लाइव न्यूज़ :

रूस-यूक्रेन युद्ध: ऑपरेशन गंगा के तहत 17,100 से अधिक भारतीयों को वापस लाया गया, सुमी में इस वजह से अटका पेंच

By अनिल शर्मा | Published: March 08, 2022 8:23 AM

पिछले कुछ दिनों में, भारत मुख्य रूप से भारतीय छात्रों को सुमी से बाहर निकालने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जो कि रूसी सीमा से लगभग 60 किमी दूर है।

Open in App
ठळक मुद्देभारत सरकार ने बताया कि ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक यूक्रेन से अपने 17,100 से अधिक नागरिकों को वापस लाया गया हैसरकार अब भारतीय छात्रों को सुमी से बाहर निकालने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित कर रही है सूमी से छात्रों का बाहर निकलना रूसी और यूक्रेनी दोनों पक्षों से सुरक्षा मंजूरी पर निर्भर है

नई दिल्लीः भारत सरकार ने जानकारी दी है कि ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक यूक्रेन से अपने 17,100 से अधिक नागरिकों को वापस लाया जा चुका है, जबकि लगभग 700 भारतीय छात्र उत्तरपूर्वी शहर सूमी में फंसे हुए हैं, जिनकी निकासी रूसी और यूक्रेनी अधिकारियों द्वारा सुरक्षित मार्ग की सुविधा पर निर्भर है। 

पिछले कुछ दिनों में, भारत मुख्य रूप से भारतीय छात्रों को सुमी से बाहर निकालने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जो कि रूसी सीमा से लगभग 60 किमी दूर है। भारतीय छात्रों की निकासी की संभावना सोमवार को तब और बढ़ गई जब रूस ने कहा कि वह युद्धविराम करेगा और कीव, खार्किव और सुमी सहित यूक्रेन के प्रमुख शहरों में "मानवीय गलियारे" खोलेगा।

रूसी समाचार एजेंसी इंटरफैक्स ने रूसी अधिकारियों के हवाले से बताया कि रूस ने संयुक्त राष्ट्र, यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन (ओएससीई) और रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) को कीव, मारियुपोल, खारकिव, सुमी में मानवीय गलियारे खोलने की सूचना दी है।

हालांकि, सूमी के साथ-साथ अन्य शहरों में इस तरह के गलियारों के संचालन की अभी तक कोई रिपोर्ट नहीं थी, जिसमें यूक्रेनी अधिकारियों ने निकासी मार्गों के चयन के लिए मॉस्को की आलोचना करते हुए कहा था कि वे ज्यादातर रूस और उसके सहयोगी बेलारूस का नेतृत्व कर रहे हैं।

भारत जल्द ही सूमी में भारतीय छात्रों के लिए एक सुरक्षित निकास हासिल करने के लिए आशान्वित है, क्योंकि इस मुद्दे को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के साथ अलग-अलग फोन पर बातचीत में उठाया था। यद्यपि यह जानकारी सामने आई है कि सूमी से छात्रों का बाहर निकलना रूसी और यूक्रेनी दोनों पक्षों से सुरक्षा मंजूरी पर निर्भर करेगा।

टॅग्स :रूस-यूक्रेन विवादरूसयूक्रेनBelarus
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वरूस के खिलाफ एक साथ आए 6 NATO देश, अब अपनी सीमाओं पर खड़ी करेंगे 'ड्रोन की दीवार'

विश्वरूस के खार्किव पर हमले के बीच यूएस यूक्रेन को देगा 275 मिलियन डॉलर के हथियार और सैन्य सहायता

विश्वब्लॉग: जहं-जहं चरण पड़े संतन के, तहं-तहं बंटाढार...!

भारतदुश्मन की अब खैर नहीं, सेना को जल्दी मिलेंगे इग्ला-एस मिसाइल लॉन्चर, ड्रोन और हेलिकॉप्टर मार गिराने में माहिर

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

भारत अधिक खबरें

भारतBihar Lok Sabha Chunav: 32 सीट पर पड़े वोट, 18 सीटों पर तो महिलाओं ने पुरुषों की तुलना में 10 फीसदी तक अधिक मतदान किया, देखें आंकड़े

भारतVIDEO: 'शशि थरूर अंग्रेज आदमी हैं', गोरखपुर से भाजपा उम्मीदवार रवि किशन ने कांग्रेस नेता के लिए कहा

भारतFact Check: क्या कभी आरएसएस प्रमुख ने कांग्रेस पार्टी की तारीफ की? जानिए वायरल वीडियो का सच

भारतFact Check: "अबकी बार 400 से पार", नारे की रट लगाते हुए पागल हुआ शख्स, जानें वायरल वीडियो की हकीकत

भारतWATCH: भाषण के दौरान ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक के हाथ कांपते वीडियो वायरल, पांडियन पर फूटा लोगों का गुस्सा