लाइव न्यूज़ :

Australia Open 2023: यूक्रेन की खिलाड़ी ने किया विरोध, रूस और बेलारूस के ध्वज पर बैन, जानें पूरा मामला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 17, 2023 12:45 PM

Australia Open 2023: टेनिस आस्ट्रेलिया ने एक बयान में कहा ,‘‘ हमारी मूल नीति यह है कि प्रशंसक ध्वज लेकर आ सकते हैं लेकिन उनका इस्तेमाल व्यवधान पैदा करने के लिये नहीं कर सकते।’’

Open in App
ठळक मुद्देटेनिस आस्ट्रेलिया ने सैन्य हमले के कारण नीति बदल दी है।कल कोर्ट के पास एक ध्वज पाया गया।प्रशंसकों के साथ मिलकर सर्वश्रेष्ठ माहौल देने के लिये पूरी कोशिश करते रहेंगे।

Australia Open 2023: आस्ट्रेलियाई ओपन के दौरान मेलबर्न पार्क पर रूस और बेलारूस के राष्ट्रध्वजों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है । साल के पहले ग्रैंडस्लैम के पहले दिन कुछ दर्शक इन्हें लेकर पहुंचे थे। आम तौर पर मेलबर्न पार्क पर मैचों के दौरान ध्वज दिखाये जा सकते हैं। टेनिस आस्ट्रेलिया ने हालांकि यूक्रेन पर सैन्य हमले के कारण इन दोनों देशों के लिये वह नीति बदल दी है।

टेनिस आस्ट्रेलिया ने एक बयान में कहा ,‘‘ हमारी मूल नीति यह है कि प्रशंसक ध्वज लेकर आ सकते हैं लेकिन उनका इस्तेमाल व्यवधान पैदा करने के लिये नहीं कर सकते।’’ इसमें कहा गया ,‘‘ कल कोर्ट के पास एक ध्वज पाया गया। हम खिलाड़ियों और प्रशंसकों के साथ मिलकर सर्वश्रेष्ठ माहौल देने के लिये पूरी कोशिश करते रहेंगे।’’

यूक्रेन की खिलाड़ी कैटरीना बेंडल की रूस की खिलाड़ी कामिला राखिमोवा पर जीत के बाद एक रूसी ध्वज दिखाया गया था। इसके अलावा सोमवार को रूसी खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव की जीत के बाद उनसे आटोग्राफ के लिये रूसी ध्वज आगे किया गया था ।

इस प्रतिबंध के बारे में पूछने पर बेलारूस की खिलाड़ी एरिना सबालेंका ने कहा कि खेल को राजनीति से अलग रखना चाहिये लेकिन वह टेनिस आस्ट्रेलिया के फैसले को समझती हैं । सबालेंका रूस और बेलारूस के उन खिलाड़ियों में से है जिन्हें विम्बलडन , बिली जीन किंग कप और डेविस कप में पिछले साल खेलने नहीं दिया गया । रूस ने बेलारूस की मदद से पिछले साल यूक्रेन पर हमला किया था ।

आस्ट्रेलिया ओपन: रूबलेव ने पहले दौर में थीम को हराया

आंद्रे रूबलेव ने आस्ट्रेलियाई ओपन के पहले दौर में वाइल्ड कार्डधारी डोमिनिक थीम को 6 . 3, 6 . 4, 6 . 2 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया । आस्ट्रेलियाई ओपन 2020 में उपविजेता रहे थीम 2021 में चोट के कारण ज्यादा नहीं खेल सके लेकिन पिछले साल शीर्ष सौ के भीतर पहुंच गए। उन्हें टूर्नामेंट के आयोजकों ने वाइल्ड कार्ड दिया है।

अब रूबलेव का सामना आस्ट्रेलियाई क्वालीफायर मैक्स परसेल या फिनलैंड के एमिल रूसुवुओरी से होगा । यहां 2017 में सेमीफाइनल खेलने वाले ग्रिगोर दिमित्रोव ने असलान कारात्सेव को 7 . 6, 7 . 5, 6 . 2 से मात दी । पांचवीं रैकिंग वाली एरिना सबालेंका ने टेरेजा मार्तिनकोवा को 6 . 1, 6 . 4 से हराया ।

