तेजप्रताप यादव का विवादों से है गहरा नाता, इन 5 फैसलों से करा चुके हैं लालू परिवार की किरकिरी

By पल्लवी कुमारी | Published: April 2, 2019 06:05 PM2019-04-02T18:05:20+5:302019-04-02T18:05:20+5:30

तेजप्रताप नीतीश कुमार की सरकार में 20 नवम्बर 2015 से 26 जुलाई 2017 तक स्वास्थ्य मंत्री थे। तेजप्रताप बिहार के पर्यावरण मंत्री भी रह चुके हैं।  

Tej Pratap yadav launch Lalu-Rabri Morcha, His 5 decision make embrace of lalu family | तेजप्रताप यादव का विवादों से है गहरा नाता, इन 5 फैसलों से करा चुके हैं लालू परिवार की किरकिरी

तेजप्रताप यादव और तेजस्वी यादव( लालू प्रसाद यादव के बेटे)

Highlightsतेजप्रताप यादव लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे और तेजस्वी के यादव के बड़े भाई हैं। तेजप्रताप यादव का जन्म बिहार में 1986 में हुआ था।

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद के बेटे और राज्य के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव के हमेशा से ही बगावती सूर देखने को मिले हैं। कभी भाई तेजस्वी के खिलाफ बयान देकर तो कभी पत्नी ऐश्वर्या राय को छह महीनों के भीतर ही तलाक की अर्जी देकर। लोकसभा चुनाव 2019 के पहले भी तेजप्रताप ने सबको चौंका कर रख दिया है, खासकर अपने ही परिवार और भाई तेजस्वी को। 

तेजप्रताप के वो पांच फैसले ने जिसे लालू परिवार की किरकिरी हुई। 

1- लालू-राबड़ी मोर्चा' पार्टी की लॉन्च

तेजप्रताप यादव ने आरजेडी पार्टी से अलग लालू-राबड़ी मोर्चा नई पार्टी लॉन्च कर चुके हैं। तेजप्रताप ने कहा है कि वो बिहार की 40 लोकसभा सीटो में से दो सीट जहानाबाद और शिवहर पर अपने उम्मीदवार चाहते हैं। लोकमत संवाददाता के मुताबिक, तेज प्रताप जहानाबाद से चंद्र प्रकाश सिंह और शिवहर से अंगेश सिंह को चुनावी मैदान में उतारना चाहते हैं। लेकिन पार्टी शायद इस बात के लिए तैयार नहीं है। इसी बात को लेकर अनबन चल रही है। हालांकि इस मामले पर पार्टी की ओर से कोई बयान नहीं आया है।

2- तेजप्रताप ने RJD के छात्र दल से दिया इस्तीफा

तेजप्रताप नई पार्टी बनाने से पहले ट्विटर पर अधिकारिक ऐलान करके ये सूचना दी कि वो छात्र राष्ट्रीय जनता दल के संरक्षक के पद से इस्तीफा दे दिया है। 

3- पार्टी RJD का किया विरोध 

बिहार की सारण लोकसभा सीट से आरजेडी ने तेजप्रताप के ससुर चंद्रिका राय को टिकट दिया है, जिसका तेजप्रताप ने विरोध किया है। तेजप्रताप ने पत्नी ऐश्वर्या से तलाक के लिए कोर्ट में याचिका डाली हुई है। तेजप्रताप ने पत्नी ऐश्वर्या पर मानसिक प्रताड़ना का आरोप लगाया था। तेजप्रताप ने यह भी खुलासा किया था कि ऐश्वर्या उन पर पिता चंद्रिका राय को टिकट देने का भी दवाब लगातार बना रही थीं।   

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, ये सब होने के बाद भी आरजेडी की ओर से चंद्रिका राय को टिकट दिया जाना तेजप्रताप को रास नहीं आया है। आरजेडी की ओर से चंद्रिका राय को टिकट देने की घोषणा 29 मार्च को गई। 

4- शादी के छह के महीने भीतर पत्नी को तलाक देने का किया ऐलान 

तेजप्रताप और ऐश्वर्या राय की शादी  12 मई की थी। शादी के छह महीनों के भीतर ही पत्नी ऐश्वर्या राय को तलाक देने की अर्जी दाखिल कर तेजप्रताप ने सबको चौंका दिया था। तेजप्रताप ने एक नवम्बर को तलाक की अर्जी दाखिल की थी और उसके बाद से ही वह इस बात को लेकर विवादों में घिरे हुए हैं। 

इस शादी में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान सहित हर पार्टी के नेता और कई गणमान्य लोग शरीक हुए थे। चारा घोटाले के मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद रांची की जेल में सजा काट रहे राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने पैरोल पर रिहा होकर शादी में शिरकत की थी। मैनेजमेंट की डिग्रीधारी ऐश्वर्या के पिता चंद्रिका राय बिहार सरकार में मंत्री रह चुके हैं और अभी राजद के विधायक हैं। ऐश्वर्या के दादा दारोगा राय 1960 के दशक में राज्य के मुख्यमंत्री थे। 

5- खनन घोटाले में भी आ चुका है नाम 

मिट्टी घोटाले में पूर्व उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव और तेज प्रताप यादव दोनों पर आरोप हैं। मिट्टी घोटाले में बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने तेज प्रताप यादव के खिलाफ जांच के आदेश दिए थे।

तेजप्रताप यादव का परिचय 

तेजप्रताप यादव का जन्म 1986 में बिहार में जन्म हुआ था। 12वीं की परीक्षा में फेल होने के बाद इन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी। तेजप्रताप नीतीश कुमार की सरकार में 20 नवम्बर 2015 से 26 जुलाई 2017 तक स्वास्थ्य मंत्री थे। तेजप्रताप बिहार के पर्यावरण मंत्री भी रह चुके हैं। 

Web Title: Tej Pratap yadav launch Lalu-Rabri Morcha, His 5 decision make embrace of lalu family

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे