लाइव न्यूज़ :

Khelo India Youth Games 2023: मलखंब की नर्सरी में मध्य प्रदेश को टीम एवं बालक वर्ग का स्वर्ण पदक

By बृजेश परमार | Published: February 08, 2023 9:31 PM

मध्य प्रदेश के दल ने टीम चेम्पियनशिप इवेंट में स्वर्ण पदक जीता। मध्य प्रदेश की टीम के खिलाड़ियों ने तीनों स्पर्धा रोप, रोल और हैंगिंग इवेंट में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

Open in App
ठळक मुद्देप्रदेश की टीम के खिलाड़ियों ने तीनों स्पर्धा रोप, रोल और हैंगिंग इवेंट में उत्कृष्ट प्रदर्शन कियामध्य प्रदेश के दल ने टीम चेम्पियनशिप इवेंट में स्वर्ण पदक जीतारोप मलखंब के दौरान दिल्ली की बालिका गिरी

उज्जैन: खेलो इंडिया खेलो के अंतर्गत मलखंब की नर्सरी उज्जैन में आयोजित इस खेल की प्रतियोगिता में मध्य प्रदेश की टीम ने स्वर्ण पदक जीत लिया है। प्रतियोगिता के बालक वर्ग में उज्जैन के प्रणव कोरी ने चैपियन का खिताब जीतकर स्वर्ण पदक जीता है। बालिका वर्ग में महाराष्ट्र की समीक्षा विजय सुराडकर ने ओवर आल बालिका वर्ग की चैंपियनशीप का खिताब जीत लिया। बालिका वर्ग में उज्जैन की सिद्दी गुप्ता ने रजत पदक प्राप्त किया है।

मध्य प्रदेश के दल ने टीम चेम्पियनशिप इवेंट में स्वर्ण पदक जीता। मध्य प्रदेश की टीम के खिलाड़ियों ने तीनों स्पर्धा रोप, रोल और हैंगिंग इवेंट में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। मध्य प्रदेश की टीम ने महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तमिलनाड़ु, राजस्थान और गुजरात को पीछे छोड़ते हुए हर राउण्ड में अपना दबदबा बनाते हुए पहला स्थान हासिल किया और स्वर्ण पदक प्राप्त किया। मध्य प्रदेश की बालक एवं बालिकाओं की संयुक्त टीम को 10 फरवरी को अवार्ड सेरेमनी में स्वर्ण पदक दिया जायेगा।

मध्य प्रदेश की टीम सम्पूर्ण इवेंट में पोल, रोप, हैंगिंग में बालक-बालिकाओं को 207.20 का स्कोर प्राप्त हुआ है। महाराष्ट्र के दल को 205.60 का स्कोर प्राप्त हुआ है और उसे रजत पदक मिला है। छत्तीसगढ़ की टीम को 201.25 का स्कोर प्राप्त हुआ और तीसरे नम्बर पर रहते हुए टीम ने कांस्य पदक हासिल किया। वहीं तमिलनाड़ु, राजस्थान, गुजरात और पांडिचेरी की टीम क्रमश: चौथे, पांचवे, छठवे और सातवे नम्बर पर रही।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स के अन्तर्गत उज्जैन में आयोजित हो रही मलखंब की राष्ट्रीय स्पर्धा में मध्यप्रदेश की टीम से खेल रहे उज्जैन के बहादुरगंज निवासी प्रणव कोरी ने बालक वर्ग में अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए ऑलराउण्ड इवेंट में गोल्ड मेडल हासिल किया और मध्य प्रदेश को मलखंब में एक स्वर्णिम उपलब्धि प्राप्त हुई। प्रणव ने टूर्नामेंट की तीनों स्पर्धा पोल, रोप और हैंगिंग में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। 

वहीं महाराष्ट्र के शारदुल ने रजत पदक तथा छत्तीसगढ़ के राकेश कुमार ने कांस्य पदक जीता। प्रणव कोरी ने बताया कि वे नियमित रूप से क्षीरसागर अकादमी में मलखंब की प्रैक्टिस करते हैं। ऑलराउण्ड इवेंट चेम्पियनशिप में प्रणव ने पोल में 9 पाइंट, रोप में 8.50, हैंगिंग में 9 पाइंट कुल 26.50 का स्कोर प्राप्त कर स्वर्ण पदक जीता। महाराष्ट्र के शारदुल ने पोल में 9.15, रोप में 8.70 और हैंगिंग में 8.25 पाइंट प्राप्त करते हुए कुल 26.10 पाइंट का स्कोर प्राप्त करते हुए रजत पदक जीता। 

छत्तीसगढ़ के राकेश कुमार ने पोल में 8.80, रोप में 8.95 और हैंगिंग में 8.15 पाइंट प्राप्त करते हुए कुल 25.90 का स्कोर प्राप्त कर कांस्य पदक जीता। महाराष्ट्र के ऋषभ उल्हास, मध्य प्रदेश के यतीन कोरी, छत्तीसगढ़ के मोनू नेताम क्रमश: चौथे, पांचवे व छठे नम्बर पर रहे।

