Health Tips: इन 7 चीजों को खाने से होती है याददाश्त कमजोर, जाने याददाश्त बढ़ाने के तरीके

By संदीप दाहिमा | Published: September 29, 2020 10:24 AM2020-09-29T10:24:07+5:302020-09-29T10:24:07+5:30

Next

तला हुआ चीजें दिमाग की कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है। इसलिए अधिक मात्रा में नियमित तौर पर तली- भुनी चीजों जैसे समोसा, कचोरी, आलू बड़ा, ब्रेड बड़ा, पापड़ आदि का सेवन नहीं करना आपकी याददाश्त के लिए बेहतर होगा।

खाने की चीजों में यदि नमक ना हो तो स्वादिष्ट नहीं होता है, लेकिन अधिक नमक खाने पर भी आपकी याददाश्त शक्ति कमजोर हो सकती है, यह आपके सोचने- समझने की शक्ति को क्षीण कर सकता है।

पॉपकॉर्न खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं। लेकिन इसमें डीएसटीएल नाम का केमिकल मौजूद होता है। जिसे खाने से शरीर में अमिलोईड प्लक्रुएस पैदा होता है जो दिमाग में जाकर जम जाता है और सोचने की शक्ति कप्रोसैस्ड को नुकसान पहुंचाता है।

ज्यादातर लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है। लेकिन अधिक मीठा खाने से आपका दिमाग सुस्त पड़ जाता है। जिसका प्रभाव दिमाग की सक्रियता पर पड़ता है। यह आपकी तार्किक क्षमता को कम करने का काम करता है।

पिज्जा और फास्ट फूड आज के समय में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है। प्रोसैस्ड चीज हमारे शरीर में जो प्रोटीन बनाता है वह याददाश्त शक्ति को नुकसान पहुंचा सकता है।

आपको अपने खाने में सेब, चुकंदर, दूध, दही, काली मिर्च, ड्राई फ्रूट्स, कद्दू के बीज आदि चीजों को शामिल करना चाहिए। इन सभी चीजों में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दिमाग के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं।

आजकल ज्यादातर लोग नॉनवेज के शौकीन हो चुके हैं। यदि आप भी इनमें से एक हैं तो प्रोसैस्ड मीट खाने से परहेज करें। इससे आपकी याददाश्त पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।