लाइव न्यूज़ :

Hockey World Cup 2023: सपना टूट गया, न्यूजीलैंड ने भारत को हराया, हॉकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में मौजूदा चैंपियन बेल्जियम से टक्कर

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 22, 2023 9:13 PM

Hockey World Cup 2023: भारत एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रॉसओवर मैच में पेनल्टी शूटआउट में 4-5 से हारकर बाहर हो गया।

Open in App
ठळक मुद्देमेजबान भारत को भुवनेश्वर में क्रॉसओवर मैच में न्यूजीलैंड ने मात दी। हॉकी विश्व कप में 12वें स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने कई गलती की। टीम इंडिया ने विश्व कप के लिए फिर से 4 साल का इंतजार करना पड़ेगा।

Hockey World Cup 2023: भारत क्रॉसओवर मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ पेनल्टी शूटआउट में 4-5 से हार गया है। क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहा। भारतीय टीम का सपना टूट गया। एफआईएच हॉकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में उसका सामना मौजूदा चैंपियन बेल्जियम से होगा।

मेजबान भारत को भुवनेश्वर में क्रॉसओवर मैच में न्यूजीलैंड ने मात दी। एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप में 12वें स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने कई गलती की। ब्लैक स्टिक्स पूल सी में एक जीत और दो हार के साथ तीसरे स्थान पर रही थी। टीम इंडिया ने विश्व कप के लिए फिर से 4 साल का इंतजार करना पड़ेगा।

भारत को पूल डी में शीर्ष पर रहने और सीधे क्वार्टरफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए वेल्स को आठ गोल के अंतर से हराने की जरूरत थी। भारत खिताब की दौड़ से बाहर हो गया। नियमित समय में यह मुकाबला 3-3 की बराबरी पर छूटा था।

विश्व रैंकिंग में छठे स्थान पर काबिज भारतीय टीम ने अपने स्तर के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सकी और शुरुआती हाफ में एक समय 2-0 की बढ़त हासिल करने के बाद  न्यूजीलैंड को वापसी का मौका दे दिया। भारत के लिए ललित उपाध्याय (17वें मिनट), सुखजीत सिंह (24वें) और वरुण कुमार (40वें मिनट) ने गोल किये।

न्यूजीलैंड के लिए सैम लेन (28वें) ने मैदानी गोल किया जबकि केन रसेल ने 43वें और सीन फिंडले (49वें) ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला। क्वार्टर फाइनल में न्यूजीलैंड के सामने अब मौजूदा विश्व चैंपियन बेल्जियम की चुनौती होगी। प्रत्येक पूल से चोटी पर रहने वाली चार टीमों ने सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों को अंतिम आठ में पहुंचने के लिए क्रॉसओवर मैच खेलने थे। बिरसा मुंडा स्टेडियम में खेले गए पूल बी के पहले मैच में बेल्जियम ने जापान को 7-1 से करारी शिकस्त देकर अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। बेल्जियम की तरफ से टॉम बून ने पांच गोल दागे थे।

टॅग्स :हॉकी पुरुष विश्व कप-2023न्यूज़ीलैंडहॉकी इंडियाBelgium
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वअवसाद की दवा का दुष्प्रभाव, 'अंदर से जल गई' न्यूज़ीलैंड की महिला, अपनी आपबीती साझा की

क्रिकेटUSA T20 World Cup 2024 squad: गुजरात के मोनांक पटेल विश्व कप में करेंगे कप्तानी, भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाड़ी पार लगाएंगे बेड़ा!

ज़रा हटकेबेल्जियम: नशे में गाड़ी चलाने के मामले में कोर्ट ने शख्स को किया बरी, व्यक्ति का शरीर खुद ही बनाता है शराब

अन्य खेलIND VS AUS Hockey match: ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को लगातार चौथे मैच में धोया, 5 मैच की सीरीज में 4-0 की बढ़त

कारोबारOla का पूरा फोकस अब इंडिया में, कंपनी ने यूके, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में बंद किया परिचालन

अन्य खेल अधिक खबरें

अन्य खेल2027 Women World Cup: 119 वोट मिले, लो जी नोट कर लो डेट, इस देश में खेला जाएगा 2027 विश्व कप, बेल्जियम, नीदरलैंड और जर्मनी की संयुक्त दावेदारी को पीछे छोड़ा

अन्य खेलSunil Chhetri announces Indian team retirement: 2007, 2009, 2012 में नेहरू कप, 2011, 2015, 2021 में सैफ चैम्पियनशिप और 2008 एएफसी में रहे सूत्रधार, देखें 10 रिकॉर्ड

अन्य खेलSunil Chhetri announces Indian team retirement: पाकिस्तान के खिलाफ पहला गोल, मेसी और रोनाल्डो क्लब में शामिल, 252 मैच और 515 गोल, 6 जून को अलविदा!, जानें उपलब्धि

अन्य खेलSunil Chhetri Retirement: सुनील छेत्री ने की संन्यास की घोषणा, कहा- कुवैत के खिलाफ विश्व कप क्वालीफायर होगा आखिरी मैच

अन्य खेलFederation Cup 2024: तीन साल बाद यहां के हम सिकंदर!, 82.27 मीटर के साथ स्वर्ण पर कब्जा, कर्नाटक के मनु 82.06 मीटर के साथ रजत जीता, देखें टॉप-5 लिस्ट