बालिका वर्ग में महाराष्ट्र की समीक्षा चैंपियन बनी

बालिका वर्ग में महाराष्ट्र की समीक्षा विजय सुराडकर ने ओवर आल बालिका वर्ग की चैंपियनशीप का खिताब जीत लिया । उसने कुल 17.35 अंक अर्जित किए। समीक्षा ने स्वर्ण पदक जीतकर बालिका वर्ग की चैंपियनशीप पर कब्जा जमा लिया। उसे टक्कर दे रही मध्यप्रदेश की सिद्दी गुप्ता को 17.30 अंक के साथ दुसरे नंबर पर ही संतोष करना पड़ा है। उसे रजत पदक मिला है। बालिका वर्ग में तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र की तनश्री जाधव ने 17.20 अंक हासिल कर कास्य पर कब्जा किया है।

रोप मलखंब के दौरान दिल्ली की बालिका गिरी

बुधवार सुबह बालिकाओं के प्रदर्शन के दौरान दिल्ली की बालिका गंगा रोप से नीचे आ गिरी। गर्दन के बल गिरने से उसे चोंट लगी ।बालिका को प्राथमिक उपचार के साथ  जिला अस्पताल में भर्ती किया गया था। वहां एक्सरे और दर्दनिवारक देने के बाद उसे आरडी गार्डी मेडिकल कालेज रेफर किया गया था।

जिला अस्पताल के डाक्टर रौनक एलची के अनुसार प्रतियोगिता के समय वे स्थल पर ही मौजूद थे। बालिका के रोप मलखंब पर प्रदर्शन के दौरान वह एक दम गर्दन के बल नीचे आ गिरी थी।तत्काल उसे स्ट्रेचर पर लेकर प्राथमिक उपचार के साथ उसे जिला अस्पताल में लाया गया था।यहां पर उसका एक्सरे करने के साथ ही उसे दर्द निवारक दिया गया था।

एक्सरे में सामान्य मोच की स्थिति सामने आने के बाद बालिका को आरडी गार्डी मेडिकल कालेज एमआरआई एवं आगे के उपचार के लिए रैफर किया गया था।एमआरआई में भी बालिका को सामान्य चोंट ही सामने आई है। बालिका स्वस्थ है। जल्द ही वह रिकवर कर लेगी।

बालिका के साथ दिल्ली से आए उनके कोच एवं टीम के मेंबर हैं। इससे पहले भी करीब चार बच्चे मलखंब के प्रदर्शन के दौरान गिरकर घायल हुए हैं।यहां तक की दीपशिखा नामक एक बालिका प्रथम दिन ही गिरकर घायल हुई थी उसे उल्टे पांव में चोंट आने के बाद भी उसने मंगलवार को पट्टा बांधकर अपना प्रदर्शन किया था।

टॅग्स :खेलो इंडिया युवा खेलKhelo India Kheloउज्जैनUjjain
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेPakistan Geeta Class 8 exam: वर्ष 2015 में पाकिस्तान से लौटीं, आठवीं की परीक्षा में बैठने जा रहीं 33 वर्षीय मूक-बधिर गीता, ऐसे रचेंगी कारनामा

क्राइम अलर्टKeonjhar-Indore road accident: बुरी खबर से शुरुआत!, 14 लोगों की मौत, क्योंझर में एक ही परिवार के सभी 6 मरे

क्राइम अलर्टPrivate school hostel rape: छात्रावास में आठ साल की बच्ची से हैवानियत, निजी स्कूल मालिक मुनिराज मोदी अरेस्ट, केस नहीं दर्ज करने वाले दरोगा पर एक्शन

भारतMadhavi Raje Passes Away: ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे का निधन, सीएम योगी और कमलनाथ ने दी श्रद्धांजलि

भारतLok Sabha Elections 2024: शाम 5 बजे तक 62% से ज्यादा मतदान, बंगाल में सबसे ज्यादा 75.66% हुई वोटिंग

अन्य खेल अधिक खबरें

अन्य खेल2027 Women World Cup: 119 वोट मिले, लो जी नोट कर लो डेट, इस देश में खेला जाएगा 2027 विश्व कप, बेल्जियम, नीदरलैंड और जर्मनी की संयुक्त दावेदारी को पीछे छोड़ा

अन्य खेलSunil Chhetri announces Indian team retirement: 2007, 2009, 2012 में नेहरू कप, 2011, 2015, 2021 में सैफ चैम्पियनशिप और 2008 एएफसी में रहे सूत्रधार, देखें 10 रिकॉर्ड

अन्य खेलSunil Chhetri announces Indian team retirement: पाकिस्तान के खिलाफ पहला गोल, मेसी और रोनाल्डो क्लब में शामिल, 252 मैच और 515 गोल, 6 जून को अलविदा!, जानें उपलब्धि

अन्य खेलSunil Chhetri Retirement: सुनील छेत्री ने की संन्यास की घोषणा, कहा- कुवैत के खिलाफ विश्व कप क्वालीफायर होगा आखिरी मैच

अन्य खेलFederation Cup 2024: तीन साल बाद यहां के हम सिकंदर!, 82.27 मीटर के साथ स्वर्ण पर कब्जा, कर्नाटक के मनु 82.06 मीटर के साथ रजत जीता, देखें टॉप-5 लिस्ट