Bubonic Plague: कोरोना के बाद चीन में अब ब्यूबानिक प्लेग का खतरा, जाने लक्षण और कैसे फैलता है...

By संदीप दाहिमा | Published: July 8, 2020 07:50 AM2020-07-08T07:50:37+5:302020-07-08T07:50:37+5:30

Next

स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इस समय, शहर में प्लेग जैसी महामारी फैलने का खतरा है। लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए जागरूकता और क्षमता बढ़ाने की जरूरत है। अगर किसी को स्वास्थ्य में कुछ भी गड़बड़ लगे तो उसे स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों को तुरंत संपर्क करना चाहिए। लोगों को जान बचाने के लिए जागरूकता और क्षमता बढ़ानी चाहिए। जनता को असामान्य स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में डॉक्टर को तत्काल जानकारी देनी चाहिए।

बुबोनिक प्लेग को ग्लैंडुलर प्लेग कहा जा सकता है जिसमें शरीर असहनीय दर्द, तेज बुखार, पल्स रेट में वृद्धि से पीड़ित होता है, प्लेग सबसे पहले चूहों में होता है, जब चूहों की मृत्यु हो जाती है तो जीवित प्लेग वायरस उनके शरीर से बाहर आ जाता है और मानव शरीर में प्रवेश करता है।

प्लेग का प्रसार और प्रकोप मुख्य रूप से चूहों और उनके पिस्सू के कारण होता है। ये पिस्सू मनुष्यों को काटते हैं और मानव शरीर को संक्रमित करके उन्हें संक्रमित करते हैं। चूहों के मरने के दो से तीन हफ्ते बाद प्लेग इंसानों में फैलता है।

एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, संक्रमित जानवरों के शिकार और खाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, और लोगों को बिना किसी स्पष्ट कारण के प्लेग जैसे लक्षण या बुखार की रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है।

यदि कोई बूबोनिक प्लेग से पीड़ित है, तो बैक्टीरिया के संपर्क में आने के एक से सात दिनों के भीतर फ्लू जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। बुबोनिक प्लेग के लक्षणों में सिरदर्द, बुखार और उल्टी शामिल हैं।

बुबोनिक प्लेग एक जीवाणु जनित बीमारी है जो जंगली चूहों जैसे मर्म को प्रभावित करती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, प्लेग से पीड़ित व्यक्ति का समय पर इलाज नहीं कराने से यह बीमारी उसे 24 घंटे से भी कम में मौत के घाट उतार सकती है।