अमेरिका में मौसम ने मचाई तबाही, भीषण शीतकालीन तूफान में 50 की मौत, स्कूल बंद, कई शहरों की बिजली गुल

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 20, 2024 06:03 PM2024-01-20T18:03:17+5:302024-01-20T18:04:24+5:30

तूफान के कारण शुक्रवार शाम तक ओरेगॉन के 75,000 घरों की बिजली गुल हो गई थी और राज्य के गवर्नर ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने शुक्रवार को अपने नवीनतम अलर्ट में कहा है कि पूर्वी अमेरिका के मैदानी इलाकों और मिसिसिपी घाटी में तापमान और गिरेगा।

Weather wreaks havoc in America 50 died in severe winter storm schools closed, power cut in many cities | अमेरिका में मौसम ने मचाई तबाही, भीषण शीतकालीन तूफान में 50 की मौत, स्कूल बंद, कई शहरों की बिजली गुल

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsअमेरिका के दक्षिणी हिस्से में भी बेहद ठंडा तापमान बढ़ गया हैटेनेसी में, दक्षिणपूर्वी राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने मौसम संबंधी 14 मौतों की पुष्टि की हैलाखों अमेरिकियों को खराब मौसम की चेतावनी दी गई है

नई दिल्ली: अमेरिका में शीतकालीन तूफान से बड़ी तबाही हुई है। अधिकारियों और अमेरिकी मीडिया ने शुक्रवार को बताया कि पिछले हफ्ते संयुक्त राज्य अमेरिका में लगातार तूफानों ने तबाही मचाई है। इसमें कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई है। ठंडे तापमान, बर्फ़ीली आंधियों और मोटी बर्फ़ के कारण ख़तरनाक सड़क मार्गों पर घातक दुर्घटनाएँ हुई हैं। इसके अलावा हवाई यात्रा में रुकावट आई है, स्कूल बंद हो गए हैं और हज़ारों लोगों की बिजली काट दी गई है, लाखों अमेरिकियों को खराब मौसम की चेतावनी दी गई है।

टेनेसी में, दक्षिणपूर्वी राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने मौसम संबंधी 14 मौतों की पुष्टि की है, जबकि पुलिस के अनुसार, मक्का की तीर्थयात्रा करके घर लौट रही पांच महिलाओं की मंगलवार को पेंसिल्वेनिया राजमार्ग पर एक ट्रैक्टर-ट्रेलर के साथ दुर्घटना में मौत हो गई।

गवर्नर एंडी बेशियर ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि केंटुकी में मौसम संबंधी पांच मौतें हुईं, जबकि पोर्टलैंड अग्निशमन विभाग ने कहा कि ओरेगॉन में बुधवार को बर्फीले तूफान के दौरान  खड़ी कार पर बिजली की लाइन गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई।

ट्रैकिंग वेबसाइट Poweroutage.us के अनुसार, तूफान के कारण शुक्रवार शाम तक ओरेगॉन के 75,000 घरों की बिजली गुल हो गई थी और राज्य के गवर्नर ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है। स्थानीय मीडिया ने सिएटल के अधिकारियों के हवाले से बताया कि इलिनोइस, कैनसस, न्यू हैम्पशायर, न्यूयॉर्क, विस्कॉन्सिन और वाशिंगटन राज्य में भी मौतें हुईं।

बर्फ़ीले तूफ़ान की स्थिति ने प्रशांत नॉर्थवेस्ट, रॉकी पर्वत और न्यू इंग्लैंड के कुछ हिस्सों सहित देश के कई हिस्सों को प्रभावित किया है। पश्चिमी न्यूयॉर्क विशेष रूप से प्रभावित है जहां पांच दिनों की अवधि में बफ़ेलो के पास लगभग 75 इंच (1.9 मीटर) बर्फ गिरी है।

अमेरिका के दक्षिणी हिस्से में भी बेहद ठंडा तापमान बढ़ गया है, यह ऐसा क्षेत्र है जो इस तरह के सर्दियों के मौसम से जूझने का आदी नहीं है। देश के कुछ हिस्से इस सप्ताह के अंत में और अधिक क्रूर परिस्थितियों का सामना करने को तैयार हैं। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने शुक्रवार को अपने नवीनतम अलर्ट में कहा है कि पूर्वी अमेरिका के मैदानी इलाकों और मिसिसिपी घाटी में तापमान और गिरेगा। 1,100 से अधिक अमेरिकी उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं।
 

Web Title: Weather wreaks havoc in America 50 died in severe winter storm schools closed, power cut in many cities

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे