लाइव न्यूज़ :

मुंबई में भारी बारिश, मराठवाड़ा में 10 की मौत, 205 पशु बहे, 28 घर क्षतिग्रस्त, अमरावती, नागपुर और वर्धा में अलर्ट

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: September 28, 2021 6:01 PM

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार के लिए मुंबई और पड़ोसी क्षेत्रों के लिए "ऑरेंज अलर्ट" जारी किया है।

Open in App
ठळक मुद्देमहाराष्ट्र के विदर्भ के आठ जिले भी शामिल हैं।महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में पिछले 48 घंटे में हुई भारी बारिश और बाढ़ के कारण 10 लोगों की मौत हो गई।बारिश के कारण बाढ़ में कुल 205 पशु बह गए और 28 घर क्षतिग्रस्त हो गए। 

मुंबईः मुंबई और उपनगरों में मंगलवार को भारी बारिश हुई, लेकिन अब तक जल-जमाव की कोई बड़ी घटना नहीं हुई है और उपनगरीय ट्रेनों सहित सार्वजनिक परिवहन सेवाएं सामान्य रूप से जारी हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार के लिए मुंबई और पड़ोसी क्षेत्रों के लिए "ऑरेंज अलर्ट" जारी किया है, जिसका मतलब है कि "बिजली के साथ गरज, तेज हवाएं और अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश" हो सकती है। एक अधिकारी ने बताया कि इनमें महाराष्ट्र के विदर्भ के आठ जिले भी शामिल हैं।

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में पिछले 48 घंटे में हुई भारी बारिश और बाढ़ के कारण 10 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इसके अलावा दो सौ से ज्यादा पशु बह गए और कई घर क्षतिग्रस्त हो गए। मराठवाड़ा में आठ जिले आते हैं- औरंगाबाद, लातूर, उस्मानाबाद, परभणी, नांदेड़, बीड, जालना और हिंगोली।

आईएमडी के क्षेत्रीय केंद्र ने चेतावनी दी है कि वाशिम में कुछ स्थानों पर और अकोला, अमरावती, बुलढाणा, चंद्रपुर, नागपुर और वर्धा जिले में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) और हल्की से मध्यम वर्षा के साथ गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है।

अधिकारी ने बताया कि भंडारा और गोंदिया जिलों में छिटपुट स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने और हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं, मुंबई क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले तीन-चार घंटों के दौरान मुंबई और पड़ोसी पालघर, ठाणे और रायगढ़ जिलों में "पृथक स्थानों पर मध्यम से तीव्र बारिश की आशंका" की एक नई चेतावनी जारी की है।

चेतावनी में कहा गया, “कुछ क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ गरज / बिजली गिरने की संभावना है। बाहर निकलते समय सावधानी बरतें।” अधिकारियों के मुताबिक मुंबई में आज दोपहर से ही भारी बारिश हो रही है, लेकिन शहर और उपनगरों में अब तक किसी बड़ी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।

नगरपालिका के एक अधिकारी ने कहा कि मुंबई में भारी बारिश के बावजूद किसी बड़े जल-जमाव की कोई घटना नहीं हुई है। सार्वजनिक परिवहन सेवाएं भी सामान्य रूप से चल रही हैं। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने कहा, "उपनगरीय और घाट खंडों में भारी बारिश हो रही है।

लेकिन, स्थानीय और लंबी दूरी की ट्रेनें समय सारिणी के अनुसार चल रही हैं।" आईएमडी ने बुधवार के लिए "येलो अलर्ट" जारी किया है जो "बिजली, तेज हवाओं और गरज के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश" का संकेत देता है। बारिश के कारण पानी निकालने के लिए कई बांधों के गेट खोले गए जिससे बीड और लातूर जिले में मांजरा नदी के किनारे बसे गांवों में बाढ़ आ गई।

आयुक्त कार्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि पिछले 48 घंटे में क्षेत्र के छह जिलों में 10 लोगों की मौत हो गई। बीड में तीन, उस्मानाबाद और परभणी में दो-दो तथा जालना, नांदेड़ और लातूर में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि मंगलवार दोपहर तक औरंगाबाद और हिंगोली में किसी की मौत की खबर नहीं है। गत दो दिन से हो रही बारिश के कारण बाढ़ में कुल 205 पशु बह गए और 28 घर क्षतिग्रस्त हो गए। 

टॅग्स :भारतीय मौसम विज्ञान विभागमौसममुंबईमुंबई बारिशमहाराष्ट्रउद्धव ठाकरे सरकारनागपुरमौसम रिपोर्ट
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारNarayanan Vaghul Passes Away: एसबीआई से करियर, 11 वर्षों तक आईसीआईसीआई के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक रहे, 88 वर्ष की उम्र में निधन, जानें कौन थे...

भारतNorth-West India Weather Alert: बचके रहना रे बाबा!, भीषण गर्मी की मार जारी, अगले 5 दिन घर से जरूरी काम हो तो निकले, आईएमडी ने अलर्ट किया, ऐसे देखें अपने शहर तापमान

बॉलीवुड चुस्कीRakhi Sawant Health: ट्यूमर के ऑपरेशन से पहले टूटी राखी, ऑन कैमरा फैन्स से की दुआ मांगने की अपील

क्राइम अलर्टPalghar Husband Murder Wife: घर में सो रहे पति 26 वर्षीय अजय रघुनाथ बोचल की कुल्हाड़ी मारकर पत्नी ने की हत्या, आरोपी ने पुलिस से कहा- चरित्र पर संदेह करता था, कई आदमी से नाम जोड़ता

बॉलीवुड चुस्कीWatch: मुंबई एयरपोर्ट पर कड़ी सुरक्षा के घेरे में नजर आए सलमान खान, सिक्योरिटी देख उड़े फैन्स के होश

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब