Fact Check: "अबकी बार 400 से पार", नारे की रट लगाते हुए पागल हुआ शख्स, जानें वायरल वीडियो की हकीकत

By अंजली चौहान | Published: May 28, 2024 05:09 PM2024-05-28T17:09:01+5:302024-05-28T17:18:10+5:30

Fact Check: वायरल वीडियो को लेकर सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि 400 रुपये का नारा लगाते-लगाते यह शख्स मानसिक रूप से बीमार हो गया है

Fact Check Man goes crazy chanting the slogan abki-baar-400-paar-viral-video know truth | Fact Check: "अबकी बार 400 से पार", नारे की रट लगाते हुए पागल हुआ शख्स, जानें वायरल वीडियो की हकीकत

Fact Check: "अबकी बार 400 से पार", नारे की रट लगाते हुए पागल हुआ शख्स, जानें वायरल वीडियो की हकीकत

Created By: BOOM

Translated By: लोकमत हिन्दी

Fact Check: चुनावी मौसम में सोशल मीडिया पर कई वीडियो सामने आते रहते हैं। लोकसभा चुनाव 2024 में केंद्र की बीजेपी सरकार ने इस बार जीत के लिए 'अबकी बार 400 पार' का नारा दिया है। इस नारे को पार्टी के नेता अक्सर अपनी रैलियों में दोहराते हैं। हालांकि, सोशल मीडिया पर एक शख्स का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें वह बीजेपी के अबकी बार 400 पार नारे का प्रचार कर रहा है। वह इस नारे को पागलों की तरह रट रहा है जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि वह नारा लगाते लगाते पागल हो गया है और मानसिक रूप से बीमार हो गया है।

सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ वीडियो को तेजी से प्रसारित किया जा रहा है जिसमें बुजुर्ग लगातार नारा लगा रहा है। लेकिन इस वीडियो को लेकर फैक्ट चैक सामने आया है। जी हां, बूम की टीम ने वीडियो की बाल की खाल निकाली है। बूम ने वीडियो की सत्यता की जांच की तो पता चला कि वीडियो स्क्रिप्टेड है। वीडियो में मरीज की एक्टिंग कर रहे जम्मू के रहने वाले डॉक्टर राजेंद्र थापा है जिन्होंने बूम टीम को वीडियो की पूरी सच्चाई बताई है। 

डॉक्टर राजेंद्र थापा का कहना है कि वीडियो मनोरंजन के लिए बनाया गया था। वायरल वीडियो में लोग मरीज को गंभीर हालत में अस्पताल ले जाते दिख रहे हैं और वहां उसे डॉक्टर इंजेक्शन लगा रहे हैं। एक फेसबुक यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "400 पार करते-करते पागल हो गया"

इसी कड़ी में सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने अपने एक्स अकाउंट पर यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "अच्छे दिन तो गुजर गए, अब की बार 400 पार"

फैक्ट चेक में सच आया सामने 

बूम ने फैक्ट चेक करने के लिए वायरल वीडियो के कीवर्ड्स गूगल पर सर्च किए। जिसमें पाया गया कि  Enquirer Today News नाम के फेसबुक पेज पर एक्टिंग कर रहे व्यक्ति का एक इंटरव्यू मौजूद है। वीडियो में शख्स का नाम डॉक्टर राजेंद्र थापा बताया गया। इंटरव्यू वीडियो में वह वायरल वीडियो के बारे में बता रहे हैं। 

इस वीडियो के सहारे बूम टीम ने राजेंद्र थापा से संपर्क किया। इस दौरान डॉक्टर ने बताया कि वह जम्मू कश्मीर गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल से रिटायर्ड सीएमओ हैं और पिछले कई सालों से स्थानीय फिल्मों में एक्टिंग कर रहे हैं।

वायरल वीडियो के बारे में डॉक्टर ने बताते हुए खुलासा किया कि यह वीडियो स्क्रिप्टेड है और लगभग दो हफ्ते पहले बनाया गया था। हम फिल्म की शूटिंग कर रहे थे, इस बीच मैं बीजेपी के एक कार्यक्रम से लौट रहा था मुझे अचानक आइडिया आया और मैंने अपने साथियों के साथ यह मनोरंजन वीडियो बना लिया जो वायरल हो गया। 

उन्होंने कहा, लोगों ने उस वीडियो को खूब पसंद किया इसलिए इसका दूसरा पार्ट भी बनाया है, अभी इसका तीसरा और चौथा पार्ट भी आएगा। डॉक्टर राजेंद्र थापा ने बूम को बताया कि वह सोशल एक्टिविस्ट भी हैं और 2020 से आम आदमी पार्टी के सदस्य हैं। साथ ही जम्मू के डॉक्टर विंग के अध्यक्ष भी हैं। 

फैक्ट चेक को वेबसाइट BOOM ने प्रकाशित किया है।

इसका रिपब्लिश 'लोकमतन्यूज.इन' ने 'शक्ति कलेक्टिव' के हिस्से के रूप में किया है।

Web Title: Fact Check Man goes crazy chanting the slogan abki-baar-400-paar-viral-video know truth

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे