लाइव न्यूज़ :

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में बिना PhD बन सकते हैं प्रोफेसर, UGC बना रही है योजना

By मनाली रस्तोगी | Published: March 12, 2022 1:19 PM

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) जल्द ही पीएचडी अनिवार्यता को समाप्त करने की योजना पर काम कर रहा है।

Open in App
ठळक मुद्देविश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष एम जगदेश कुमार का कहना है कि कई विशेषज्ञ ऐसे हैं जो पढ़ाने के लिए इच्छुक हैं। कुमार ने कहा कि कई लोग ऐसे हो सकते हैं जिनके पास कार्य का जमीनी स्तर पर ज्यादा अनुभव हो।उन्होंने आगे कहा कि मगर इन सब की वर्तमान नियमों के तहत नियुक्ति नहीं हो सकती।

नई दिल्ली: केंद्रीय विश्वविद्यालय में शिक्षण के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) जल्द ही पीएचडी अनिवार्यता को समाप्त कर सकता है। जानकारी के अनुसार, यूजीसी विशेष पदों को बनाने की योजना बना रहा है। ऐसे में आयोग द्वारा प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस और असोसिएट प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस जैसे विशेष पदों का निर्माण किया जा रहा है। 

दरअसल, यूजीसी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में उद्योग जगत के विशेषज्ञों और पेशेवरों को पढ़ाने का मौका देना चाहता है क्योंकि इनमें से अधिकांश पेशेवर ऐसे हैं जिन्हें अपनी फील्ड का भरपूर ज्ञान तो है लेकिन पढ़ाने के लिए पीएचडी की डिग्री कम के पास ही होती है। इस मामले में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष एम जगदेश कुमार का कहना है कि कई विशेषज्ञ ऐसे हैं जो पढ़ाने के लिए इच्छुक हैं। कई लोग ऐसे हो सकते हैं जिनके पास कार्य का जमीनी स्तर पर ज्यादा अनुभव हो। कोई बहुत बड़ा नृतक या अच्छा गायक हो सकता है। मगर इन सब की वर्तमान नियमों के तहत नियुक्ति नहीं हो सकती। विशेष पदों का निर्माण इन्हीं सब वजहों से किया जा रहा है।

अपनी बात को जारी रखते हुए कुमार ने कहा कि पीएचडी की अनिवार्यता अब जरूरी नहीं होगी। बस संबंधित क्षेत्र  विशेषज्ञ को बढ़िया अनुभव होना चाहिए। जानकारी के अनुसार, बनाए जा रहे हैं नए पद स्थायी और अस्थायी दोनों हो सकते हैं। विशेषज्ञ और संस्थान की जरूरत पर यह निर्भर करेगा। जो विशेषजज्ञ 60 साल के पूरे हो गए हैं वो भी 65 वर्ष की आयु तक फुल-टाईम या पार्ट-टाईम फैकल्टी के रूप में काम कर सकते हैं। मालूम हो, बीते गुरुवार को यूजीसी चेयरपर्सन एम जगदेश कुमार के साथ केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की बैठक हुई थी, जिसमें प्रोफेसर के पदों पर नियुक्ति के नियमों में संशोधन के लिए एक समिति गठित करने का फैसला किया गया। 

कई अहम मुद्दों पर चर्चा के लिए यह बैठक बुलाई गई थी। हालांकि, इस दौरान राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन में प्रगति पर चर्चा की गई। यूजीसी क केंद्रीकृत पोर्टल का निर्माण करने की भी योजना बना रहा है, ताकि खाली पड़े शिक्षकों के पदों पर जल्द से जल्द नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी की जा सके। शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, केंद्र द्वारा वित्त पोषित संस्थानों में दिसंबर 2021 तक 10,000 से अधिक शिक्षकों के पद खाली थे।

टॅग्स :यूजीसीयूजीसी नेट
Open in App

संबंधित खबरें

भारतCUET UG 2024 Admit Card Release: एडमिट कार्ड रिलीज, यहां पूरी प्रक्रिया जानें, कैसे करना होगा आपको इसे डाउनलोड

भारतCUET UG 2024 Registration Deadline: 5 अप्रैल अंतिम तारीख, सीयूईटी-यूजी 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले छात्रों को राहत, इस लिंक पर जाकर देखें

भारतCUET-UG 2024: सीयूईटी-स्नातक के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च तक बढ़ाई गई, यूजीसी अध्यक्ष जगदीश कुमार ने की घोषणा

भारतNEET UG 2024: 5 मई को पेपर, 12 देशों के 14 विदेशी शहरों में परीक्षा केंद्र, यहां चेक कीजिए शहर का नाम

भारतIIMC Deemed University Status: भारतीय जनसंचार संस्थान को डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा, डिप्लोमा के बजाय डिग्री प्रदान करने का अधिकार

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: 'मोदी के भक्त हैं प्रभु जगन्नाथ',संबित पात्रा के कथित विवादित बयान ओडिशा कांग्रेस ने की माफी की मांग

भारतBihar Lok Sabha Polls 2024: बिहार में शाम 5 बजे तक कुल 52.35% हुआ मतदान

भारतHeat Wave In Delhi: हीटवेव का रेड अलर्ट, दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी

भारतDelhi Lok Sabha Election 2024: '4 जून के बाद जनता की सुनने लगेगी पुलिस' चुनावी सभा में केजरीवाल ने कहा

भारतDelhi Lok Sabha Election 2024: 44 डिग्री तापमान, चुनावी सभा करेंगे मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी