Health Tips: फंगल इन्फेक्शन से परेशान मरीज अपनाएं ये आसान टिप्स, बारिश के मौसम में त्वचा का रखें ख्याल

By संदीप दाहिमा | Published: August 10, 2020 07:29 PM2020-08-10T19:29:11+5:302020-08-10T19:29:11+5:30

Next

फंगल इन्फेक्शन तब होता है जब फंगस आपके शरीर पर सीधे आक्रमण करती है. यह एक ऐसा इन्फेक्शन होता है जो शरीर पर कई प्रकार के फंफूद या कवक के कारण हो जाता है, जिनमे डर्मेटोफाइट्स और यीस्ट प्रमुख होते हैं.

वैसे तो फंगल इन्फेक्शन के लक्षण इसके प्रकार पर निर्भर करते हैं, लेकिन कुछ सामान्य लक्षणों में त्वचा में परिवर्तन, जिसमें लाल और संभवतः त्वचा का काटना या छिलना शामिल है. इसके अलावा खुजली होना भी इसका लक्षण है.

अगर पैरों में फंगल संक्रमण हो तो हल्दी लगा सकते हैं। हल्दी में ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीफंगल गुण पाए मिलते है जिससे फंगल संक्रमण खत्म हो जाता है।

पैरों में फंगल संक्रमण हो गया है तो मुल्तानी मिट्टी लगा सकते हैं। यह रक्त संचरण को बढ़ा देती है और त्वचा के स्वास्थ्य में भी सुधार करने में सहायक होती है। आप इसके पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं।

पैरों में फंगल संक्रमण हो जाए तो नींबू लगा सकते हैं। इसमें ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं और इसमें ऐंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी होती हैं। इसे लगाने के लिए नींबू का रस, सिरका और ग्लिसरीन मिलाकर लगा सकते हैं।

पैरों में फंगल संक्रमण होने पर मेहंदी पाउडर और गुलाब जल को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद लगाने से लाभ होगा। मेहंदी एक प्राकृतिक उपचारक है, और इसमें ऐसे ऐंटीसेप्टिक गुण होते हैं।