इन 7 फल-सब्जियों के छिलके हैं काफी फायदेमंद, 15 रोगों से मिलती है निजात

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 8, 2019 04:18 PM2019-09-08T16:18:09+5:302019-09-08T16:18:09+5:30

Next

ताजे फल-सब्जियां सेहत का खजाना हैं। इनमें सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए बहुत जरूरी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फल-सब्जियों के छिलके उनसे भी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं। अगली बार जब इन फल-सब्जियों के छिलके अलग करें, तो उन्हें फेंकने की गलती न करें बल्कि उनका इस्तेमाल करें, आपको फायदा होगा।

तरबूज के छिलके: तरबूज की छाल न सिर्फ विटामिन सी और बी6 का भंडार है बल्कि यह आपके यौन जीवन को बेहतर भी बना सकती है। 2008 के एक अध्ययन में, टेक्सास ए एंड एम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि तरबूज के छिलके में यौगिक सिट्रुलिन की मात्रा अधिक होती है, जो आपके शरीर को एक अमीनो एसिड में परिवर्तित करती है, जिससे परिसंचरण में सुधार होता है और रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है।

केले के छिलके: कई अध्ययन इस बात का दावा करते हैं कि केले के छिलके घाव को भरने का काम करते हैं और आप उन्हें बैंडेज की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें हेल्दी एंटीऑक्सिडेंट जैसे कैरोटीनॉइड और पॉलीफेनोल पाए जाते हैं जो आपको डायबिटीज, हार्ट डिजीज और कैंसर से बचाने में सहायक हैं।

कद्दू के छिलके: कद्दू के छिलके एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ए, सी, ई और जिनका का बेहतर स्रोत हैं। इसका पेस्ट बनाकर लगाने से आपको चेहरे के दाग-धब्बों, मुहांसों, कालेपन, झुर्रियों, दानों, ऑयली स्किन, ड्राई स्किन जैसी त्वचा की समस्याओं से बचने में मदद मिलती है।

आलू के छिलके: आलू के छिलके आंखों के नीचे के जिद्दी, काले घेरे को हल्का करने में मदद करते हैं। इसमें कैटेकोलेज़ पाया जाता है, जो एक एंजाइम है जिसमें त्वचा को कालेपन को कम करने के गुण होते हैं। किसी भी बचे हुए आलू के टुकड़ों को दो पतले स्लाइस में काटें, और 10 मिनट के लिए अपनी आंखों के ऊपर रखें।

प्याज के छिलके: प्याज के बिना किसी भी सब्जी का स्वाद अधूरा है। प्याज के अनगिनत स्वास्थ्य फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके छिलके भी सेहत के लिए उतने ही लाभदायक हैं। प्याज के छिलके पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें क्वरसेटिन होता है, जो धमनियों को बंद होने, रक्त शर्करा को कम करने और सूजन को कम करने से रोक सकता है।

संतरे के छिलके: मुंह की बदबू से परेशान है तो संतरे के छिलकों को चबाएं। चेहरे पर दाग धब्बे के निशान हैं तो संतरे के छिलकों में गुलाब जल मिलाकर उन दाग-धब्बों पर लगाएं। सिर में डैंड्रफ हो रहे हों तो इसे दूर करने में संतरे का छिलका काफी मददगार साबित होता है। संतरे के छिलकों को सुखाकर इसमें ओट्स और दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं इससे आपके पिंपल्स खत्म होंगे।

चकोतरा के छिलके: इसके छिलकों में पेक्टिन पाया जाता है जो एक फाइबर है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। आप इसे कद्दूकस कर सकते हैं, या सलाद के रूप में खा सकते हैं। या फिर चाय में डालकर पी सकते हैं।