लाइव न्यूज़ :

25 टन वजन वाले हल्के टैंक 'जोरावर' का परीक्षण शुरू, लद्दाख सहित ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में होगी तैनाती, जानिए खासियत

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 14, 2024 11:32 AM

भारत के ‘जोरावर’ टैंक में 105 मिलीमीटर की तोप लगी है। यह टैंक बनाने की मंजूरी अप्रैल 2022 में मिली थी। ‘जोरावर’ की खासियत ये है कि मोबिलिटी और ज्यादा सटीक फायर पावर के मामले में यह काफी शानदार है।

Open in App
ठळक मुद्दे25 टन वजन वाले हल्के टैंक 'जोरावर' का परीक्षण शुरूलद्दाख सहित ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में होगी तैनाती, जानिए खासियतभारत के ‘जोरावर’ टैंक में 105 मिलीमीटर की तोप लगी है

नई दिल्ली: चीन से जारी तनाव के बीच भारतीय सेनाभारतीय सेना ने हल्के टैंक 'जोरावर' का परीक्षण शुरू कर दिया है। वजन में हल्के और आसानी से पहाड़ी इलाकों में भी चलने में सक्षम  'जोरावर' टैंक लद्दाख सेक्टर सहित उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रक्षा क्षमताओं बढ़ाएंगे। डीआरडीओ अगले चार महीनों के भीतर इस परियोजना को आगे के परीक्षणों के लिए सेना को सौंप देगा। इस परियोजना में एक निजी कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) भी शामिल है।

टैंक का आंतरिक परीक्षण शुरू हो गया है, जिसे मार्च के अंत या अप्रैल के मध्य तक पूरा करने का लक्ष्य है। इसके बाद सेना के साथ बाद के उपयोगकर्ता परीक्षणों का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। यह लाइट टैंक, डीआरडीओ और लार्सन एंड टुब्रो को दिए गए 59-टैंक ऑर्डर का हिस्सा है। इससे  लद्दाख क्षेत्र में सेना की क्षमताओं में बढ़ोत्तरी होगी। मेक इन इंडिया पहल के तहत एलएंडटी के साथ सहयोग करते हुए, डीआरडीओ 25 टन के हल्के टैंक के निर्माण पर काम कर रहा है जो ऊंचे पहाड़ी इलाकों में तेजी से चलने में सक्षम है।

दरअसल चीन सीमा पर भारतीय सरहदों की निगरानी कर रही सेना के सामने सबसे बड़ी चुनौती होती है कि भारी हथियरों को ऊंचे पहाड़ों पर तैनात कैसे किया जाए। 16 से 18 हजार फीट की ऊंचाई पर भारी 60 टन के भारी भरकम टैंक ले जाना तो असंभव सा काम है। इसलिए जोरावर की जरूरत महसूस की गई थी। इस टैंक का वजन केवल 25 टन है। 

सेना का लक्ष्य हल्के टैंक को मैदानी और पहाड़ी इलाकों के अलावा पानी पर भी चलने लायक बनाना है। लद्दाख क्षेत्र में चीन ने तेजी से चलने में सक्षम हल्के टैंक पहले ही तैनात कर रखे हैं इसलिए भारत की चुनौती और ज्यादा बढ़ गई है। चीन ने सीमा पर जिस तरह सैनिकों और हथियारों का जमावड़ा कर रखा है, उसका जवाब देने में यह टैंक उपयोगी होगा।

भारत के ‘जोरावर’ टैंक में 105 मिलीमीटर की तोप लगी है। यह टैंक बनाने की मंजूरी अप्रैल 2022 में मिली थी। ‘जोरावर’ की खासियत ये है कि मोबिलिटी और ज्यादा सटीक फायर पावर के मामले में यह काफी शानदार है। यह बेहद दुर्गम भौगोलिक क्षेत्रों में ज्यादा ऊंचाई पर तैनात किया जाएगा। यह टैंक ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों सहित हर तरह के इलाके में काम कर सकेगा। तेजी से तैनाती के लिए इसे हवाई जहाज से भी ले जाया जा सकेगा।

टॅग्स :भारतीय सेनाDefenseचीनलद्दाखLine of Actual Control
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबार'हिंदी चीनी भाई-भाई' की नई मिसाल! दोनों देशों के बीच व्यापार में हुई वृद्धि, अमेरिका को छोड़ा पीछे

कारोबारIND-CHI-USA Economic 2023-24: 118.4 अरब डॉलर व्यापार, चीन ने अमेरिका को पीछे छोड़ा, देखें यूएसए के साथ क्या, जानें आंकड़े

कारोबारडीमैट खाते रखने में देश में सबसे आगे है लद्दाख, गति पकड़ रही निवेश करने की प्रक्रिया

विश्वचीन अपने ऐप्स और गेम्स के जरिए वैश्विक स्तर पर लोगों की कर रहा जासूसी! रिपोर्ट में किया गया बड़ा दावा

भारतMaldives controversy: "पीएम मोदी के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणी से मालदीव सरकार का सरोकार नहीं, भविष्य में ऐसा नहीं होगा", विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने कहा

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल की जान को खतरा, AAP सांसद के पूर्व पति का सनसनीखेज दावा

भारतसंदेशखली 'स्टिंग वीडियो' की एसआईटी जांच की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत

भारतLok Sabha Elections 2024: कंगना रनौत के पास 90 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति, आठ आपराधिक मामले

भारत'लोकसभा में कांग्रेस 40 का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी, यूपी में सफाया', पीएम ने की बड़ी भविष्यवाणी

भारतLok Sabha Polls 2024: पीएम मोदी के पास न घर है, न कार, हैं तो केवल 52,000 रुपये कैश, पढ़ें उनकी संपत्ति का संपूर्ण ब्यौरा