Papua New Guinea landslide: 2000 से अधिक लोग जिंदा दफन, इमारतों और खाद्य उद्यान को बड़ा नुकसान, पापुआ न्यू गिनी में हालात बहुत खराब, राहत और बचाव तेज, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 27, 2024 12:17 PM2024-05-27T12:17:47+5:302024-05-27T13:14:19+5:30

Papua New Guinea landslide: पापुआ न्यू गिनी में रविवार को भी राहत कार्य जारी है और बचावकर्मी जीवित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जा रहे हैं।

Papua New Guinea landslide 2000 people buried alive major damage buildings food gardens situation very bad relief rescue intensified watch video alive in deadly | Papua New Guinea landslide: 2000 से अधिक लोग जिंदा दफन, इमारतों और खाद्य उद्यान को बड़ा नुकसान, पापुआ न्यू गिनी में हालात बहुत खराब, राहत और बचाव तेज, देखें वीडियो

file photo

HighlightsPapua New Guinea landslide: भूस्खलन में 2,000 से अधिक लोग जिंदा दफन हो गए।Papua New Guinea landslide: इमारतों, खाद्य उद्यानों को बड़ा नुकसान हुआ।Papua New Guinea landslide: देश की आर्थिक जीवन रेखा पर बड़ा प्रभाव पड़ा।

Papua New Guinea landslide: पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) में हालात बहुत ही खराब है। पापुआ न्यू गिनी सरकार ने कहा कि शुक्रवार को हुए भूस्खलन में 2000 से अधिक लोगों की मौत हुई। पापुआ न्यू गिनी राष्ट्रीय आपदा केंद्र ने कहा कि देश के उत्तरी भाग के एक दूरदराज के गांव में शुक्रवार को हुए भूस्खलन में 2,000 से अधिक लोग दब गए। राष्ट्रीय आपदा केंद्र के एक अधिकारी ने संयुक्त राष्ट्र को लिखे एक पत्र में कहा कि भूस्खलन में 2,000 से अधिक लोग जिंदा दफन हो गए और इमारतों, खाद्य उद्यानों को बड़ा नुकसान हुआ और देश की आर्थिक जीवन रेखा पर बड़ा प्रभाव पड़ा।

पापुआ न्यू गिनी सरकार ने कहा है कि शुक्रवार को हुए भूस्खलन के कारण ‘‘2,000 से अधिक लोग जिंदा दफन’’ हो गए है। सरकार ने बताया कि उसने राहत कार्यों के लिए औपचारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय मदद मांगी है। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन (आईओएम) ने पापुआ न्यू गिनी में बड़े पैमाने पर हुए भूस्खलन से 670 लोगों की मौत होने की आशंका जताई थी।

सरकार का आंकड़ा संयुक्त राष्ट्र की इस एजेंसी के आंकड़ों से करीब तिगुना है। संयुक्त राष्ट्र के स्थानीय समन्वयक को रविवार को लिखे गए एक पत्र में दक्षिण प्रशांत द्वीप राष्ट्र के राष्ट्रीय आपदा केंद्र के कार्यवाहक निदेशक ने कहा कि भूस्खलन में ‘‘2000 से अधिक लोग जिंदा दफन हो गए’’ और ‘‘बड़ा विनाश’’ हुआ।

भूस्खलन के बाद से हताहत हुए लोगों की संख्या का अनुमान व्यापक रूप से अलग-अलग है और अभी यह स्पष्ट नहीं है कि अधिकारियों ने पीड़ितों की संख्या कैसे गिनी। ऑस्ट्रेलिया ने पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन स्थल पर मदद के लिए विमान और अन्य उपकरण भेजने की सोमवार को तैयारी की।

पापुआ न्यू गिनी के पहाड़ी इलाकों में रात भर हुई बारिश के बाद यह आशंका पैदा हो गई है कि जिस कई टन मलबे में सैकड़ों ग्रामीण दबे हैं, वह खतरनाक रूप से अस्थिर हो सकता है। ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स ने कहा कि उनके अधिकारी शुक्रवार से पापुआ न्यू गिनी के अपने समकक्षों के साथ बात कर रहे हैं। देश की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी से लगभग 600 किलोमीटर दूर उत्तर-पश्चिम में एंगा प्रांत में शुक्रवार को भूस्खलन हुआ था। इस भूस्खलन में मारे गए छह लोगों के शव बरामद हुए हैं।

Web Title: Papua New Guinea landslide 2000 people buried alive major damage buildings food gardens situation very bad relief rescue intensified watch video alive in deadly

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे