डायबिटीज, कैंसर और मोटापे का रामबाण इलाज है ये फूल

By संदीप दाहिमा | Published: November 24, 2018 11:25 AM2018-11-24T11:25:42+5:302018-11-24T11:25:42+5:30

Next

यूएसडीए न्यूट्रिएंट डाटाबेस के मुताबिक, इस फूल में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और जिंक जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें नियासिन और फोलेट जैसी कुछ विटामिन भी शामिल हैं जो आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस चाय को पीने से ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है। अगर आप हाइपररेंशन से पीड़ित हैं, तो आपको नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए।

अध्ययनों में बताया गया है कि हिबिस्कस स्टार्च और ग्लूकोज के अवशोषण को कम करता है जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। हिबिस्कस एमिलेज़ के उत्पादन को रोकता है, जो कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च के अवशोषण में मदद करता है, इसलिए इसे पीने से अवशोषण होने से रुकता है।

हिबिस्कस चाय शरीर में (खराब) एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करती है, इससे आपको दिल की बीमारियों और रक्त वाहिकाओं को क्षति से बचने में मदद मिलती है।

कई अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि हिबिस्कस चाय के हाइपोलिपिडेमिक और हाइपोग्लाइसेमिक गुण मधुमेह या डायबिटीज जैसे ब्लड शुगर विकारों से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

हिबिस्कस चाय में हिबिस्कस प्रोटोकैक्चुइक एसिड होता है जिसमें एंटी-ट्यूमर और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ताइवान में एक डेंटल कॉलेज और बायोकैमिस्ट्री संस्थान द्वारा आयोजित एक अध्ययन से पता चलता है कि हिबिस्कुस एपोप्टोसिस को प्रेरित करके कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा कर देता है।