कोरोना संकटः पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार का गंभीर आरोप, ICMR ने सप्लाई की खराब टेस्टिंग किट

By रामदीप मिश्रा | Published: April 20, 2020 08:52 AM2020-04-20T08:52:31+5:302020-04-20T08:52:31+5:30

पश्चिम बंगाल में कोरोना से अब तक मरने वालों की संख्या 12 ही है। रविवार तक 198 लोगों के अभी भी संक्रमित होने की खबर है जबकि 66 मरीज उपचार के बाद ठीक हो गए।

West Bengal Health Department alleged defective test kits supplied ICMR | कोरोना संकटः पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार का गंभीर आरोप, ICMR ने सप्लाई की खराब टेस्टिंग किट

File Photo

Highlightsपश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य विभाग ने आईसीएमआर पर गंभीर आरोप लगाया है कि उसने गड़बड़ टेस्टिंग किट को सप्लाई किया है।    एनआईसीईडी ने हाल में कहा था कि राज्य सरकार जांच के लिए पर्याप्त नमूने नहीं भेज रही है।     

कोलकाताः कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश में 16 हजार से अधिक संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं और 519 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य विभाग ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) पर गंभीर आरोप लगाया है कि उसने गड़बड़ टेस्टिंग किट को सप्लाई किया है।    

कोलकाता में कोविड-19 जांच के लिए आईसीएमआर के प्रमुख केंद्र, राष्ट्रीय कॉलरा और आंत्र रोग संस्थान (एनआईसीईडी) ने हाल में कहा था कि राज्य सरकार जांच के लिए पर्याप्त नमूने नहीं भेज रही है। 

संस्थान की निदेशक डॉ शांता दत्ता ने हाल में कहा था कि यह बड़ी खामी है। पिछले हफ्ते हमें हर दिन 20 नमूने भी प्राप्त नहीं हो रहे थे। कितने सैंपल भेजे जाएंगे इसका फैसला राज्य सरकार करती है, इसलिए अगर वे और नमूने भेजेंगे तो हम ज्यादा जांच कर पाएंगे। मेरे विचार में नमूनों को अनुशंसा के अनुरूप एकत्र नहीं किया जा रहा। इसलिए बंगाल में हो रही जांच भी कम है। 


जांच किट के अभाव को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की शिकायत पर उन्होंने कहा कि आईसीएमआर ने अब तक एनआईसीईडी को 42,500 किट भेजी हैं और कोई कमी नहीं है।

दावा किया जा रहा है कि कई राज्य में बहुत कम मामलों की जानकारी दे जा रही है क्योंकि संक्रमण के लिए बहुत कम आबादी की जांच की जा रही है। राज्य में जो मौत हुई हैं वे कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते हुई हैं या पहले से जारी किसी गंभीर बीमारी के कारण हुई हैं, यह जांचने के लिए उनका इलाज करने वाले चिकित्सकों की बजाए विशेषज्ञ ऑडिट समिति का गठन करना राज्य सरकार के डेटा की विश्वसनीयता के बारे में संदेह पैदा करता है। 

पश्चिम बंगाल में कोरोना से अब तक मरने वालों की संख्या 12 ही है। रविवार तक 198 लोगों के अभी भी संक्रमित होने की खबर है जबकि 66 मरीज उपचार के बाद ठीक हो गए।

Web Title: West Bengal Health Department alleged defective test kits supplied ICMR

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे