मोदी सरकार ने दिया 'नारी तू नारायणी' का नारा, सीतारमण ने संसद में पढ़ा विवेकानंद का रामकृष्ण को लिखा पत्र

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 5, 2019 12:46 PM2019-07-05T12:46:30+5:302019-07-05T13:56:34+5:30

बजट 2019: (Union Budget 2019:) निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुये देश के विकास में महिलाओं की भागीदारी को सराहा है। निर्मला सीतारमण ने कहा, ग्रामीण अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी एक सुनहरी कहानी है।

Union Budget 2019 Highlights for women 'Nari tu Narayani' Nirmala Sitharaman presents | मोदी सरकार ने दिया 'नारी तू नारायणी' का नारा, सीतारमण ने संसद में पढ़ा विवेकानंद का रामकृष्ण को लिखा पत्र

मोदी सरकार ने दिया 'नारी तू नारायणी' का नारा, सीतारमण ने संसद में पढ़ा विवेकानंद का रामकृष्ण को लिखा पत्र

Highlightsनिर्मला सीतारमण ने कहा,इस चुनाव में महिलाओं ने रेकॉर्ड मतदान किया। 78 महिला सांसद चुनी गई हैं, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।निर्मला सीतारमण ने कहा है, हमारी सरकार महिला आंत्रप्रेन्योरशिप को प्रमोट कर रही है।

देश में पहली बार एक पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश कर रही हैं। आम बजट 2019 को लेकर महिलाओं को काफी उम्मीद भी है। महिलाओं के लिए बजट पढ़ते वक्त निर्मला सीतारमण ने नारी तू नारायणी' का नारा दिया। निर्मला सीतारमण ने कहा, स्वामी विवेकानंद के रामकृष्ण परमहंस को लिखे पत्र में कहा था कि दुनिया का कल्याण तब तक नहीं हो सकता, जब-कत महिलाओं की स्तिथि नहीं सुधरेगी। कोई भी पंक्षी उंची उड़ान एक पंख के सहारे नहीं भर सकता है। 

निर्मला सीतारमण ने कहा, ग्रामीण अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी एक सुनहरी कहानी है। ऐसा कोई सेक्टर नहीं है, जहां महिलाओं का अद्भुत योगदान न रहा हो। निर्मला सीतारमण ने कहा,इस चुनाव में महिलाओं ने रेकॉर्ड मतदान किया। 78 महिला सांसद चुनी गई हैं, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

महिलाओं के लिए आम बजट 2019 में घोषणा 

- निर्मला सीतारमण ने कहा है, हमारी सरकार महिला आंत्रप्रेन्योरशिप को प्रमोट कर रही है। मुद्रा, स्टार्टअप और स्टैंडअप स्कीम के तहत प्राथमिकता दी जा रही है। 

- निर्मला सीतारमण ने कहा, सरकार की योजान है कि हर महिला का जन-धन खाता खोला जाए। जो सरकार द्वारा खोला जाएगा, जिसमें 5 हजार तक के ओवरड्राफ्ट की अनुमति दी गई है।

-  निर्मला सीतारमण ने कहा, हर महिला को मुद्रा स्कीम के तहत एक लाख का लोन दिया जाएगा। 

- निर्मला सीतारमण ने कहा, महिला सेल्फ स्कीम को बढ़ावा देने के लिए सरकार SHG (सेल्फ हेल्प ग्रुप) को बढ़ावा देगी। 

- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, महिला स्वयं सहायता समूह योजना को देश के हर जिले में शुरू किया जाएगा।

-अतिरिक्त टैक्स में कामकाजी महिलाओं को कोई राहत नहीं दी गई है।

English summary :
Budget 2019: Nirmala Sitharaman, while presenting the budget, appreciates the participation of women in the development of the country. Nirmala Sitharaman said women participation in rural economy is a golden story.


Web Title: Union Budget 2019 Highlights for women 'Nari tu Narayani' Nirmala Sitharaman presents

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे