लाइव न्यूज़ :

मुंबई की चुनावी राजनीति-3: शिवसेना के साथ-साथ समाजवादी नेता जार्ज फर्नांडीस के उभार की कहानी

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: September 14, 2019 1:29 PM

जार्ज के नेतृत्व में मुंबई में समाजवादियों का भी प्रभाव क्षेत्र बढ़ा. जार्ज 1949 में ही नौकरी की तलाश में बंबई (मुंबई) आ गए थे और जल्दी ही उन्होंने देश की व्यावसायिक राजधानी में अपनी पैठ बनानी शुरू कर दी.

Open in App

हर्षवर्धन आर्य

साठ के दशक में मुंबई में जब बालासाहब ठाकरे उभर रहे थे, उसी वक्त समाजवादी नेता जार्ज फर्नाडीस का प्रभाव क्षेत्र भी बढ़ रहा था. कांग्रेस के पास एस.के. पाटिल और मुंबई प्रांत के मुख्यमंत्री रह चुके मोरारजी देसाई जैसे प्रभावशाली एवं लोकप्रिय चेहरे थे. मोरारजी भाई के कारण मुंबई का मजबूत गुजराती वोट बैंक कांग्रेस के साथ खड़ा था. एस.के. पाटिल को उस वक्त बंबई (अब मुंबई) का बेताज बादशाह  कहा जाता था.  मोरारजी भाई तथा पाटिल जैसे चेहरों के भरोसे हर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का पलड़ा भारी रहा. श्रीपाद अमृत डांगे ने श्रमिकों तथा सवर्ण मराठी भाषियों के बीच भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का वोट बैंक तैयार किया जिसकी बदौलत वामपंथी मुंबई में अस्सी के दशक तक बड़ी ताकत रहे.

उधर, जार्ज के नेतृत्व में मुंबई में समाजवादियों का भी प्रभाव क्षेत्र बढ़ा. जार्ज 1949 में ही नौकरी की तलाश में बंबई (मुंबई) आ गए थे और जल्दी ही उन्होंने देश की व्यावसायिक राजधानी में अपनी पैठ बनानी शुरू कर दी. जार्ज ने कपड़ा मिल तथा बंदरगाह में काम करनेवाले श्रमिकों, ऑटो तथा टैक्सी चालकों, हाथठेलों पर व्यापार करनेवाले मेहनतकश लोगों पर ध्यान  केंद्रित किया और देखते ही देखते मुंबई में बड़ी राजनीतिक ताकत बन गए. 

1960 और 1970-75 के दौर में मुंबई में विधानसभा चुनावों  में कांग्रेस को चुनौती देने के लिए तीन ताकतें मजबूती से उभर चुकी थीं. इनमें श्रीपाद अमृत डांगे के नेतृत्व में कम्युनिस्ट, जार्ज के नेतृत्व समाजवादी तथा बालासाहब ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना का समावेश था. ‘मराठी अस्मिता’ के नाम पर संयुक्त महाराष्ट्र आंदोलन से जुड़ा सामान्य मराठी माणुस का बड़ा हिस्सा शिवसेना के पास जुड़ने लगा था मगर सत्तर के दशक तक बालासाहब का लक्ष्य महाराष्ट्र विधानसभा के बजाय बृहन मुंबई महानगर पालिका पर कब्जा करने का था.

दूसरी ओर जार्ज ने हिंदी-मराठी की राजनीति किए बिना ही मुंबई के निम्न मध्यम वर्गीय तथा रोज कमाकर घर चलाने वाले गरीब तबकों के बीच अपनी पैठ बना ली थी. टैक्सी ऑटोचालक और फेरी वाले उनका वोट बैंट बने. इनमें से अधिकांश उत्तर भारतीय थे. इस तरह बालासाहब ने जहां खुलकर मराठी वोट बैंक तैयार किया, वहीं खामोशी के साथ  श्रमिकों को न्याय दिलाने के नाम पर जार्ज ने गरीब हिंदी भाषियों के बीच अपनी पैठ बना ली. 1967 के महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव में मुंबई में वामपंथियों के साथ-साथ समाजवादियों को भी अच्छी सफलता मिली.

जार्ज की बढ़ती ताकत के कारण शिवसेना भी सत्तर के दशक में कुछ वक्त के लिए पृष्ठभूमि में रही लेकिन एस.के. पाटिल के नेतृत्व में कांग्रेस 1967 के लोकसभा चुनाव में अति आत्मविश्वास का शिकार हो गई. कांग्रेस ने जार्ज के प्रभाव को कम  आंका. दक्षिण बंबई से उस वक्त के मुंबई के बेताज बादशाह के नाम से मशहूर एस.के. पाटिल को जार्ज फर्नाडीस ने 48 प्र.श. से ज्यादा वोट लेकर धूल चटा दी. इसके बाद अपनी राजनीति बिहार ले जाने के बावजूद एक दशक तक मुंबई पर जॉर्ज का एकछत्र राज रहा. अस्सी के दशक में शिवसेना के कदम पूरी तरह जम जाने तक जॉर्ज की ही तूती मुंबई में बोलती रही. बहरहाल इस झटके के बावजूद मुंबई की राजनीति पर कांग्रेस का असर बहुत ज्यादा कमजोर नहीं हुआ.

टॅग्स :महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019विधानसभा चुनावअसेंबली इलेक्शन २०१९जॉर्ज फर्नान्डिसशिव सेना
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Election 2024 5th phase: 355 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज, सबसे ज्यादा दागी सपा और एआईएमआईएम के

भारतLok Sabha Elections 2024: अगर मोदी सरकार को नहीं हराया गया तो देश को ‘‘काले दिन’’ देखने पड़ेंगे, उद्धव ठाकरे का प्रधानमंत्री पर बड़ा हमला

भारतPM Narendra Modi Interview: 2019 में महाराष्ट्र में 41 सीटों पर जीते थे, 2024 में आपको क्या लग रहा है?

भारतLok Sabha Elections 2024: "भाजपा को 10 सालों तक ओडिशा में जीत नहीं मिलेगी", नवीन पटनायक का नरेंद्र मोदी की पार्टी पर सीधा हमला

भारतLok Sabha Elections 2024: "आचार्य प्रमोद अमेठी में स्मृति ईरानी की हार को देखते हुए उन्हीं की भाषा बोल रहे हैं", शिवसेना (यूबीटी) की नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा

महाराष्ट्र अधिक खबरें

महाराष्ट्रब्लॉग: कब तक जान के लिए खतरा बनते रहेंगे अवैध होर्डिंग?

भारतPM Modi Nomination: इतने बजे नामांकन दाखिल करेंगे पीएम मोदी, जानिए समय चुनने के पीछे का महत्व

महाराष्ट्रMumbai Rains: मुंबई में आई धूल भरी आंधी, अटल सेतु ब्रिज पर लोगों को दिखना हुआ कम, सामने आया वीडियो

राजनीतिLok Sabha Elections 2024: जानिए कौन हैं रमेश अवस्थी, 1990 से राजनीति में जुड़े....

राजनीतिLok Sabha Elections 2024: कानपुर में सीएम योगी की ललकार, कहा- तीसरी बार मोदी सरकार, अवस्थी को जिताएं