सबालेंका ने जनवरी के पहले सप्ताह में एडीलेड इंटरनेशनल खिताब जीता था । कैरोलिन गार्सिया ने कनाडा की क्वालीफायर कैथरीन सेबोव को 6 . 3, 6 . 0 से हराया । अब उनका सामना कनाडा की ही लैला फर्नांडिज से होगा । पूर्व अमेरिकी ओपन उपविजेता लैला फर्नांडिज ने एलिजे कोर्नेत को 7 . 5, 6 . 2 से मात दी ।

तीन साल पहले यहां उपविजेता रही गारबाइन मुगुरूजा इस साल लगातार पांचवां मैच हार गई जिसे एलिस मर्टेंस के हाथों 3 . 6, 6 . 7, 6 . 1 से पराजय का सामना करना पड़ा । वहीं मां बनने के बाद टेलर टाउनसेंड ने अपना पहला मैच जीता और फ्रांस की वाइल्ड कार्डधारी डायने पैरी को 6 . 1, 6 . 1 से हराया।

अब उनका सामना एकातेरिना अलेक्जेंड्रोवा से होगा। वहीं क्वालीफायर अन्ना कैरोलिना एस ने 21वीं वरीयता प्राप्त मार्तिना ट्रेविसान को 6 . 3, 6 . 2 से हराया । पूर्व नंबर एक खिलाड़ी कैरोलिना प्लिसकोवा ने चीन की वांग यि को 6 . 1, 6 . 3 से हराया। 

टॅग्स :ऑस्ट्रेलियन ओपनऑस्ट्रेलियारूसयूक्रेनरूस-यूक्रेन विवाद
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेफ्लाइट में बिना कपड़ों से दौड़ने लगा यात्री, फ्लाइट अटेंडेंट को गिराया नीचे; एयरपोर्ट पर वापस लौटा विमान

विश्वरूस के खिलाफ एक साथ आए 6 NATO देश, अब अपनी सीमाओं पर खड़ी करेंगे 'ड्रोन की दीवार'

विश्वPapua New Guinea landslide: सबसे बड़ा डर, लाशें सड़ रही हैं, पानी बह रहा और रोग फैलने का गंभीर खतरा, पीएम मोदी ने कहा- भारत हरसंभव मदद करने के लिए तैयार

विश्वPapua New Guinea landslide: 2000 से अधिक लोग जिंदा दफन, इमारतों और खाद्य उद्यान को बड़ा नुकसान, पापुआ न्यू गिनी में हालात बहुत खराब, राहत और बचाव तेज, देखें वीडियो

विश्वपापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन से 300 से अधिक लोगों के मरने की आशंका

अन्य खेल अधिक खबरें

अन्य खेलबास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया को बड़ा झटका, नए टेंडर निकालने पर लगी रोक

अन्य खेलKing Cup 2024: हार से हाहाकार, अपने आंसू नहीं रोक पाए रोनाल्डो, स्टेडियम से बाहर निकले तो..., देखें वीडियो

अन्य खेलSingapore Open 2024: अप्रत्याशित हार, दुनिया की नंबर एक पुरुष जोड़ी सिंगापुर ओपन से बाहर, 47 मिनट संघर्ष और 20-22 18-21 से हार

अन्य खेलRafael Nadal French Open 2024: आखिरी मैच और पहले राउंड में बाहर!, 22 बार ग्रैंड स्लैम जीते, ज्वेरेव ने 6-3 ,7-6, 6-3 से हराया, 15000 दर्शक ने कुछ यूं किया अभिवादन

अन्य खेलमोनाको जीपी 2024: केविन मैगनसैन, निको हुलकेनबर्ग और सर्जियो पेरेज संग हुई भयानक दुर्घटना, सामने आया वीडियो