ब्रैस्ट कैंसर का कैसे पता चलता है? जानें स्तन कैंसर के शुरुआती लक्षण और बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: September 18, 2022 08:55 AM2022-09-18T08:55:30+5:302022-09-18T08:55:30+5:30

Next

ब्रेस्ट कैंसर क्या है? अगर वक्त रहते इसका इलाज नहीं कराया गया तो ये जानलेवा साबित हो सकता है। अगर समय पर संभल गए तो ये ठीक भी हो सकता है। इसका कारण स्तन कैंसर स्तन की कोशिकाओं में विकसीत होना होता है। ये आमतौर पर कैंसर लोब्यूल्स या स्तन के नलिकाओं में बनता है, जो दूध का उत्पादन करती है।

स्तन कैंसर के लक्षण स्तन के उपर की त्वचा में लगातार बदलाव होना। निप्पल उलटा होना, निप्पल या हड्डी के त्वचा खराब होना, स्तन के उपर लाल होना, स्तन में गांठ या गाढ़ा होना, स्त

कैसे करें ब्रेस्ट कैंसर से बचाव शराब का सेवन कम मात्रा में करें, नियमित रूप से आपको व्यायाम करें। शरीर के मोटापे को बढ़ने से रोके, एक अच्छी डाइट लें। स्तन कैंसर स्क्रीनिंग के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें। पोस्टमेनोपॉज़ल हार्मोन थेरेपी को सीमित करें।

स्तन कैंसर के कारण - स्तन कैंसर के मुख्य कारण होते हैं स्तन की कोशिकाओं का असमान्य रूप से बढ़ना। ये कोशिकाएं स्वस्थ कोशिकाओं की तुलना में ज्यादा तेजी से अलग गांठ का निर्माण करती हैं। कोशिकाए अपने स्तन के जरिए आपके लिफ्म नोड्स या आपके शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैल सकती है।

स्तन कैंसर का सटीक कारण स्पष्ट नहीं है, लेकिन कुछ जोखिम कारक इसे अधिक संभावना बनाते हैं। इन जोखिम कारकों में से कुछ को रोकना संभव है। उम्र स्तन कैंसर का खतरा उम्र के साथ बढ़ता जाता है। जेनेटिक्स बीआरसीए 1 और बीआरसीए 2 जीन में कुछ उत्परिवर्तन करने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर, डिम्बग्रंथि के कैंसर या दोनों के विकास की संभावना अधिक होती है।