Health Tips: अस्थमा के उपचार के लिए आजमाएं ये 6 आसान उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: October 30, 2020 10:49 AM2020-10-30T10:49:20+5:302020-10-30T10:49:20+5:30

Next

शहद एक चम्मच शहद को एक कप गर्म पानी में मिलाकर दिन में तीन बार पीने से आपको फायदा हो सकता है। इससे गले में जमा कफ साफ होता है और अस्थमा के लक्षण कम होते हैं। आप इसमें दालचीनी और नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं।

अदरक है लाभकारी अदरक में ऐसे कई तत्व होते हैं जो गले और सांस की समस्या से हमारा बचाव करते हैं। अदरक का सेवन यदि सीधे ही या फिर चाय में या इसे जूस के रूप में भी लिया जाए, तो ये सांस में जकड़न जैसी परेशानी को कम करने में मदद करता है। अजवायन पत्ती में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं तथा इसमें लंग्‍स की सफाई करने वाले ऐसे अन्य तत्व भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो अस्‍थमा एवं खांसी जैसे रोगों के उपचार में हेल्‍प करते हैं।

इस पौधे में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जिस वजह से यह औषधीय पौधा अस्‍थमा से राहत दिला सकता है। यह वायुमार्ग और फेफड़ों की सूजन को कम करने में मदद करता है। अस्थमा में अडूसा के फायदे लेने के लिए 5-5 मिली अडूसा के पत्तों का रस शहद के साथ 2.5 मिली अदरक का रस मिलाकर सेवन करें।

मोटापे से पीड़ित लोगों के फेफड़ों को काम करने में मुश्किल हो सकती है। वजन कम करने से फेफड़ों की मात्रा में सुधार हो सकता है। वजन कम करके डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के खतरे को टाला जा सकता है जो अस्थमा को बदतर बना सकते हैं। रोजाना व्यायाम करके अस्थमा के लक्षणों में सुधार हो सकता है।

कैफीन एक हल्के ब्रोन्कोडायलेटर है, जिसका अर्थ है कि यह आपके वायुमार्ग को खोलने में मदद करता है। अध्ययनों में पाया गया है कि यह अस्थमा वाले लोगों में वायुमार्ग की कार्यक्षमता में सुधार कर सकता है। इसके लिए आप रोजाना दो से तीन कप कॉफ़ी पी सकते हैं।

तनाव अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकता है। योग में उपयोग किए जाने वाले श्वास व्यायाम अस्थमा नियंत्रण वाले कुछ लोगों को सांस लेने और तनाव को दूर करने में मदद करते पाए गए हैं।