Top News 1oth August: कांग्रेस कार्यसमिति की आज अहम बैठक, अरुण जेटली एम्स में भर्ती, इन खबरों पर रहेगी नजर

By स्वाति सिंह | Published: August 10, 2019 07:42 AM2019-08-10T07:42:28+5:302019-08-10T07:42:28+5:30

पूर्व वित्त मंत्री व बीजेपी के दिग्‍गज नेता अरुण जेटली को दिल्‍ली के एम्‍स में भर्ती कराया गया है। सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद शुक्रवार सुबह 11 बजे उन्हें एम्‍स में भर्ती कराया गया।

top 5 news to watch 10th august updates national international sports and business | Top News 1oth August: कांग्रेस कार्यसमिति की आज अहम बैठक, अरुण जेटली एम्स में भर्ती, इन खबरों पर रहेगी नजर

कांग्रेस में नये अध्यक्ष के नाम पर विचार करने के लिये कार्य समिति की बैठक बुलाई गई है।

राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद कांग्रेस में नये अध्यक्ष के नाम पर विचार करने के लिये शनिवार को कार्य समिति की बैठक बुलाई गई है। ख़बरों की मानें तो इस बैठक में जहाँ नए अध्यक्ष को लेकर चर्चा होगी। वहीं यह भी तय किया जायेगा कि पार्टी में अध्यक्ष चुना जाए अथवा कार्यकारी अध्यक्ष बना कर काम चलाया जाए। 

सूत्रों की मानें तो पार्टी के अधिकांश बड़े नेता फिलहाल कार्यकारी अध्यक्ष बनाये जाने के पक्ष में हैं क्योंकि उनको भरोसा है कि समय आने पर राहुल या प्रियंका इस जिम्मेदारी को संभालने को आगे आएंगे। हालांकि, राहुल के इंकार के बाद प्रियंका ने भी साफ़ कर दिया है कि वह अध्यक्ष बनने को तैयार नहीं हैं बावजूद इसके कैप्टन अमरिंदर सिंह और शशि थरूर जैसे नेता अभी भी प्रियंका को अध्यक्ष बनाए जाने की बात पर अड़े हैं, इन नेताओं का मानना है वर्तमान समय में गाँधी परिवार के बाहर का व्यक्ति पार्टी को एकजुट नहीं रख पाएगा।

अरुण जेटली एम्स में भर्ती 

पूर्व वित्त मंत्री व बीजेपी के दिग्‍गज नेता अरुण जेटली  को दिल्‍ली के एम्‍स में भर्ती कराया गया है। सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद शुक्रवार सुबह 11 बजे उन्हें एम्‍स में भर्ती कराया गया। टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक जेटली को सुबह 11 बजे AIIMS में भर्ती कराया गया था। उन्हें सीएन (न्यूरो कार्डियक) सेंटर में एडमिट कराया गया । 

उनकी तीन डॉक्टरों की टीम गहनता से जांच कर रहे हैं। साथ ही साथ कहा जा रहा है कि जेटली को रुटीन चेकअप के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एंडोक्रायनोलॉजिस्ट, हृदयरोग और गुर्दा रोग विशेषज्ञों की टीम उनके स्वास्थ्य पर नजर रख रही है।

जम्मू कश्मीर में शनिवार से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

जम्मू जिला प्रशासन ने यहां पांच अगस्त से सीआरपीसी की धारा 144 के तहत लगी निषेधाज्ञा शुक्रवार को वापस ले ली। इस संबंध में प्रशासन ने आदेश जारी कर दिए हैं। केन्द्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान में मौजूद प्रावधानों में बदलावों के मद्देनजर यह निषेधाज्ञा लगायी गयी थी। जम्मू की जिला मजिस्ट्रेट सुषमा चौहान की ओर से जारी आदेश के अनुसार, सभी स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थान 10 अगस्त से सामान्य कामकाज शुरू कर सकते हैं। 

अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने के बाद तनाव को देखते हुए जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में कर्फ्यू और धारा 144 लागू है, लेकिन इस बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पर हस्ताक्षर करते हुए अपनी मंजूरी दे दी है।

पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस के बाद रोकी लाहौर बस सेवा

पाकिस्तान-भारत बस सेवा को रोक दिया है। इसके साथ ही भारत-पाकिस्तान के बीच लाहौर से नई दिल्ली चलने वाली बस सेवा भी बंद कर दी गई है।पाकिस्तान ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह थार एक्सप्रेस की सेवा रद्द कर देगा जो राजस्थान सीमा के मार्फत भारत और पाकिस्तान के बीच चलती है। एक दिन पहले ही पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस रद्द कर दी और द्विपक्षीय संबंधों को कमतर करने का निर्णय किया था। रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने शुक्रवार को थार एक्सप्रेस की सेवा रद्द करने की घोषणा की और कहा कि शुक्रवार की देर रात अंतिम ट्रेन भारत के लिए रवाना होगी। यह जानकारी आधिकारिक एपीपी संवाद समिति ने दी। 

PKL 2019: आज का मैच 

प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के सातवें सीजन में के 34वें मैच में गुजरात फॉर्च्यूनजायंट्स की टीम तमिल थलाइवाज के खिलाफ अपने घरेलू लेग की शुरुआत करेगी। गुजरात फॉर्च्यूनजायंट्स और तमिल थलाइवाज के बीच यह मैच अहमदाबाद के एका एरिना बाय ट्रांसस्टेडिया में शनिवार को भारतीय समय के अनुसार के शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। उधर, दबंग दिल्ली और पुणेरी पल्टन के बीच यह मैच अहमदाबाद के एका एरिना बाय ट्रांसस्टेडिया में शनिवार को भारतीय समय के अनुसार के रात 8:30 बजे से खेला जाएगा।
 

Web Title: top 5 news to watch 10th august updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे