Viral Video: ठंड का ऐसा प्रकोप की तालाब के साथ जम गया मगरमच्छ, बेबस जानवर का वीडियो वायरल

By अंजली चौहान | Published: January 27, 2024 01:03 PM2024-01-27T13:03:02+5:302024-01-27T13:06:11+5:30

वीडियो में, बर्फ की सतह के ऊपर केवल मगरमच्छ के थूथन और सामने के दांत दिखाई दे रहे हैं, जो जीवित रहने के लिए इसकी अनूठी रणनीति की एक झलक प्रदान करते हैं।

Viral Video Due to the extreme cold the crocodile froze in the pond the video of the helpless animal went viral | Viral Video: ठंड का ऐसा प्रकोप की तालाब के साथ जम गया मगरमच्छ, बेबस जानवर का वीडियो वायरल

Viral Video: ठंड का ऐसा प्रकोप की तालाब के साथ जम गया मगरमच्छ, बेबस जानवर का वीडियो वायरल

Viral Video: इस समय सर्दी का सितम हर तरफ देखने को मिल रहा है। इंसान हो या जानवर सभी सर्दी से खुदको बचाने का प्रयास कर रहे हैं। इस बीच, कई इलाकों में ठंड के कारण बर्फ जम गई है जिससे आम लोग घरों में कैद हो गए हैं लेकिन जानवरों को अभी भी उसी बर्फ में रहना पड़ रहा है।

ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें पानी से भरा एक तालाब ठंड के कारण जम गया है। उसी तालाब में मगरमच्छ भी है जो कि जमी हुए बर्फ के बीच खुद को जिंदा रखने का संघर्ष कर रहा है। 

बताया जा रहा है कि उत्तरी कैरोलिना में ओशन आइल बीच के पास एक पर्यटक आकर्षण और मगरमच्छ अभयारण्य, स्वैम्प पार्क में कैप्चर किया गया फुटेज, एक मगरमच्छ को दम घुटने से बचने के लिए जमे हुए तालाब की बर्फ में अपनी नाक घुसाते हुए दिखाता है। जीवित रहने की प्रवृत्ति के इस मनोरम प्रदर्शन ने सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के बीच जिज्ञासा और आश्चर्य पैदा कर दिया है।

https://fb.watch/pQqYEEMaMM/

वीडियो में, बर्फ की सतह के ऊपर केवल मगरमच्छ के थूथन और सामने के दांत दिखाई दे रहे हैं, जो जीवित रहने के लिए इसकी अनूठी रणनीति की एक झलक प्रदान करते हैं। मगरमच्छ विशाल तालाब के आकार के बर्फ के टुकड़ों के भीतर लगभग जमे हुए दिखाई देता है और धैर्यपूर्वक पानी के पिघलने का इंतजार कर रहा है।

बचाए गए घड़ियालों की देखभाल के लिए जाने जाने वाले द स्वैम्प पार्क ने इस क्लिप को फेसबुक पर साझा किया, जहां इसे तुरंत 2 मिलियन से अधिक बार देखा गया। उपयोगकर्ताओं ने टिप्पणी अनुभाग में ऐसी परिस्थितियों में मगरमच्छ के जीवित रहने की अवधि और अभयारण्य के बचाव प्रयासों के पीछे के कारणों के बारे में पूछताछ की बाढ़ ला दी।

वीडियो ने सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं की ओर से कई तरह की प्रतिक्रियाएं दीं, जिसमें मगरमच्छ की प्रवृत्ति की विस्मयकारी प्रकृति पर जोर दिया गया।

एक उपयोगकर्ता ने सरीसृप की प्रवृत्ति पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए टिप्पणी की, "बस यह जानने की प्रवृत्ति अद्भुत है।"

एक अन्य उपयोगकर्ता ने स्वीकार किया, “यह अच्छा है। मैं यह नहीं जानता था।"

एक तीसरे उपयोगकर्ता ने कहा, "वाह, यह कुछ अविश्वसनीय है"।

बर्फीली सर्दियों में जीवित रहने के लिए, मगरमच्छ हाइबरनेशन जैसी स्थिति में प्रवेश करते हैं, जिसे ब्रूमेशन के रूप में जाना जाता है। सरीसृप, तापमान विनियमन के लिए बाहरी ताप स्रोतों पर निर्भर होने के कारण, ठंडे वातावरण को सहन करने के लिए ब्रूमेशन का उपयोग करते हैं। 

टेक्सास पार्क और वन्यजीव विभाग के अनुसार, टेक्सास में मगरमच्छ आम तौर पर अक्टूबर के मध्य से मार्च तक ब्रूमेशन में प्रवेश करते हैं। इस अवधि के दौरान, जानवर मांद में घूम सकते हैं, लेकिन कभी-कभी, वे खुद को पानी में पाते हैं। जब पानी जम जाता है, तो मगरमच्छ उल्लेखनीय व्यवहार प्रदर्शित करते हैं - वे बर्फ में छेद बनाने के लिए अपने थूथन का उपयोग करते हैं, जिससे उन्हें अपनी नाक बाहर निकालने और सांस लेने की अनुमति मिलती है।

Web Title: Viral Video Due to the extreme cold the crocodile froze in the pond the video of the helpless animal went viral

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे