Top News- पूर्व पीएम मनमोहन सिंह से SPG वापस ली गई, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम को झटका, घाटी में जनजीवन प्रभावित

By भाषा | Published: August 26, 2019 02:55 PM2019-08-26T14:55:34+5:302019-08-26T14:55:34+5:30

उच्चतम न्यायालय ने आईएनएक्स मीडिया घोटाला प्रकरण में सीबीआई द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार के मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम की अग्रिम जमानत की अपील खारिज किए जाने को चुनौती देने वाली, उनकी याचिका पर सुनवाई से सोमवार को इनकार कर दिया।

top news to watch 26th august 2019 updates national international sports and business | Top News- पूर्व पीएम मनमोहन सिंह से SPG वापस ली गई, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम को झटका, घाटी में जनजीवन प्रभावित

भारत ने पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में यहां वेस्टइंडीज को 318 रन से करारी शिकस्त दी।

Highlights‘कैफे कॉफी डे’ (सीसीडी) के मालिक वी. जी. सिद्धार्थ की फोरेंसिक रिपोर्ट में उनके आत्महत्या करने की पुष्टि हुई है।कश्मीर घाटी में सोमवार को लगातार 22वें दिन आम जीवन प्रभावित रहा।राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि ईरान के शीर्ष राजनयिक से मुलाकात करना जल्दबाजी होती।

सोमवार दोपहर दो बजे तक विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार है:

सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को प्राप्त एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली है। हालांकि उन्हें ‘जेड प्लस’ सुरक्षा जारी रहेगी।

उच्चतम न्यायालय ने आईएनएक्स मीडिया घोटाला प्रकरण में सीबीआई द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार के मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम की अग्रिम जमानत की अपील खारिज किए जाने को चुनौती देने वाली, उनकी याचिका पर सुनवाई से सोमवार को इनकार कर दिया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नक्सलियों के खिलाफ चल रहे अभियानों और वामपंथ अतिवाद से प्रभावित क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों की सोमवार को समीक्षा की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

चुनाव आयोग ने जनता दल (यूनाइटेड) को अपने चुनाव चिह्न ‘तीर’ का इस्तेमाल झारखंड और महाराष्ट्र में चुनाव में करने से रोक लगा दी है क्योंकि यह चिह्न झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और शिव सेना के चुनाव चिह्न ‘धनुष और तीर’ से मिलता-जुलता है।

पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि ‘कैफे कॉफी डे’ (सीसीडी) के मालिक वी. जी. सिद्धार्थ की फोरेंसिक रिपोर्ट में उनके आत्महत्या करने की पुष्टि हुई है।

कश्मीर घाटी में सोमवार को लगातार 22वें दिन आम जीवन प्रभावित रहा। यहां के बाजार और स्कूल बंद रहे लेकिन शहर में निजी वाहनों की आवाजाही में सुधार हुआ है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के विधायक दिलीप सोपल ने सोमवार को ऐलान किया कि वह शीघ्र ही शिवसेना में शामिल होने जा रहे हैं और आगामी राज्य विधानसभा चुनाव लड़ेंगे।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि ईरान के शीर्ष राजनयिक से मुलाकात करना जल्दबाजी होती। साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि वाशिंगटन ईरान में सत्ता परिवर्तन के बारे में नहीं सोच रहा है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि देशों के द्विपक्षीय संबंध धार्मिक भावनाओं से ऊपर होते हैं।

हांगकांग में प्रदर्शनकारियों की ओर से रविवार रात अधिकारियों पर लाठियों और लोहे की छड़ों से हमले किए जाने के बाद प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया, जिसके बाद 36 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

उच्चतम न्यायालय ने घर खरीदारों के 3,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के हेरफेर में आम्रपाली समूह के निदेशकों और ऑडिटरों के खिलाफ उचित कार्रवाई के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), दिल्ली पुलिस और भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान (आईसीएआई) को फॉरेंसिक ऑडिट (लेखा परीक्षा) रिपोर्ट देने का सोमवार को निर्देश दिया।

सरकार ने भ्रष्टाचार और अन्य आरोपों में कर विभाग के और 22 अधिकारियों को ‘जबरन’ सेवानिवृत्त किया है। भ्रष्ट अधिकारियों पर शिकंजा और कसते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है।

अजिंक्य रहाणे के शतक के बाद जसप्रीत बुमराह के पांच विकेट से भारत ने पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में यहां वेस्टइंडीज को 318 रन से करारी शिकस्त दी।

प्रख्यात बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू ने कहा कि पिछले दो विश्व चैंपियनशिप फाइनल में खिताब नहीं जीतने के कारण हो रही आलोचना से वह ‘नाराज और दुखी’ थी और हाल में संपन्न विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक उन आलोचकों को जवाब है जिन्होंने उन पर सवाल उठाया था। 

Web Title: top news to watch 26th august 2019 updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे