कोविड का अद्यतन टीका जल्द आएगा, फ्लू वायरस के तीन टीकों की श्रृंखला का होगा हिस्सा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 9, 2023 04:39 PM2023-09-09T16:39:29+5:302023-09-09T16:42:00+5:30

Next

कोविड-19 के अद्यतन टीके जल्द ही बाजार में आने वाले हैं। वहीं, सबसे खतरनाक वायरस में से एक आरएसवी से बचाव के लिए पहला टीका बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को लगाया जा रहा है। चिकित्सकों को उम्मीद है कि पिछले साल की तरह एक और महामारी को रोकने में मदद करने के लिए पर्याप्त लोगों को टीका लगाया जाएगा। पिछले साल अस्पताल शुरुआती फ्लू के मौसम, आरएसवी या श्वसन सिंकिटियल वायरस के प्रकोप तथा सर्दियों में सामने आये कोरोना वायरस के एक और स्वरूप की वजह से मरीजों से भर गये थे।

गर्मियों के अंत से कोविड-19 संक्रमण की वजह से अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है, हालांकि पिछले साल की तुलना में यह कम है। वहीं, दक्षिण पूर्व के कुछ हिस्सों में आरएसवी के मामले पहले से ही बढ़ रहे हैं। कोविड-19 के अद्यतन टीके को मंजूरी कुछ दिनों के भीतर मिलने की उम्मीद है।

अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी)के नए निदेशक का कहना है कि ये उन उपायों में से हैं जो अमेरिका को एक और संकटपूर्ण स्थिति पैदा करने वाले सांस संबंधी बीमारियों से बचाने में मदद करेंगे।

सीडीसी प्रमुख डॉ. मैंडी कोहेन ने कहा,‘‘इस साल सर्दियों के मौसम में कई तरह के वायरस होंगे, इसलिए हम इससे आगे निकलना चाहते हैं।’’ हर साल जिस तरह से फ्लू के टीके को अद्यतन किया जाता है, उसी तरह, खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने कोविड-19 टीकों को अद्यतन करने के लिए टीका विनिर्माता कंपनियों को एक नया फार्मूला दिया है। अद्यतन किए गए टीके का एक ही लक्ष्य है, एक्सबीबी.1.5 नाम के ओमीक्रॉन के उप स्वरूप का खात्मा करना, जो एक बड़ा बदलाव है।

पिछले साल बाजार में आए कोविड-19 टीके कोरोना वायरस के मूल स्वरूप और ओमिक्रॉन के शुरुआती उप स्वरूप का मुकाबला करने के लिए थे। फाइजर, मॉडर्ना और नोवावैक्स, ये सभी औषधि कंपनियां अद्यतन किये गए टीके की आपूर्ति को तैयार हैं।