लाइव न्यूज़ :

UP Urban Body Elections: सुबह 9 बजे तक औसतन 10 प्रतिशत हुआ मतदान, 44 हजार से अधिक उम्मीदवार मैदान में, मायावती ने बेहतर नतीजों का किया दावा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 04, 2023 11:30 AM

पहले चरण में सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल के 37 जिलों में वोट डाले जा रहे हैं। इन जिलों में 2.40 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे।

Open in App
ठळक मुद्देमतदान को भयमुक्त माहौल में कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं।प्रदेश में दो चरणों में चार मई और 11 मई को नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान होगा और 13 मई को मतगणना होगी।

लखनऊः  उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में प्रदेश के नौ मंडलों के 37 जिलों में मतदान जारी है जो शाम छह बजे तक चलेगा। सुबह नौ बजे तक औसतन करीब 10 प्रतिशत तक मतदान हो चुका है। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि पहले चरण के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया जो शाम छह बजे तक चलेगा। उन्होंने बताया कि सुबह नौ बजे तक औसतन 9.94 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार के मुताबिक राजधानी में नौ बजे तक आठ प्रतिशत मतदान हुआ है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में जबकि बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती और प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने लखनऊ में वोट डाला। मुख्यमंत्री ने अपने आधिकारिक हैंडल से किए गए ट्वीट में वोट डालने के बाद की अपनी तस्वीर टैग की।

उन्होंने ट्वीट में कहा, "आज नगर निकाय चुनाव-2023 के लिए गोरखपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान हमारा अधिकार होने के साथ ही प्रमुख कर्तव्य भी है। अपने नगर निकाय को और अधिक सशक्त करने के लिए आप भी मतदान अवश्य करें। भारत माता की जय!"

वोट डालने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा, "ईश्वर की कृपा है कि कितना सुहावना मौसम है। जनता नगरीय सरकार भी अच्छी चुने, मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें इसके लिए इसे मैं ईश्वर की विशेष कृपा मानता हूं। प्रदेश में राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं की हैं।"

बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती ने लखनऊ में वोट डाला। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "पहले चरण के तहत प्रदेश में चुनाव हो रहा है। हमारी पार्टी यह चुनाव अपने बलबूते पर पूरी तैयारी और दमदारी से लड़ रही है। हमें पूरा भरोसा है कि हमारी पार्टी को अच्छा नतीजा मिलेगा।" उप मुख्यमंत्री पाठक ने भी लखनऊ में वोट डाला। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के भी आज लखनऊ में ही वोट डालने का कार्यक्रम है।

पहले चरण में सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल के 37 जिलों में वोट डाले जा रहे हैं। इन जिलों में 2.40 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। पहले चरण में नगर निगमों के 10 महापौर और 820 पार्षदों, 103 नगर पालिका परिषद अध्यक्षों, 2,740 नगर पालिका परिषद सभासदों, 275 नगर पंचायत अध्यक्षों और 3,645 नगर पंचायत सदस्यों समेत कुल 7,593 पदों के लिए 44 हजार से अधिक उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

आयोग के बयान के अनुसार नगर निगमों के 10 पार्षदों समेत कुल 85 प्रतिनिधि पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं। अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे नगर निकाय चुनावों को शहरी मतदाताओं के बीच राजनीतिक दलों के असर के आकलन की कसौटी माना जा रहा है। राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त मनोज कुमार ने कहा कि निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं पारदर्शी चुनाव कराने में किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि अव्यवस्था फैलाने वाले संदिग्ध व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखकर उनके विरूद्ध समय से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अधिकारियों के अनुसार मतदान को भयमुक्त माहौल में कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए 19,880 निरीक्षक-उपनिरीक्षक, 101477 मुख्य आरक्षी-आरक्षी, 47985 होमगार्ड, पीएसी की 86 कंपनियां, सीएपीएफ की 35 कंपनियां और 7,500 प्रशिक्षण ले रहे उप निरीक्षक तैनात किए गए हैं।

 प्रदेश में दो चरणों में चार मई और 11 मई को नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान होगा और 13 मई को मतगणना होगी। नगर निगमों के महापौर और पार्षद पद के लिए मतदान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से होगा, जबकि बाकी पदों के लिए मतदान मतपत्र से होगा। 

टॅग्स :उत्तर प्रदेशउत्तर प्रदेश समाचारयोगी आदित्यनाथमायावतीBrajesh Pathak
Open in App

संबंधित खबरें

भारतBihar Lok Sabha Chunav: यूपी में जितने दंगाई थे, राम नाम सत्य हो गया और कब्र भेजे गए, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- अयोध्या में रामलला अपने मंदिर में विराजमान

क्राइम अलर्टBalrampur pregnant wife murder: पति गब्बर ने गर्भवती पत्नी इंद्रा से कहा- चलो नया फोन दिलाते और बाइक पर चला, रास्ते में गला दबाकर बेहोश किया और ब्लेड से रेत कर हत्या की

भारतLok Sabha Elections 2024: "दिल्ली की गद्दी पर रामभक्त का राज होगा, यह चुनाव राम भक्तों और गद्दारों के बीच है", योगी आदित्यनाथ ने कहा

क्राइम अलर्टMeerut Police SP MLA: 1995 में सड़क जाम कर की तोड़फोड़, कई दिनों से लापता सपा विधायक रफीक अंसारी बाराबंकी से अरेस्ट, मेरठ पुलिस ने ऐसे धर दबोचा

भारतब्लॉग: बढ़ते तापमान से ‘ऊष्मा-द्वीप’ में बदल रहे देश के अनेक शहर

भारत अधिक खबरें

भारतWeather Update: IMD ने इन राज्यों के लिए 31 मई तक की भीषण गर्मी की भविष्यवाणी, यहां देखें मौसम का पूरा पूर्वानुमान

भारतLok Sabha Elections 2024: "जिस गाड़ी में लगा होगा सपा का झंडा, उसमें बैठा होगा गुंडा", केशव प्रसाद मौर्य ने कहा

भारत"1962 में चीनियों ने 'कथित तौर' पर भारत पर आक्रमण किया": मणिशंकर अय्यर के बयान से खड़ा हुआ विवाद, कांग्रेस-भाजपा ने दी प्रतिक्रिया

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी कहते हैं, मैं बायोलॉजिकल नहीं हूं, मुझे परमात्मा ने भेजा है मिशन पर अडानी-अंबानी का काम कराने के लिए", राहुल गांधी ने बनारस में घेरा नरेंद्र मोदी को

भारतMumbai News: मुंबई के पास मालगाड़ी के पांच डिब्बे पटरी से उतरे