सितंबर-अक्टूबर में आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, नीति आयोग की चेतावनी, बताया इस लहर से बचने का तरीका

By संदीप दाहिमा | Published: June 5, 2021 11:16 AM2021-06-05T11:16:21+5:302021-06-05T11:16:21+5:30

Next

देश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना की रफ्तार धीमी है. कोरोना मरीजों की संख्या दो करोड़ को पार कर गई है और तीन लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

देश में कोरोना से होने वाली मौतों में भी कमी आ रही है. शुक्रवार को संक्रमण से 2,713 लोगों की मौत हो गई। यह गुरुवार के मुकाबले 174 कम है। नए मरीजों की संख्या भी दिन-ब-दिन कम होती जा रही है और शुक्रवार को 1 लाख 32 हजार 364 नए मरीज मिले और 2 लाख 7 हजार 71 लोग ठीक हुए.

देश में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 2 करोड़ 85 लाख 74 हजार 350 है. जिसमें से 2 करोड़ 65 लाख 97 हजार 655 लोग ठीक हुए। कोरोना से पीड़ितों की संख्या 3 लाख 40 हजार 702 है।

कोरोना से ठीक होने की दर 93.08 फीसदी है। संक्रमण दर अब 6.5 प्रतिशत है। देश अभी भी कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। राहत की बात यह है कि यह कोरोना की दूसरी लहर है।

नीति आयोग के एक सदस्य ने तीसरी लहर की चेतावनी दी है। सितंबर-अक्टूबर तक शुरू हो सकती है कोरोना की तीसरी लहर, नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत ने कहा है। लेकिन इस लहर से बचने का एक ही तरीका है और वह है टीकाकरण, उन्होंने समझाया।

देश ने कोरोना की दूसरी लहर से बखूबी मुकाबला किया है। इससे कोरोना संक्रमण के नए मरीजों की संख्या में कमी आई है। लेकिन तीसरी लहर का सामना करने की तैयारी उतनी ही अच्छी होनी चाहिए।

तीसरी लहर में, युवाओं को संक्रमण का अधिक खतरा होता है, वी के सारस्वत ने कहा है। देश में महामारी को लेकर विशेषज्ञों ने बेहद स्पष्ट संकेत दिए हैं। कोरोना की तीसरी लहर अपरिहार्य है। लहर सितंबर से अक्टूबर तक शुरू होने की उम्मीद है।

वैज्ञानिकों और उद्योग की मदद से, एक बड़े पैमाने पर ऑक्सीजन बैंक ने सफलतापूर्वक ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए एक उद्योग स्थापित किया। उन्होंने कहा कि रेलवे, हवाई अड्डों द्वारा तरल ऑक्सीजन के परिवहन के लिए सेना का उपयोग किया जा रहा है।

कोरोना की पहली लहर के दौरान देश का प्रबंधन अच्छा था। इससे हमें दूसरी लहर को जल्दी से नियंत्रित करने का विश्वास मिला। उन्होंने कहा कि दूसरी लहर में भी कोरोना प्रबंधन यानी आपात प्रबंधन बेहतर है।

सारस्वत ने यह भी कहा कि देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जाए। तुमने बेहतरीन काम किया है। आपने कोरोना की दूसरी लहर का अच्छी तरह से मुकाबला किया है। उन्होंने कहा कि इससे मरीजों की संख्या में भारी कमी आई है। इस बारे में एक हिंदी वेबसाइट ने खबर दी है।

लगातार 45वें दिन देश में हर दिन 2,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. सक्रिय मरीजों की संख्या 16 लाख 35 हजार 993 है जो गुरुवार के मुकाबले 77 हजार 820 कम है. सक्रिय मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है।

लगातार 22वें दिन नए मरीजों से ज्यादा लोग ठीक हो रहे हैं। दुनिया में कोरोना के 17 करोड़ 29 लाख मरीज हैं, जिनमें से 15 करोड़ 58 लाख ठीक हो चुके हैं. कोरोना संक्रमण को रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं।

अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन पर जानकारी दी कि बाइडेन प्रशासन ने कोविड-19 पर लाखों जीवन रक्षक टीके भारत भेजने का फैसला किया है।

हैरिस ने मेक्सिको और ग्वाटेमाला के प्रमुखों से भी फोन पर बात की। बिडेन प्रशासन जून के अंत तक दुनिया भर में कम से कम 80 मिलियन टीके वितरित करेगा। पहले 25 मिलियन टीके इन देशों को दिए जाएंगे।

दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन की दो अरब से ज्यादा डोज दी जा चुकी हैं। दुनिया भर में कोरोना टीकाकरण अभियान को शुरू हुए छह महीने हो चुके हैं। इसराइल टीकाकरण में दुनिया में सबसे आगे है और दस में से छह लोगों को कोरोनावायरस के खिलाफ टीका लगाया गया है।