बॉलीवुड के इन 7 स्टार्स का है पाकिस्तानी बैकग्राउंड, तस्वीरें देख उड़ जाएंगे होश!

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 25, 2019 07:24 AM2019-04-25T07:24:04+5:302019-04-25T07:24:04+5:30

Next

गोविंदा से लेकर ऋतिक रोशन समेत बॉलीवुड में कई ऐसे सितारें हैं जिनकी एक्टिंग के सभी दीवाने हैं। वहीं कुछ दिनों पहले पाकिस्तानी एक्टर्स पर बैन लगा दिया गया था। मगर क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड में अभी भी कुछ ऐसे सेलिब्रिटी हैं जिनके रुट्स पाकिस्तान का ही है। आज यहां हम आपको बॉलीवुड में आपके कुछ ऐसे ही चहीते कलाकारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी जड़े पाकिस्तान की ही हैं। और तो और कुछ कलाकार ऐसे भी हैं जो पाकिस्तान में ही जन्में भी हैं।

1. गुलजार: गुलजार बॉलीवुड के उन लिरिस्ट्स में से एक हैं जिनकी लिखे गाने सीधे दिल में उतरते हैं। अपनी कलम से जादू चलाने वाले गुलजार असल पाकिस्तान के झेलम जिले में 1934 को पैदा हुए थे। उनका नाम शुरुआत में सम्पूर्ण सिंह कालरा था। बॉलीवुड के लेजेंडरी राइटर और लिरिसिस्ट गुलजार ने साल 1988 में टीवी सीरियल मिर्जा गालिब का निर्देशन किया था।

2. गोविंदा: अपनी एक्टिंग से लोगों को हसांने वाले गोविंदा का बैकग्राउंड भी पाकिस्तान का है। गोविंदा के पिता अरुण कुमार अहूजा भी एक्टर थे। जिनका जन्म पाकिस्तान के गुजरानवाला में हुआ था। उनका जन्म एक पंजाबी फैमिली में हुआ था।

3. अमरिश पुरी: बॉलीवुड के कुछ जाने-माने विलेन्स में से एक अमरीश पुरी का बैकग्राउंड भी पाकिस्तानी ही था। मोगैम्बों का जन्म पाकिस्तान के लाहैर में 22 जून 1932 में हुआ था। इकसे बाद साल 1970 में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी। पुरी ने ज्यादातर अपनी फिल्मों में नेगेटिव रोल ही अदा किये थे।

4. साधना: अपनी ब्यूटी और फैशन सेंस से लोगों का दिल जीतने वाली साधना शिवदासिनी का जन्म भी करांची में हुआ था। 2 सितंबर 1941 में जन्मीं साधना के ना सिर्फ आखों के लोग दीवाने थे बल्कि उनकी हेयर कटिंग भी पूरे देश में मशहूर थी। साधना की फैमिली उस समय मुंबई शिफ्ट हो गई जिस समय साधना सिर्फ आठ साल की थीं।

5. ऋतिक रोशन: बॉलीवुड में अपने मूव्स, डांस और एक्टिंग के लिए मशहूर ऋतिक रोशन का बैकग्राउंड भी पाकिस्तानी है। दरअसल ऋतिक के दादा और पहले पंजाब और अब पाकिस्तान के गुजनवाला में फेमस डायरेक्टर थे। वहीं उनके मेटरनल ग्रैंडफादर जे ओम प्रकाश पंजाब के सैलकोट में जन्मे थे।

6. राज कपूर: मेरा नाम जोकर जैसी कल्ट फिल्में बॉलीवुड को देने वाले राज कपूर का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में 1924 को हुआ था। कपूर को बॉलीवुड के फेमस एक्टर और डायरेक्टर्स में गिना जाता है। राज कपूर को दो राष्ट्रीय और नौ फिल्म फेयर अवॉर्ड से नवाजा गया था।

7. दिलीप कुमार: द ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार का बैकग्राउंड भी पाकिस्तान का है। दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसूफ खान था। जिनका जन्म पाकिस्तान के पेशावर में 1922 को हुआ था। छह दशक के अपने करियर में उन्होंने कई बेहतरीन फिल्में दी हैं।