लाइव न्यूज़ :

Sensex: बाजार में लगातार चौथे दिन तेजी, सेंसेक्स 456 अंक चढ़ा, निफ्टी 18,000 अंक के पार

By संदीप दाहिमा | Published: September 13, 2022 6:53 PM

Open in App
1 / 5
शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला मंगलवार को लगातार चौथे कारोबारी सत्र में भी जारी रहा और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 133 अंक से अधिक चढ़कर चार अप्रैल के बाद पहली बार 18,000 अंक के पार बंद हुआ।
2 / 5
विदेशी संस्थागत निवेशकों की निरंतर जारी लिवाली और वैश्विक बाजारों में तेजी से घरेलू शेयर बाजार में लाभ दर्ज हुआ। लगातार चौथे कारोबारी सत्र में अपनी तेजी जारी रखते हुए बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 455.95 अंक यानी 0.76 प्रतिशत के उछाल के साथ 60,571.08 अंक पर बंद हुआ। पिछले तीन कारोबारी सत्रों के दौरान सेंसेक्स में 1,540 अंक से अधिक और निफ्टी में 445 अंक का उछाल आया है।
3 / 5
विश्लेषकों ने कहा कि बाजार की तेजी मुख्य रूप से विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) द्वारा संचालित थी। एफआईआई घरेलू शेयर बाजार में शुद्ध खरीदार बन गए हैं। खुदरा निवेशकों की भागीदारी से भी बाजार को समर्थन मिला। सेंसेक्स के शेयरों में बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल, टाइटन और बजाज फाइनेंस प्रमुख रूप से लाभ में रहे। एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, पावर ग्रिड, एलएंडटी, आईटीसी, रिलायंस, एसबीआई और इन्फोसिस के शेयर भी बढ़त के साथ बंद हुए। दूसरी तरफ टीसीएस के शेयर में सबसे अधिक 0.37 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।
4 / 5
जियोजीत फाइनेंशल सर्विसेस के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, ‘‘विदेशी निवेशकों की रणनीति में अचानक बदलाव... बाजार में जारी तेजी का मुख्य कारण बना हुआ है। विदेशी निवेशक लगातार बिकवाली के बाद शुद्ध खरीदार बन गए है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अर्थव्यवस्था में मजबूती से बाजार को खुदरा निवेशकों का भी समर्थन मिला।’’ रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के शोध उपाध्यक्ष अजीत मिश्रा ने कहा कि बाजार ने मजबूती के साथ सप्ताह की शुरुआत की और मौजूदा रुझान को जारी रखते हुए आधा प्रतिशत से अधिक की बढ़त हासिल की।
5 / 5
इसके अलावा व्यापक बाजार में बीएसई मिडकैप 0.32 प्रतिशत बढ़कर 26,252.08 अंक पर जबकि बीएसई स्मॉलकैप 0.24 प्रतिशत बढ़कर 29,893.97 अंक पर पहुंच गया। एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी मजबूती के साथ बंद हुआ, जबकि हांगकांग के हैंगसेंग में गिरावट रही। इस बीच, लंदन में ब्रेंट क्रूड बढ़कर 95.15 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक लगातार शुद्ध लिवाल बने हुए हैं। उन्होंने सोमवार को 2,049.65 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।
टॅग्स :सेंसेक्सशेयर बाजार
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारShare Market: बाजार में मामूली गिरावट, NSE निफ्टी 22,332.65 पर हुआ आउट, BSE 73,502.64 पर टूटा

कारोबारTop 5 Share Today: मार्केट में डीबी रियलिटी, ITC समेत इन स्टॉक का रुख नरम, निवेश करने पर बना सकते हैं मुनाफा

कारोबारभारती एयरटेल, ICICI, SBI ने इस हफ्ते खूब बनाया मुनाफा, टॉप 10 कंपनियों की कुल बाजार पूंजी बढ़कर हुई 71,301.34 करोड़ रुपए

कारोबारकेपी ग्रीन, क्रिस्टल इंटीग्रेटेड समेत 5 कंपनी जारी करने जा रही IPO, इतनी कीमत में मिलेगा 1 शेयर 

कारोबारEquity Fund: 23 माह का रिकॉर्ड टूटा, फरवरी में 26866 करोड़ निवेश, जानें आंकड़े

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारसंकटग्रस्त एडटेक कंपनी BYJU'S ने सभी कर्मियों को घर से काम करने के लिए किया अनिवार्य

कारोबारमल्टीबैगर बनने को तैयार ? IEL लिमिटेड के शेयरों में करें निवेश, जानें विशेषज्ञों की राय

कारोबारNational Highway Project: एक लाख करोड़ रुपये की लागत, 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी, 7 राज्य को तोहफा, यहां चेक करें लिस्ट

कारोबारIncome Tax Dept: आयकर विभाग ने करदाताओं को ईमेल और एसएमएस भेजना शुरू किया, 15 मार्च तक भेजिए जवाब

कारोबारएडीएसईआई और सीएआईटी अगले 5 वर्षों में डायरेक्ट सेलिंग की लखपति दीदियों को करोड़पति दीदी बनाने का संकल्प लेः स्मृति ईरानी