coronavirus : लॉकडाउन के बीच फिट रहने के लिए घर पर करें ये काम

By उस्मान | Published: March 31, 2020 06:08 AM2020-03-31T06:08:06+5:302020-03-31T06:08:06+5:30

Next

चीन के वुहान शहर में फैले कोरोना वायरस ने दुनिया के छह देशों में भारी तबाही मचाई है। संयुक्त राज्य में 3 मिलियन से अधिक लोगों से संक्रमित है। 3,000 से अधिक रोगियों की मृत्यु हो गई है।

दुनिया भर में 7 मिलियन से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। घटना में 33,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। कई देशों ने कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू किया है। लेकिन घरों में रहने से कई लोगों का मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यदि कोरोना संक्रमित रोगियों की श्रृंखला को तोड़ने के लिए यह जरूरी था।

डब्ल्यूएचओ ने लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए एक महत्वपूर्ण सलाह दी है। लोगों को शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए दिन में कम से कम 30 मिनट बिताने की जरूरत है। इसलिए बच्चों को 1 घंटे के लिए शारीरिक गतिविधि में भाग लेना है।

शारीरिक और मानसिक बीमारियों से बचने के लिए आप रोजाना डांस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। लगभग 30 मिनट तक नाचने से आप कई कैलोरी कम कर सकते हैं।

युवा हर दिन एक घंटे के लिए ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं। इसमें वे एक्सरसाइज, योगा या कई तरह के वर्कआउट करके खुद को फिट रख सकते हैं।

स्मार्टफोन पर वीडियो गेम के अलावा, बच्चे शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए घर पर खेल सकते हैं। शतरंज, लूडो और कैरम के अलावा, आप बच्चों के साथ फुटबॉल या बैडमिंटन खेल सकते हैं।

घर पर लॉकडाउन होने से आप परिवार के साथ अधिक समय बिता सकते हैं। उसी तरह आप उनके साथ चैट करते हैं, एंडगेम जैसे गेम खेलते हैं, यह आपकी थकान को दूर करेगा

आप घर पर व्यायाम कर सकते हैं जैसे मांसपेशियों में खिंचाव और संतुलन। इसके लिए किसी जिम या फिटनेस सेंटर उपकरण की जरूरत नहीं होगी।