Uniform Civil Code: समान नागरिक संहिता लागू करने वाला पहला राज्य बनेगा उत्तराखंड, रिपोर्ट का दावा

By रुस्तम राणा | Published: November 11, 2023 01:59 PM2023-11-11T13:59:05+5:302023-11-11T13:59:05+5:30

एबीपी न्यूज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रंजना देसाई के नेतृत्व वाली एक समिति अगले एक या दो दिनों के भीतर अपनी व्यापक रिपोर्ट मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को सौंपेगी।

Uttarakhand Set To Become First State To Implement Uniform Civil Code | Uniform Civil Code: समान नागरिक संहिता लागू करने वाला पहला राज्य बनेगा उत्तराखंड, रिपोर्ट का दावा

Uniform Civil Code: समान नागरिक संहिता लागू करने वाला पहला राज्य बनेगा उत्तराखंड, रिपोर्ट का दावा

Highlightsरिपोर्ट के मुताबिक, रंजना देसाई के नेतृत्व वाली एक समिति अगले एक या दो दिनों के भीतर अपनी व्यापक रिपोर्ट मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को सौंपेगीयूसीसी, एक लंबे समय से बहस वाला कानूनी सुधार है जिसका उद्देश्य व्यक्तिगत कानूनों का एक एकीकृत सेट प्रदान करना हैपिछले साल राज्य विधानसभा चुनाव के दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भाजपा की जीत हासिल होने पर यूसीसी लागू करने का वादा किया था

देहरादून: उत्तराखंड समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को लागू करने वाला भारत का पहला राज्य बनने की तैयारी कर रहा है। एबीपी न्यूज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रंजना देसाई के नेतृत्व वाली एक समिति अगले एक या दो दिनों के भीतर अपनी व्यापक रिपोर्ट मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को सौंपेगी।

यूसीसी, एक लंबे समय से बहस वाला कानूनी सुधार है जिसका उद्देश्य व्यक्तिगत कानूनों का एक एकीकृत सेट प्रदान करना है, जो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए लगातार फोकस रहा है। पिछले साल राज्य विधानसभा चुनाव के दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भाजपा की जीत हासिल होने पर यूसीसी लागू करने का वादा किया था। चुनावी सफलता के बाद, धामी सरकार ने 27 मई, 2022 को न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति की स्थापना की, जिसका कार्यकाल तीन बार बढ़ाया गया है।

धामी सरकार त्योहारी सीजन के बाद राज्य विधानसभा का एक विशेष सत्र बुलाने पर विचार कर रही है। यह रणनीतिक कदम उत्तराखंड को यूसीसी अपनाने में अग्रणी बना सकता है। इस कानून का उद्देश्य पारिवारिक और संपत्ति संबंधी चिंताओं को दूर करते हुए सभी धर्मों में महिलाओं को समान अधिकार प्रदान करना है।

राजनीतिक विश्लेषकों का अनुमान है कि उत्तराखंड में यूसीसी के लिए भाजपा का प्रयास लोकसभा चुनाव से पहले एक व्यापक रणनीति के अनुरूप है। राज्य में यूसीसी का संभावित कार्यान्वयन भाजपा के लिए एक राजनीतिक मील का पत्थर साबित हो सकता है, जो एकरूपता और कानूनी सुधार की कहानी को बढ़ावा देगा।

समिति की रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद विधायी प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। यूसीसी की ओर उत्तराखंड का कदम न केवल अन्य भाजपा शासित राज्यों के लिए एक मिसाल कायम कर सकता है, बल्कि कानूनी सुधार पर राष्ट्रीय चर्चा को भी प्रभावित कर सकता है। संभावित चुनौतियों से बचते हुए, सुचारू और कानूनी रूप से सुदृढ़ कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए सरकार कानूनी राय ले सकती है।

जैसा कि राज्य एक ऐतिहासिक कानूनी बदलाव की उम्मीद कर रहा है, यूसीसी का प्रभाव उत्तराखंड से आगे बढ़ सकता है, जो भारत में व्यक्तिगत कानूनों के भविष्य को आकार देगा।

Web Title: Uttarakhand Set To Become First State To Implement Uniform Civil Code

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे