गले को सुखदायक करके गले में खराश में मदद कर सकता है। इसे तैयार करने के लिए, एक कप गर्म पानी में 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं। नियमित अंतराल पर दिन में कम से कम 5 बार मिश्रण पिएं।

कैमोमाइल चाय को गले की परेशानियों के इलाज में बेहतर विकल्प माना जाता है. इसमें विरोधी भड़काऊ, कसैले और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो गले में खराश, खांसी, सर्दी और छींक जैसे लक्षणों में बहुत प्रभावी हो सकते हैं। कैमोमाइल चाय तैयार करने के लिए, 1 कप पानी उबले हुए पानी में 1 चम्मच कैमोमाइल चाय डालें और 5 मिनट पियें.

यह एक प्रभावी तरीका है जो आपके गले में कवक और खमीर की वृद्धि को रोकने में मदद कर सकता है, जिससे आगे के संक्रमण को रोकता है। इसे तैयार करने के लिए, आपको 1/8 टीस्पून नमक, 1/4 टीस्पून बेकिंग सोडा और 1 कप पानी लेना होगा। सामग्री को एक साथ मिलाएं और गार्गल करें। कम से कम 3 घंटे के अंतराल पर इसे दोहराएं।

यह बलगम को ढीला करने और गले में खराश से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है। इसे तैयार करने के लिए, एक कप गर्म पानी के साथ 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और पीएं।