सेक्स, सांस, पेट, हड्डी, खून, त्वचा, लीवर, किडनी और दिल से जुड़े रोगों से बचने के लिए ऐसे पियें दूध

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: April 20, 2019 07:21 AM2019-04-20T07:21:40+5:302019-04-20T07:21:40+5:30

Next

शहद में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। वहीं दूध विटामिन ए, विटामिन बी और डी का भंडार है। इसके अलावा ये कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड से भी भरपूर होता है। गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से तनाव दूर होता है, तंत्रिका कोशिकाओं और तंत्रिका तंत्र को आराम मिलता है, बेहतर नींद आती है। इससे पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने में मदद मिलती है और कब्ज की समस्या नहीं होती। हड्डियों को मजबूत बनाने और और मानसिक क्षमता में वृद्धि करने का यह बेहतर तरीका है।

दूध में अखरोट मिलाकर पीने से इसकी शक्ति दोगुनी हो जाती है। अमेरिकन जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी की रिसर्च के अनुसार दूध में मौजूद प्रोटीन बॉडी में आसानी से घुल जाते हैं। इससे पुरुषों की कमजोरी दूर होती है। यह सीमेन की क्वालिटी इम्प्रूव करने का आसान तरीका है। अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जिससे मसल्स मजबूत होती हैं। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो इनफर्टिलिटी रिलेटेड प्रॉब्लम से बचाता है।

पोटैशियम, कैल्शियम, रिबोफाल्विन, नियासिन, विटामिन-सी और मैग्नीशियम से भरपूर इलायची पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद है। दूध में इलायची डालकर पीने से पाचन और पेशाब से जुड़ी समस्याओं से बचने में मदद मिलती है। इससे पेट की सूजन कम होती है और सांस की समस्या से राहत मिलती है। इरना ही नहीं आपको एनीमिया जैसी खून की समस्या से बचने में मदद मिलती है।

दूध और छुहारे को साथ-साथ खाने से बहुत सारे रोगों में आराम मिलता है। चाहे वो शरीर की कमजोरी हो, सर्दी हो या जुकाम हो, वीर्य की कमी हो, दांतों और हड्डियों की समस्या हो, इन सब समस्याओं का इलाज दूध और छुहारे के मिश्रण में होता है। इतना ही नहीं इससे स्पर्म काउंट बढ़ता है और कमजोरी दूर होती है। नयमित रूप से इसके सेवन से बवासीर, ब्लड प्रेशर, बलगम और सांस से जुड़ी समस्याओं का भी नाश होता है।

नियमित रूप से गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीना गठिया से छुटकारा पाने के बेहतर तरीका है। हल्दी वाला दूध जोड़ों के दर्द को कम करता है। यह खून से टॉक्सिन्स दूर करता है और लीवर को साफ करने में सहायक माना जाता है। पेट से जुड़ी समस्याओं में राहत चाहिए तो हल्दी वाला दूध पीना आपके लिए फायदेमंद होगा। शोध के अनुसार हल्दी में मौजूद तत्व कैंसर कोशिकाओं से डीएनए को होने वाले नुकसान को रोकते हैं। हल्दी के दूध से कान के दर्द में राहत मिलती है।