लाइव न्यूज़ :

CoronaVirus News: कोरोना संक्रमित पांच लोगों में मिले गंभीर लक्षण, साइटोमेगैलोवायरस का खतरा

By संदीप दाहिमा | Published: June 30, 2021 1:24 PM

Open in App
1 / 10
देश में कोरोना की दूसरी लहर थम गई है. लेकिन तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है। इसलिए टीकाकरण में तेजी लाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
2 / 10
कोरोना के डेल्टा वेरियंट ने देश में हलचल मचा दी है। अब डेल्टा प्लस तीसरी लहर की आशंका है। कोरोना वायरस लगातार अपना रूप बदल रहा है, साथ ही लक्षण भी बदल रहे हैं।
3 / 10
काले, सफेद, हरे रंग के फंगस के बाद अब कोरोना मरीजों को साइटोमेगालोवायरस का खतरा है। मरीजों को मल के कारण रक्तस्राव हो रहा है।
4 / 10
साइटोमेगालोवायरस से संक्रमित पांच लोगों को दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इनमें से एक की मौत हो चुकी है और दूसरे की सर्जरी हो चुकी है। तीनों का एंटीवायरल थेरेपी से इलाज चल रहा है।
5 / 10
यह देश में पहली बार है कि कोरोना से संक्रमित किसी व्यक्ति को साइटोमेगालोवायरस हुआ है। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों में साइटोमेगालोवायरस विकसित होने का अधिक खतरा होता है।
6 / 10
शरीर में कई वायरस होते हैं। वातावरण में कई तरह के वायरस होते हैं। हालांकि, इम्यून सिस्टम अच्छा होने के कारण शरीर इन वायरस से लड़ता है। गंगाराम अस्पताल के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ अनिल अरोड़ा ने कहा कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग इससे पीड़ित होते हैं।
7 / 10
जिन लोगों को कोरोनरी हृदय रोग है उनमें से कई में कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है। इसलिए, जो लोग पोस्ट-कोविड स्थितियों से गुजरते हैं, उन्हें साइटोमेगालोवायरस का खतरा होता है। अरोड़ा ने कहा।
8 / 10
अरोड़ा ने बताया कि साइटोमेगालोवायरस से संक्रमित 5 मरीजों को सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इन पांचों में से किसी का भी प्रत्यारोपण नहीं किया गया है। उन्हें कैंसर जैसी कोई गंभीर बीमारी नहीं थी।
9 / 10
देश में लगभग 80 से 90 प्रतिशत लोगों में साइटोमेगालोवायरस होता है। हालांकि, यह शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है। कोरोना संक्रमित लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है। इसलिए यह वायरस शरीर के लिए खतरा बना हुआ है। अरोड़ा ने दिया।
10 / 10
ऐसी समस्या आने पर मरीजों को घबराना नहीं चाहिए। यह समस्या इलाज योग्य है। इसे एंटीवायरल थेरेपी के जरिए दूर किया जा सकता है। ऐसी समस्या होने पर मरीजों को डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, अपील की डॉ. अरोड़ा ने किया।
टॅग्स :कोविड-19 इंडियाकोरोना वायरस
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यH5N1 Bird Flu Pandemic: दुनिया पर मंडरा रहा है एक और महामारी का खतरा, कोविड-19 से ज्यादा विनाशकारी है ये वायरस

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी सरकार ने मुफ्त कोविड टीकाकरण विपक्ष और सुप्रीम कोर्ट के दबाव में किया था", जयराम रमेश का केंद्र सरकार पर एक और हमला

स्वास्थ्यविशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगली महामारी कभी भी आ सकती है, रिपोर्ट का दावा

स्वास्थ्यCorona Havoc-lockdown 24 March 2020: 24 मार्च की तारीख इतिहास में दर्ज, कोरोना कहर के कारण देशभर में लॉकडाउन, जानें ब्योरा

स्वास्थ्यCOVID-19: वैज्ञानिकों ने दी खुशखबरी, असरदार एंटीवायरल दवाएं खोजीं, भविष्य में कोविड-19 संक्रमण के प्रकोप को रोकने की क्षमता, जानें कैसे करेगा काम

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यSupplements Mislabeled In India: नए अध्ययन में दावा, भारत में 70 प्रतिशत प्रोटीन सप्लीमेंट पर गलत लेबल

स्वास्थ्यBeetroot vegetable: चुकंदर वनस्पति वियाग्रा तो नहीं है, लेकिन और बहुत कुछ कर सकता, यहां जानें 10 बड़ी बातें, क्या कोई नकारात्मक पहलू हैं?

स्वास्थ्यBenefits Of Bael: जानिए बेल के रस के हैरान कर देने वाले अचूक फायदे, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

स्वास्थ्यBenefits Of Jaggery: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो खाइये गुड़, ब्लडप्रेशर भी करेगा कंट्रोल, जानिए गुड़ के आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्यपरिवार की सुरक्षा में स्वास्थ्य बीमा योजनाएं: 2024 के लिए आपकी व्यापक मार्गदर्शिका, जानें डिटेल