लाइव न्यूज़ :

सर्द मौसम में ये पांच योगासन बढ़ाएंगे आपकी इम्युनिटी पॉवर, जाने इन्हें करने का तरीका

By रुस्तम राणा | Published: December 21, 2021 2:47 PM

Open in App
1 / 5
बाल आसन, चरण 1: योगा मैट पर बज्रासन में बैठकर अपने सांस अंदर भरते हुए हाथों को ऊपर ले जाएं। चरण 2: फिर सांस छोड़ते हुए नीचे की ओर झुकते हुए अपने पेट को अपनी जांघों पर टिकाएं और अपनी हथेलियों को जमीन पर। चरण 3: इस स्थिति में आपका सिर चटाई को छूना चाहिए। चरण 4: कुछ सेकंड के लिए इसी स्थिति में रुकें और प्रारंभिक स्थिति में वापस आ जाएं।
2 / 5
धनुर आसन, चरण 1: अपने पेट के बल लेट जाएं और अपने पैरों को हिप-चौड़ाई से अलग रखें और बाहों को अपनी तरफ रखें। चरण 2: अपने घुटनों को ऊपर की ओर मोड़ें और अपनी एड़ी को अपने नितंब पर ले जाएं। दोनों पैरों की एड़ियों को हाथों से पकड़ें। चरण 3: सांस भरते हुए अपनी छाती और पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं। चरण 4: अपना चेहरा सीधा रखें, अपने पैरों को जितना हो सके खींचे। चरण 4: 4-5 सांसों के लिए रुकें और फिर प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं।
3 / 5
सेतु बंध आसन, चरण 1: अपने घुटनों को मोड़कर अपनी पीठ के बल लेट जाएं और पैर जमीन पर मजबूती से टिके रहें। अपने पैरों को हिप-चौड़ाई से अलग रखें। चरण 2: अपने हाथों को अपने शरीर के किनारों पर रखें, हथेलियाँ नीचे की ओर हों। चरण 3: पैरों को फर्श में दबाएं, श्वास लें और धीरे से अपनी कमर और रीढ़ को ऊपर उठाएं। चरण 5: 4-8 सांसों के लिए इस स्थिति में रहें और फिर धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आएं।
4 / 5
भुजंग आसन, चरण 1: अपने पेट के बल लेट जाएं, हाथों को ऐसी पोजीशन में रखें जैसे आप पुश अप करने वाले हैं और माथे को जमीन पर टिकाएं। चरण 2: अपनी कोहनियों को शरीर के पास रखते हुए अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे लाएं। चरण 3: श्वास लेते हुए धीरे से अपने शरीर के ऊपरी आधे हिस्से को ऊपर उठाएं। चरण 4: सामान्य मुद्रा में वापस आने से पहले इस मुद्रा में सांस छोड़ें और रुकें।
5 / 5
शव आसन, चरण 1: अपने हाथों और पैरों को अपनी तरफ करके अपनी पीठ के बल आराम से लेट जाएं। चरण 2: अपनी आंखें बंद करें और श्वास लें और अपने नाक से धीरे-धीरे साँस छोड़ें। चरण 3: इस मुद्रा में 10 मिनट तक रहें।
टॅग्स :विंटर्स टिप्सविंटर फिटनेससर्दी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: क्या असामान वार्मिंग के कारण हो रहा है वसंत का अंत?

भारतजम्मू-कश्मीर: सूखे और पल-पल रंग बदलते मौसम ने कश्‍मीर में कांगड़ी की बिक्री की कम

ज़रा हटकेViral Video: ठंड का ऐसा प्रकोप की तालाब के साथ जम गया मगरमच्छ, बेबस जानवर का वीडियो वायरल

विश्वअमेरिका में मौसम ने मचाई तबाही, भीषण शीतकालीन तूफान में 50 की मौत, स्कूल बंद, कई शहरों की बिजली गुल

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह