शुगर के मरीज ने इस तरीके से कोरोना को हराया, डायबिटीज रोगी इन आसान टिप्स को अपनाकर लड़ सकते हैं वायरस से जंग

By हर्ष वर्धन मिश्रा | Published: April 12, 2020 05:05 PM2020-04-12T17:05:40+5:302020-04-12T17:05:40+5:30

Next

कोरोना वायरस ऐसे लोगों को ज्यादा प्रभावित कर रहा है जो जिनका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होता है यानी शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम होती है।

यह भी कहा जा रहा है कि डायबिटीज और ब्लड प्रेशर से पीड़ित भी इससे आसानी से प्रभावित हो सकते हैं। 

लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि डायबिटीज के रोगी भी कोरोना से जंग जीत सकते हैं।

हाल ही में डायबिटीज से पीड़ित एक व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो गया था लेकिन उसने मौत के इस वायरस को मात दी और ठीक होकर वापस घर आ गया है। उसने बताया कि डायबिटीज के मरीजों को इससे डरने की जरूरत नहीं है। 

कोलकाता में कोरोना वायरस के 51 वर्षीय एक मरीज को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। यह व्यक्ति डायबिटीज और ब्लड प्रेशर से भी पीड़ित था।

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई जीतने के बाद गोपी कृष्णा अग्रवाल ने कहा कि अपने इलाज के दौरान उनका रवैया सकारात्मक रहा।

उन्होंने कहा, 'डायबिटीज के रोगियों को तब तक चिंतित नहीं होना चाहिए जब तक कि उनका ब्लड ग्लूकोज लेवल कंट्रोल में हो। उन्होंने कहा कि हालांकि वह डायबिटीज से पीड़ित है लेकिन उनका ब्लड ग्लूकोज लेवल कंट्रोल में है। 

चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि यदि डायबिटीज से पीड़ित किसी व्यक्ति की स्थिति नियंत्रण में है तो कोरोना वायरस के अन्य मरीजों की तरह ही डायबिटीज से पीड़ित लोगों का भी इलाज हो सकता है। 

उन्होंने कहा, 'अस्पताल में भर्ती होने के दो दिन बाद, मुझे बताया गया कि मैं कोरोना वायरस से संक्रमित हूं। साल्ट लेक निवासी अग्रवाल ने अस्पताल में आठ दिन गुजारे। उन्होंने कहा कि उन्हें वहां मलेरिया की दवा दी गई और कोरोना वायरस की जांच में रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद सोमवार को उन्हें छुट्टी दे दी गई।