कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को खतरा ? जानिए क्या करें माता-पिता

By संदीप दाहिमा | Published: May 7, 2021 08:03 PM2021-05-07T20:03:18+5:302021-05-07T20:03:18+5:30

Next

कोरोना की दूसरी लहर के थमने से पहले ही कोरोना की तीसरी लहर की आशंका सताने लगी है। इस लहर में बच्चों के लिए बताया जा रहा है कोरोना का खतरा बढ़ जाएगा। इसलिए कई राज्यों ने तैयारी शुरू कर दी है। सब माता-पिता के बीच चिंता का माहौल बना हुआ है। माता-पिता यह भी पूछ रहे हैं कि अपने बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए क्या किया जा सकता है। इसको लेकर विशेषज्ञों ने कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है।

महाराष्ट्र में अब तक कोरोना से सबसे ज्यादा नुक्सान पहुंचाया है, राज्य में 0 से 10 वर्ष की आयु के बीच अब तक 1,45,930 बच्चों को संक्रमित कर चुका है। हर दिन 300 से 500 बच्चे कोरोना से संक्रमित होते हैं। राज्य में 11 से 20 वर्ष की आयु के 3 लाख 29 हजार 709 बच्चे और युवा कोरोना से संक्रमित हैं। इसके परिणामस्वरूप माता-पिता की चिंता पहले से कहीं ज्यादा बढ़ गई है।

इस दौरान गोरखपुर के पूर्वांचल मल्टीस्पेशलिस्ट एंड क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल के एक बाल रोग विशेषज्ञ, डॉ। प्रमोद नायक ने कहा कि कोरोना की पहली लहर में बुजुर्ग और बीमार सबसे बड़े शिकार थे। दूसरी लहर में युवा सबसे अधिक प्रभावित होते हैं। वायरोलॉजिस्ट और डॉक्टरों को डर है कि बच्चे ऐसे मामलों में तीसरी लहर में अधिक संक्रमित हो सकते हैं।

डॉ प्रमोद ने कहा कि बच्चों को वर्तमान प्रोटोकॉल के तहत टीका नहीं लगाया जा सकता है। साथ ही उनके लिए कोई विशेष दवा विकसित नहीं की गई है। इसलिए, छोटे बच्चों में कोरोना के जोखिम को रोकने के लिए, उनकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने की आवश्यकता है। इस उद्देश्य के लिए बच्चों को कुछ दवाएं दी जा सकती हैं।

डॉक्टर के अनुसार, आप एक निश्चित सीमा तक बच्चों को सप्लीमेंट दे सकते हैं। इसे 15 दिनों के लिए जस्ता, एक महीने के लिए मल्टीविटामिन और एक महीने के लिए कैल्शियम दिया जा सकता है। ये सभी चीजें प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकती हैं। हालांकि, डॉक्टर विटामिन के प्राकृतिक स्रोतों का अधिक उपयोग करने की सलाह भी दे रहे हैं।

इसके अलावा आपको कोरोना के नियमों का पालन करना और बच्चों के लिए एक आदत बनाने की जरूरत है। छोटे बच्चों से बाहर से आए लोगों से दूर रखें, चाहे उन्हें लक्षण हों या न हों। साथ ही बच्चों को सर्दी-जुकाम और पेट की बीमारियों से बचाएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए बच्चों को अधिक ठंडा पानी और तैलीय भोजन न दें। इसके बजाय, अपने आहार में दालें, साग और फल शामिल करें।

बाल रोग विशेषज्ञों का कहना है कि अगर बच्चों में हल्के लक्षण हैं, तो उन्हें अनदेखा न करें। यदि बच्चे में दस्त, सर्दी, खांसी, सांस लेने में कठिनाई, थकान, सुस्ती जैसे लक्षण हैं। इसलिए तुरंत सतर्क हो जाएं। तुरंत डॉक्टर से भी सलाह लें। बच्चों के कोरोना का परीक्षण अवश्य करें। डॉक्टर से भी सलाह लें। बच्चों के कोरोना का भी परीक्षण करें। हालांकि, बिना डॉक्टर की सलाह के बच्चों को एंटीवायरल ड्रग्स, स्टेरॉयड, एंटीबायोटिक्स आदि देना हानिकारक हो सकता है।

बच्चों को बाहरी लोगों के संपर्क में आने की अनुमति न दें, बच्चों को बाजार में न ले जाएं, अगर कोई घर पर बीमार है, तो उन्हें एन -95 मास्क का उपयोग करें, बच्चों को वर्तमान वातावरण में अन्य बच्चों के साथ खेलने की अनुमति न दें। इसके लिए उन्हें समझाएं, ध्यान रखें कि इससे बच्चों का मनोबल बढ़ेगा। उन्हें कोरोना न डराएँ। लेकिन वैज्ञानिक तरीके से जानकारी दें।