लाइव न्यूज़ :

इंदौर: शहर की बिजली मांग ने तोड़े अब तक के सभी रिकॉर्ड, अधिकतम मांग 630 मेगावाट दर्ज, 1 दिन में 134 लाख यूनिट आपूर्ति

By मुकेश मिश्रा | Published: June 15, 2023 8:38 PM

अधीक्षण यंत्री ने बताया कि दो दिनों में बिजली की अधिकतम मांग 626 मैगावाट और 630 मैगावाट दर्ज की गई है। इन दो दिनों में शहर में 1 करोड़ 34 लाख प्रतिदिन यानि कुल 2 करोड़ 68 लाख यूनिट बिजली आपूर्ति की गई है।

Open in App
ठळक मुद्देगर्मी के कारण काफी जगहों पर बिजली की मांग में इजाफा हुआ है। ऐसे में इंदौर शहर में भी बिजली मांग के सभी रिकॉर्ड टूट गए है। यहां पर एक दिन में 134 लाख यूनिट की आपूर्ति हुई है।

भोपाल: भीषण गर्मी के दौर में इंदौर शहर की बिजली मांग में भी ऐतिहासिक वृद्धि दर्ज की गई है। दो दिनों में इंदौर शहर की बिजली मांग अधिकतम 630 मैगावाट रही है। इस दौरान शहर में एक दिन में 1 करोड़ 34 लाख यूनिट बिजली आपूर्ति की गई है। 

शहर में बिजली की खपत ने तोड़े सभी रिकॉर्ड

बिजली की मांग एवं आपूर्ति दोनों ने ही इस वर्ष अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के शहर अधीक्षण यंत्री श्री मनोज शर्मा ने बताया कि प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर के आदेशानुसार गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। 

अधीक्षण यंत्री ने बताया कि दो दिनों में बिजली की अधिकतम मांग 626 मैगावाट और 630 मैगावाट दर्ज की गई है। इन दो दिनों में शहर में 1 करोड़ 34 लाख प्रतिदिन यानि कुल 2 करोड़ 68 लाख यूनिट बिजली आपूर्ति की गई है। पिछले वर्षों में अधिकतम मांग 595 मैगाव़ॉट और आपूर्ति 1 करोड़ 28 लाख यूनिट थी।  

ग्रिडों के पास लगाए गए हैं पंखे और कूलर

अधीक्षण यंत्री श्री मनोज शर्मा ने बताया कि गर्मी में आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ग्रिडों के पास पंखे, कूलर भी लगाए गए है, साथ ही अर्थिंग में पानी-नमक के प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि शहर में 7.40 लाख उपभोक्ताओं को 108 ग्रिड और 11 केवी के 525 फीडरों से आपूर्ति की जाती है। ग्रीष्मकाल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ग्रिडों एवं ट्रांसफार्मरों की वितरण क्षमता में भी इजाफा किया गया हैं। 

टॅग्स :इंदौरMadhya PradeshPower Ministry
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेPakistan Geeta Class 8 exam: वर्ष 2015 में पाकिस्तान से लौटीं, आठवीं की परीक्षा में बैठने जा रहीं 33 वर्षीय मूक-बधिर गीता, ऐसे रचेंगी कारनामा

क्राइम अलर्टIndore: 'दादाजी ने मेरे कपड़े उतार दिए और मुझे गलत तरीके से छूने लगे', 8 साल की मासूम ने मां को बताई पूरी कहानी

क्राइम अलर्टIndore Murder: रात 2 बजे मौत ने दी दस्तक, फुटपाथ पर हुआ 'बीड़ी' विवाद और बुजुर्ग को मिली मौत

क्राइम अलर्टKeonjhar-Indore road accident: बुरी खबर से शुरुआत!, 14 लोगों की मौत, क्योंझर में एक ही परिवार के सभी 6 मरे

क्राइम अलर्टPrivate school hostel rape: छात्रावास में आठ साल की बच्ची से हैवानियत, निजी स्कूल मालिक मुनिराज मोदी अरेस्ट, केस नहीं दर्ज करने वाले दरोगा पर एक्शन

मध्य प्रदेश अधिक खबरें

मध्य प्रदेशLok Sabha Election 2024: कांग्रेस को लगा एक और झटका, 6 बार के MLA रामनिवास रावत ने ज्वाइन की भाजपा

मध्य प्रदेशMPBSE MP Board Result 2024: अनुष्का अग्रवाल ने 10वीं में, जयंत यादव ने 487 मार्क के साथ 12वीं में किया टॉप

मध्य प्रदेशChhindwara Lok Sabha: 16 लाख 32 हजार मतदाता, 30 प्रतिशत से ज्यादा आदिवासी वोटर, कमल खिलाने की कोशिश में जुटी बीजेपी

मध्य प्रदेश"नौजवानों के भविष्य को सुरक्षित रखना मेरी प्राथमिकता", पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जनसभा को संबोधित कर कहा

मध्य प्रदेशहोली पर महाकाल मंदिर के गर्भगृह में आग, 13 झुलसे, 5 इंदौर रेफर