Top news: पाक ने किया संघर्षविराम का उल्लंघन, जवान घायल, बिहार में बाढ़ से 42 मरे, कल से भारत- अफ्रीका में टेस्ट मैच

By भाषा | Published: October 1, 2019 07:03 PM2019-10-01T19:03:15+5:302019-10-01T19:03:15+5:30

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस को मंगलवार को उस समय झटका लगा जब उच्चतम न्यायालय ने अपने फैसले में कहा कि चुनाव के दौरान दाखिल हलफनामे में आपराधिक मामलों की जानकारी नहीं देने के कारण उन्हें मुकदमे का सामना करना होगा।

Top news: Pak violated ceasefire, jawan injured, 42 died due to floods in Bihar, India-Africa Test match from tomorrow | Top news: पाक ने किया संघर्षविराम का उल्लंघन, जवान घायल, बिहार में बाढ़ से 42 मरे, कल से भारत- अफ्रीका में टेस्ट मैच

पाकिस्तान को किसी भी समय काली सूची में डाल सकता है।

Highlightsभाजपा ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिये मंगलवार को 125 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की पहली सूची जारी कर दी। बिहार में भारी बारिश और बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है।

मंगलवार की शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि केन्द्र नागरिकों के राष्ट्रीय पंजी का विस्तार पश्चिम बंगाल तक करेगा लेकिन इससे पहले सभी हिंदू, सिख, जैन और बौद्ध शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने के लिए नागरिकता (संशोधन) विधेयक पारित किया जाएगा।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस को मंगलवार को उस समय झटका लगा जब उच्चतम न्यायालय ने अपने फैसले में कहा कि चुनाव के दौरान दाखिल हलफनामे में आपराधिक मामलों की जानकारी नहीं देने के कारण उन्हें मुकदमे का सामना करना होगा।

भाजपा ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिये मंगलवार को 125 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की पहली सूची जारी कर दी।

बिहार में भारी बारिश और बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कश्मीर पर भारत और पाकिस्तान के बीच तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की हर गुंजाइश को स्पष्ट रूप से खारिज करते हुए कहा है कि भारत का रुख दशकों से स्पष्ट रहा है और इस मामले पर कोई भी बातचीत द्विपक्षीय ही होगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) आतंकियों का वित्त पोषण करने के लिए पाकिस्तान को किसी भी समय काली सूची में डाल सकता है।

पाकिस्तान की सेना ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ और कठुआ जिलों में अग्रिम चौकियों और गांवों को मोर्टार के गोलों और छोटे हथियारों से निशाना बनाकर संघर्षविराम का उल्लंघन किया जिससे बीएसएफ का एक जवान घायल हो गया।

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मंगलवार को नगर के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को राहत प्रदान करते हुए करोड़ों रुपये के चिटफंड घोटाले में उन्हें अग्रिम जमानत दे दी और कहा कि यह ऐसा मामला नहीं है, जिसमें हिरासत में लेकर पूछताछ की जाए।

अर्थ44 लीड शेयर मुंबई, शेयर बाजार मंगलवार को लगातार तीसरे दिन गिरकर बंद हुए। आर्थिक आंकड़ों के कमजोर बने रहने के संकेत, बैंकिंग क्षेत्र की चिंताओं और वाहन बिक्री में गिरावट का सिलसिला बने रहने के बीच निवेशकों की ओर से शेयरों में भारी बिकवाली रही।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि अमेरिका की घरेलू राजनीति के मामले में भारत तटस्थ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ह्यूस्टन में आयोजित ‘हाउडी मोदी’ रैली के दौरान सिर्फ अमेरिकी राष्ट्रपति के समर्थकों द्वारा 2016 में उनके पक्ष में चुनाव प्रचार के दौरान इस्तेमाल किये गए नारे ‘‘अबकी बार ट्रम्प सरकार’’ का उल्लेख कर रहे थे।

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह सितंबर में घटकर 91,916 करोड़ रुपये रह गया। यह अगस्त की तुलना में 6,286 करोड़ रुपये कम है। अगस्त में जीएसटी संग्रह 98,202 करोड़ रुपये रहा था। मंगलवार को जारी सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।

खेल16 खेल कोहली लीड रोहित विशाखापत्तनम, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने रोहित शर्मा का समर्थन करते हुए मंगलवार को कहा कि सलामी बल्लेबाज के तौर पर उनकी मौजूदगी टीम के बल्लेबाजी क्रम को ‘अधिक घातक’ बना देगी।

भारतीय हरफनमौला हार्दिक पंड्या बांग्लादेश के खिलाफ आगामी टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के अलावा लंबे समय तक टीम से बाहर हो सकते है क्योंकि उनकी पीठ के निचले हिस्से में एक बार फिर से दर्द शुरू हो गया है।

 

Web Title: Top news: Pak violated ceasefire, jawan injured, 42 died due to floods in Bihar, India-Africa Test match from tomorrow

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे