रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: July 2, 2021 09:12 PM2021-07-02T21:12:18+5:302021-07-02T21:12:18+5:30

Top news till 9 pm | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, दो जुलाई 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से शुक्रवार रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

प्रादे79 कश्मीर तीसरी लीड मुठभेड़

जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में मुठभेड़ में पांच आतंकवादी ढेर, एक जवान शहीद

श्रीनगर, जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में शुक्रवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के पांच आतंकवादी मारे गए और सेना का एक जवान शहीद हो गया। पुलिस ने यह जानकारी दी।

दि76 चौटाला लीड रिहा

ओमप्रकाश चौटाला तिहाड़ जेल से रिहा, कहा- गरीबों के लिए लड़ते रहेंगे

नयी दिल्ली/चंडीगढ़,हरियाणा के शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में दस साल की सजा काटने के बाद इंडियन नेशनल लोक दल (आईएलएनडी) प्रमुख ओमप्रकाश चौटाला को शुक्रवार को तिहाड़ जेल से रिहा कर दिया गया। दिल्ली से लगी हरियाणा की सीमा पर चौटाला की पार्टी के कार्यकर्ताओं ने फूल बरसाकर और ढोल-नगाड़े बजाकर उनका स्वागत किया।

दि67 कांग्रेस लीड हरियाणा

कांग्रेस की हरियाणा इकाई में बढ़ी गुटबाजी, हुड्डा समर्थक विधायकों ने उठाई नेतृत्व परिवर्तन की मांग

नयी दिल्ली, कांग्रेस की पंजाब और राजस्थान इकाइयों में कलह की स्थिति अभी थमी भी नहीं थी कि पार्टी की हरियाणा इकाई में गुटबाजी बढ़ गई है क्योंकि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के समर्थक विधायक व नेता प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से कुमारी सैलजा को हटाने की मांग कर रहे हैं।

दि54 तीरथ लीड नड्डा मुलाकात

चौबीस घंटों में दूसरी बार नड्डा से मिले मुख्यमंत्री रावत, लगने लगीं नेतृत्व परिवर्तन की अटकलें

नयी दिल्ली/देहराहून, तीन दिनों से दिल्ली में डेरा जमाए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार को, पिछले 24 घंटों के भीतर दूसरी बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की। मुलाकातों के इस दौर से प्रदेश में एक और नेतृत्व परिवर्तन की अटकलें आरंभ हो गई हैं।

दि47 ड्रोन दूसरी लीड भारत उच्चायोग पाकिस्तान

इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के ऊपर दिखा ड्रोन, भारत ने घटना की जांच कराने की मांग की

नयी दिल्ली, इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग परिसर के ऊपर गत सप्ताह एक ड्रोन देखे जाने की घटना पर चिंता व्यक्त करते हुए शुक्रवार को भारत ने पाकिस्तान से इसकी जांच कराने और यह सुनिश्चित कराने को कहा कि भविष्य में ऐसी सुरक्षा चूक दोबारा नहीं हो।

प्रादे109 बंगाल अदालत एनएचआरसी

बंगाल चुनाव बाद हिंसा: उच्च न्यायालय ने भाजपा नेता के शव का फिर से पोस्टमार्टम कराने का आदेश दिया

कोलकाता, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) की एक समिति द्वारा पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा को लेकर सौंपी गई अंतरिम रिपोर्ट पर संज्ञान लेते हुए कलकत्ता उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की एक श्रमिक इकाई के नेता का दूसरी बार पोस्टमार्टम कराने का निर्देश दिया। अदालत ने साथ ही कोलकाता पुलिस के एक उपायुक्त को कारण बताओ नोटिस जारी किया कि उनके खिलाफ अवमानना की कार्यवाही क्यों नहीं शुरू की जाये।

प्रादे85 बंगाल लीड विधानसभा

बंगाल विधानसभा में भाजपा विधायकों के हंगामे के चलते राज्यपाल को अपना अभिभाषण संक्षिप्त करना पड़ा

कोलकाता, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को नव गठित राज्य विधानसभा में शुक्रवार को अपना अभिभाषण विपक्षी भाजपा सदस्यों के हंगामे के कारण संक्षिप्त करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

वि48 अमेरिका पाक बाल सैनिक सूची

अमेरिका ने पाकिस्तान को बाल सैनिकों को भर्ती करने वाले देशों की सूची में शामिल किया

वाशिंगटन/ इस्लामाबाद, अमेरिका ने बाल सैनिक सुरक्षा कानून की एक सूची में 14 अन्य देशों के साथ पाकिस्तान को शामिल किया है। यह कानून ऐसे विदेशी सरकारों की पहचान करता है जो सरकार समर्थित सशस्त्र समूहों की पहाचन करता है जो बाल सैनिकों की भर्ती करता है या उनका इस्तेमाल करता है।

अर्थ58 लीड निर्यात

निर्यात जून महीने में 47 प्रतिशत बढ़कर 32.46 अरब डॉलर पर, व्यापार घाटा 9.4 अरब डॉलर रहा

नयी दिल्ली, वाणिज्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि इंजीनियरिंग, रत्न एवं आभूषण तथा पेट्रोलियम उत्पाद जैसे क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन से देश का निर्यात जून में 47.34 बढ़कर 32.46 अरब डॉलर पर पहुंच गया। वहीं व्यापार घाटा माह के दौरान 9.4 अरब डॉलर रहा।

अर्थ47 एलआईसी एचएफ- ब्याज दर

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने आवास रिण पर ब्याज दर घटाकर 6.66 प्रतिशत की, अब तक का निचला स्तर

मुंबई, आवास वित्त कंपनी एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने शुक्रवार को कहा कि उसने 50 लाख रुपये तक के आवास ऋण पर ब्याज दरों को घटाकर 6.66 प्रतिशत कर दिया। ये नई दरें 31 अगस्त, 2021 तक वैध होंगी।

खेल36 खेल तीरंदाजी पैरालंपिक वीजा

भारतीय पैरा-तीरंदाज वीजा नहीं मिलने के कारण पैरालंपिक क्वालीफाइंग प्रतियोगिता से हटे

नयी दिल्ली, भारतीय पैरा-तीरंदाजों को मेजबान चेक गणराज्य द्वारा वीजा नहीं दिये जाने के कारण अंतिम पैरालंपिक क्वालीफिकेशन और विश्व रैंकिंग टूर्नामेंट से शुक्रवार को हटने के लिए मजबूर होना पड़ा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Top news till 9 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे