Top Evening News: खबरों में रहा- लॉकडाउन पर पीएम मोदी का मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, चांदनी महल इलाके की 13 मस्जिदों में रह रहे 52 लोग संक्रमित

By भाषा | Published: April 11, 2020 06:51 PM2020-04-11T18:51:23+5:302020-04-11T18:51:23+5:30

प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुई बैठक के बाद शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को बढ़ाने का सही फैसला किया है ।

Top Evening News: PM Modi's meeting with chief ministers on lockdown, 52 people living in 13 mosques of Chandni Mahal area infected | Top Evening News: खबरों में रहा- लॉकडाउन पर पीएम मोदी का मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, चांदनी महल इलाके की 13 मस्जिदों में रह रहे 52 लोग संक्रमित

शाम तक की बड़ी खबरें

Highlightsप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ शनिवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने लॉकडाउन कम दो सप्ताह तक बढ़ाने का सुझाव दिया है।चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 46 नए मामले दर्ज किए हैं जिनमें चार घरेलू संक्रमण के मामले शामिल हैं।

केंद्र सरकार लॉकडाउन 14 अप्रैल के बाद बढ़ाने के ज्यादातर राज्यों के अनुरोध पर कर रही विचार

कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिये लागू देशव्यापी लॉकडाउन को 14 अप्रैल के बाद आगे बढ़ाये जाने की संभावना है । सरकारी प्रवक्ता ने शनिवार को कहा कि केंद्र देशव्यापी लॉकडाउन को 14 अप्रैल के बाद दो सप्ताह आगे बढ़ाने के अधिकांश राज्यों के आग्रह पर विचार कर रही है। प्रधानमंत्री के साथ कोरोना वायरस संकट के कारण उत्पन्न स्थिति पर वीडियो कांफ्रेंसिंग से चर्चा के दौरान राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने यह आग्रह किया । सरकार के मुख्य प्रवक्ता के एस धतवलिया ने ट्वीट किया, ‘‘ भारत में कोरोना वायरस के मुद्दे पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान अधिकांश राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लॉकडाउन को दो सप्ताह और बढ़ाने का आग्रह किया । सरकार इस आग्रह पर विचार कर रही है । ’’

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉकडाउन बढ़ाने का सही फैसला किया है : केजरीवाल

प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुई बैठक के बाद शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को बढ़ाने का सही फैसला किया है । हालांकि, 14 अप्रैल को खत्म हो रहे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को बढ़ाने के बारे में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है । केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन को बढ़ाने का सही फैसला किया है । आज भारत की स्थिति कई विकसित देशों से बेहतर है क्योंकि हमने जल्द लॉकडाउन शुरू किया। अगर इसे अभी रोक दिया गया तो सारे फायदे खत्म हो जाऐंगे। इसलिए इसे बढ़ाना जरूरी है । ’’ इससे पहले सूत्रों ने बताया कि केजरीवाल ने प्रधानमंत्री के साथ बातचीत में शनिवार को सुझाव दिया कि देशभर में लागू किए गए लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ाई जानी चाहिए।

चांदनी महल इलाके की 13 मस्जिदों में रह रहे 52 लोग कोरोना वायरस संक्रमित

दिल्ली के चांदनी महल इलाके में 13 मस्जिदों में रह रहे 102 लोगों में से 52 को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इनमें से कई लोग निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस से अत्याधिक प्रभावित 30 स्थानों को चिह्नित किया गया है जिसमें चांदनी महल भी शामिल है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने पीटीआई भाषा को बताया कि पिछले चार दिन में कोरोना वायरस संक्रमण से मध्य दिल्ली में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई है। अधिकारी ने बताया कि पिछले पांच दिन में चलाए गए सघन अभियान में सरकारी एजेंसियों को पता चला कि चांदनी महल इलाके में 13 मस्जिदों में विदेशियों सहित 102 लोग रह रहे हैं।

मप्र में निजी क्षेत्र के बिजली संयंत्र का राखड़ बांध टूटा, छह लोग बहे

जिला मुख्यालय से लगभग 20 किलोमीटर दूर हर्रहवा गांव में निजी कंपनी के कोयला बिजली संयंत्र का राखड़ बांध टूटने से छह लोग बह गए। बहे लोगों में से अब तक एक बालक और एक युवक का शव मिला है। जिला कलेक्टर के वी एस चौधरी ने यहां शनिवार को बताया कि यह हादसा शुक्रवार शाम को हुआ। उन्होंने बताया कि दो लोगों के शव मिले हैं। मृतकों की पहचान आठ साल के बच्चे अभिषेक कुमार शाह और 35 वर्षीय दिनेश कुमार के तौर पर हुई है। उन्होंने कहा कि हादसे में बहे चार लोग सीमा कुमारी (09), अंकित कुमार (03), चुनकुमारी (27) और राजद अली (28) अब भी लापता हैं और उनकी तलाश की जा रही है। हालांकि उन्होंने कहा कि इनके जीवित रहने की संभावना अब बहुत कम है।

बंद और सामाजिक दूरी कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए सबसे प्रभावी ‘सामाजिक दवा’: हर्षवर्धन

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि बंद और सामाजिक दूरी कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए वर्तमान में मौजूद सबसे ज्यादा कारगर ‘सामाजिक दवा’ है लेकिन भारत की जनसंख्या को देखते हुए संक्रमण के मामलों की जांच तेजी से बढ़ाने की जरूरत है। स्वास्थ्य मंत्री ने पत्रिका ‘द वीक’को दिए साक्षात्कार में यह बात कही। उन्होंने इस बात पर भी चिंता जताई कि हो सकता है कि भारत में जितने लोगों की जांच की जानी चाहिए उसकी तुलना में कम लोगों की जांच हो रही हो। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों की जांच पहले की जा रही है जिनमें संक्रमण का खतरा ज्यादा है। मंत्री ने कहा कि आठ अप्रैल तक भारत में 1,04,764 जाचें हो चुकी हैं और देश में वर्तमान में प्रतिदिन 20 हजार नमूनों की जांच करने की सुविधा है। देश में वेंटिलेटरों की कमी के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि 80 प्रतिशत मामले ऐसे हैं जिनमें संक्रमण कम हैं,15 प्रतिशत मामले गंभीर संक्रमण के हैं जिनमें ऑक्सीजन की जरूरत है और केवल पांच प्रतिशत मामले नाजुक श्रेणी में आते हैं जिन्हें वेंटिलेटर की जरूरत है।

अन्य बड़ी खबरें 

-  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ शनिवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने लॉकडाउन कम दो सप्ताह तक बढ़ाने का सुझाव दिया है।
-  महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के पनवेल में लॉकडाउन के बावजूद जन्मदिन की पार्टी मनाने के लिए एक जगह एकत्र होने के चलते भाजपा के पार्षद और दस अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस के मुताबिक, घटना शुक्रवार देर रात की है। हालांकि, बाद में सभी जमानत पर रिहा कर दिए गए।
- सांस लेने के मामले में मरीजों के सामने परेशानी पेश करने वाली वैश्विक महामारी कोविड-19 के प्रकोप के चलते यहां के एक निजी अस्पताल के छाती रोग विभाग के प्रमुख रवि डोसी को जैसे सांस लेने भर की फुर्सत नहीं है।
-  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 46 नए मामले दर्ज किए हैं जिनमें चार घरेलू संक्रमण के मामले शामिल हैं।
- अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित न्यूयॉर्क शहर में कोविड-19 संक्रमण से मरने वालों की बढ़ती संख्या देखते हुए प्रशासन मुर्दाघरों में जगह खाली करने के लिए लावारिस शव तेजी से दफना रहा है। मीडिया रिपोर्टों से यह जानकारी मिली।
- छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शनिवार को आग्रह किया है कि लॉकडाउन की स्थिति में राज्य सरकारों को अपनी सीमा में किसी आर्थिक गतिविधि के परिचालन की अनुमति देने की छूट मिलनी चाहिए।
- भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने डीटीएच सेवा प्रदाताओं के लिये ऐसे सेट-टॉप-बॉक्स अनिवार्य करने का पक्ष लिया है, जो सभी ऑपरेटर के साथ चलाये जा सकें। ट्राई ने शनिवार को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इसकी सिफारिश की।
-  इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने शनिवार को कहा कि महेंद्र सिंह धोनी जैसा क्रिकेटर एक पीढी में एक आता है और इसलिये उस पर ‘संन्यास का दबाव बनाने’ वालों को एहतियात बरतनी चाहिये ।

Web Title: Top Evening News: PM Modi's meeting with chief ministers on lockdown, 52 people living in 13 mosques of Chandni Mahal area infected

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे