लाइव न्यूज़ :

उत्तराखंड: रुद्रप्रयाग में भूस्खलन की चपेट में आई कार, 5 तीर्थयात्रियों की मौत

By अंजली चौहान | Published: August 12, 2023 10:03 AM

गुप्तकाशी-गौरीकुंड राजमार्ग पर भूस्खलन में गुजरात के तीन तीर्थयात्रियों सहित पांच तीर्थयात्रियों की मौत हो गई, जब उनकी कार पत्थरों के ढेर से टकरा गई।

Open in App
ठळक मुद्देउत्तराखंड में भूस्खलन की चपेट में आने से पांच लोगों की मौतकेदारनाथ जा रहे थे तीर्थयात्री मौसम विभाग ने राज्य में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में  भूस्खलन होने के कारण बड़ा हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि लैंडस्लाइड के कारण एक कार मलबे की चपेट में आकर दब गई। मलबे में दब जाने से गुजरात के तीन तीर्थयात्रियों सहित कम से कम पांच तीर्थयात्रियों की मौत हो गई।

गौरतलब है कि गुप्तकाशी-गौरीकुंड राजमार्ग पर फाटा के पास तरसाली में भूस्खलन हुआ, जिससे सड़क का 60 मीटर हिस्सा बह गया। श्रद्धालु एक कार में पवित्र मंदिर केदारनाथ की यात्रा कर रहे थे, तभी फाटा और सोनप्रयाग के बीच पहाड़ से गिर रहे पत्थरों और शिलाओं की चपेट में आ गए।

जानकारी के अनुसार, लैंडस्लाइड के कारण केदारघाटी का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है।  जिला और पुलिस प्रशासन ने केदारनाथ जाने वाले तीर्थयात्रियों से अपील की है कि जो जहां है फिलहाल वहीं रहे। 

एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची

घटना की जानकारी मिलते ही राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) ने बचाव अभियान शुरू किया लेकिन बारिश के कारण काम में बाधा आई। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को मौसम साफ होने पर कार के क्षतिग्रस्त अवशेषों से पांच शव निकाले गए।

अधिकारियों ने बताया कि मृतकों की पहचान गुजरात के जिगर आर मोदी, महेश देसाई, पारिक दिव्यांश और हरिद्वार के मिंटू कुमार और मनीष कुमार के रूप में की गई है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से रुद्रप्रयाग के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह राजवार ने बताया कि शुक्रवार को बचाव अभियान फिर से शुरू होने पर भूस्खलन के मलबे से कार, एक स्विफ्ट डिजायर और शवों के क्षतिग्रस्त अवशेष बाहर निकाले गए।

इस बीच, राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बारिश प्रभावित कोटद्वार क्षेत्र का जमीनी निरीक्षण किया, जहां कुछ दिन पहले भूस्खलन में एक व्यक्ति लापता हो गया था और कई पुल क्षतिग्रस्त हो गए थे, जिससे एक बड़ी आबादी राज्य के बाकी हिस्सों से कट गई थी।

राज्य के कई जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने लगातार बारिश के मद्देनजर शुक्रवार को छह जिलों में भारी बारिश के लिए "ऑरेंज" अलर्ट और पहाड़ी राज्य में अगले तीन दिनों के लिए "रेड" अलर्ट जारी किया था।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, इस मानसून के दौरान विभिन्न घटनाओं में अब तक 58 लोग मारे गए हैं और 37 लोग घायल हुए हैं, जबकि 19 अन्य लापता हैं।

टॅग्स :उत्तराखण्डभूस्खलनकेदारनाथ
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "कांग्रेस वोट की राजनीति में इतनी गिर गई है...", उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का विपक्षी दल पर हमला

भारतचार धाम यात्रा पर खराब मौसम का साया, 12 और 13 मई को आंधी-तूफान की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

भारतUttarakhand Yamunotri: यमुनोत्री में दर्शन, 'पहाड़ी रास्ते 'हाउसफुल', देखें वीडियो

भारतChar Dham Yatra 2024: अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर खुले केदारनाथ धाम के कपाट, सीएम धामी ने पत्नी संग किए दर्शन

पूजा पाठKedarnath Dham yatra 2024: आज से प्रारंभ हुई केदारनाथ यात्रा, क्या बिना पंजीकरण के कर सकते हैं यात्रा? जानिए सबकुछ

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "कैसरगंज में केवल एक ही मुद्दा है और वो है बृजभूषण सिंह, आरोपों से फर्क नहीं पड़ता भाजपा को जमकर वोट मिलेगा", भाजपा सांसद ने कहा

भारतब्लॉग: महिला की शिकायत पर इतनी राजनीति क्यों?

भारतराज कुमार सिंह का ब्लॉग: आधी आबादी के साथ राजनीतिक छल

भारतLok Sabha Elections 2024: "आपका हर वोट अमेठी के विकास को नई दिशा देगा", स्मृति ईरानी ने संसदीय क्षेत्र के लोगों से वोट डालने की अपील की

भारतदिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक से बचने के लिए जारी की एडवाइजरी, जानिए किन रूट्स पर रहेगा असर