लाइव न्यूज़ :

मणिपुर में हुई जातीय हिंसा को लेकर अमेरिका ने जारी की रिपोर्ट, कहा- व्यापक तौर पर मानवाधिकारों का हुआ हनन

By मनाली रस्तोगी | Published: April 23, 2024 2:51 PM

अमेरिकी विदेश विभाग ने सोमवार को मानवाधिकारों पर अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि मणिपुर में जातीय हिंसा फैलने के बाद राज्य में व्यापक तौर पर मानवाधिकारों का हनन हुआ है।

Open in App
ठळक मुद्देकार्यकर्ताओं और पत्रकारों ने घरों, व्यवसायों और पूजा स्थलों के विनाश के अलावा सशस्त्र संघर्ष, बलात्कार और हमलों की सूचना दी।सरकार ने हिंसा के जवाब में सुरक्षा बलों को तैनात किया, दैनिक कर्फ्यू और इंटरनेट शटडाउन लागू किया।अमेरिकी विदेश विभाग ने सोमवार को अपनी 2023 कंट्री रिपोर्ट्स ऑन ह्यूमन राइट्स प्रैक्टिसेज: इंडिया रिपोर्ट जारी की।

नई दिल्ली: अमेरिकी विदेश विभाग ने मणिपुर में मानवाधिकारों के उल्लंघन, अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और मीडिया पर प्रतिबंध, एएफएसपीए, आतंकवाद और कथित गैरकानूनी हत्याओं सहित अन्य को लेकर भारत पर कड़ा प्रहार किया। यह बात अमेरिकी विदेश विभाग ने सोमवार को जारी अपनी 2023 कंट्री रिपोर्ट्स ऑन ह्यूमन राइट्स प्रैक्टिसेज: इंडिया में कही।

अमेरिकी विदेश विभाग ने राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन द्वारा जारी अपनी रिपोर्ट में कहा, "जातीय संघर्ष फैलने के बाद मणिपुर में महत्वपूर्ण मानवाधिकारों का हनन हुआ।" 

रिपोर्ट में मणिपुर में जातीय हिंसा के बारे में विस्तार से बात की गई है। रिपोर्ट में कहा गया कि क्या हुआ था, जातीय समूहों की भागीदारी, लगभग एक साल से जारी हिंसक झड़पों के बीच मानवाधिकारों का दुरुपयोग कैसे किया गया और पूरे मुद्दे पर पीएम मोदी की टिप्पणी, संयुक्त राष्ट्र की भागीदारी और भारत द्वारा उठाए गए कदमों का भी उल्लेख किया गया है। 

रिपोर्ट में कहा गया, "भारत के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में वर्ष के दौरान कुकी और मैतेई जातीय समूहों के बीच जातीय संघर्ष के फैलने के परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण मानवाधिकारों का हनन हुआ। मीडिया ने बताया कि 3 मई से 15 नवंबर के बीच कम से कम 175 लोग मारे गए और 60,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए।"

कार्यकर्ताओं और पत्रकारों ने घरों, व्यवसायों और पूजा स्थलों के विनाश के अलावा सशस्त्र संघर्ष, बलात्कार और हमलों की सूचना दी। सरकार ने हिंसा के जवाब में सुरक्षा बलों को तैनात किया, दैनिक कर्फ्यू और इंटरनेट शटडाउन लागू किया।

अमेरिकी विदेश विभाग की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कैसे सुप्रीम कोर्ट ने हिंसा रोकने में मोदी के नेतृत्व वाली सरकार और मणिपुर राज्य सरकार की विफलता की आलोचना की और राज्य में हिंसा की घटनाओं की जांच के लिए अधिकारियों को नियुक्त किया। 

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कैसे 4 सितंबर 2023 को संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों ने भारत सरकार से राहत प्रयासों को बढ़ाने और हिंसा के कृत्यों की जांच के लिए समय पर कार्रवाई करने का आग्रह किया था।

टॅग्स :मणिपुरअमेरिकाAntony Blinken
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेअंतरिक्ष में 140 मिलियन मील दूर से पृथ्वी को मिला लेजर मैसेज, नासा ने किया खुलासा

ज़रा हटकेWatch: न्यूयॉर्क के पार्क में कपल ने ब्लैंकेट ओढ़ की ऐसी हरकत, वीडियो वायरल होते ही फूटा लोगों का गुस्सा

क्रिकेटT20 World Cup 2024: अमूल ने मारी बाजी, अमेरिका-दक्षिण अफ्रीका टीम का प्रायोजक बना, पहले भी इन टीमों के साथ कर चुका है करार

क्राइम अलर्टमरा नहीं जिंदा है गोल्डी बराड़; अमेरिकी पुलिस ने बताया सच, हत्या की अफवाहों को नकारा

स्वास्थ्यAmerica: जॉनसन एंड जॉनसन कैंसर के सभी मुकदमों को निपटाने के लिए 6.5 बिलियन डॉलर अदा करेगी

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: स्मृति ईरानी का राहुल गांधी पर कटाक्ष- "उन्हें बहुत अधिक महत्व न दें"

भारतमल्लिकार्जुन खड़गे ने राहुल गांधी पर पीएम मोदी के 'रायबरेली' तंज दी प्रतिक्रिया, कहा- "क्या आडवाणी, वाजपेई ने नहीं..."

भारतGoogle Doodle: कौन थीं भारत की पहली महिला पहलवान हमीदा बानो? जानें उनके बारे में

भारतVIDEO: बिहार के अररिया में चुनाव प्रचार के दौरान तेजस्वी यादव को पीठ में हुआ भयंकर दर्द, पुलिस ने राजद नेता को कार तक पहुंचाया

भारतRae Bareli Lok Sabha seat: राहुल गांधी और भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह हैं 'करोड़पति', जानें दोनों उम्मीदवारों की संपत्ति का ब्यौरा